मिजोरम: विधानसभा चुनाव के लिए 3,000 पुलिसकर्मी, केंद्रीय बलों के 5,000 से अधिक कर्मी तैनात किए जाएंगे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

आइजोल 26 अक्टूबर 2023। मिजोरम विधानसभा के लिए सात नवंबर को होने वाले चुनाव के वास्ते कम से कम 3,000 पुलिसकर्मी और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 450 टुकड़ी (सेक्शन) तैनात की जाएंगी। मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मधुप व्यास ने बुधवार को कहा कि निर्वाचन आयोग सुचारू, स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास कर रहा है। व्यास ने यहां संवाददाताओं से कहा, “सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) कर्मियों की दस कंपनियां और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) तथा सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की पांच-पांच कंपनियां पहले ही मिजोरम पहुंच चुकी हैं और अपने तैनाती स्थानों पर हैं।” 

मतदान के दिन आइजोल में एक हेलीकॉप्टर को तैनात रखने की भी की गई है व्यवस्था
सीएपीएफ के एक सेक्शन में 12 कर्मी शामिल होते हैं। इस तरह, 450 सेक्शन में सीएपीएफ के 5,400 कर्मी होंगे। व्यास ने कहा कि मतदान के दिन आइजोल में एक हेलीकॉप्टर को तैनात रखने की भी व्यवस्था की गई है। अधिकारी के अनुसार, चुनाव की घोषणा के बाद से अब तक 36.32 करोड़ रुपये की नकदी, मादक पदार्थ, शराब और अन्य प्रतिबंधित वस्तुएं जब्त की गई हैं। मिजोरम विधानसभा की 40 सीट के लिए चुनाव सात नवंबर को एक ही चरण में होंगे और मतों की गिनती तीन दिसंबर को होगी। 

व्यास ने कहा कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को राजनीतिक दलों और संगठनों से कई प्रतिवेदन प्राप्त हुए थे, जिसमें मतगणना की तारीख में बदलाव की मांग की गई थी क्योंकि यह रविवार को पड़ रही है, जो ईसाइयों के लिए पवित्र दिन है। उन्होंने कहा कि पत्रों को निर्वाचन आयोग को भेज दिया गया था। उन्होंने कहा कि केंद्रीय निर्वाचन आयोग से अब तक प्रतिवेदनों का जवाब नहीं मिला है।

18 महिलाओं सहित 174 लोग चुनाव मैदान में
राज्य में 4,39,026 महिला मतदाताओं सहित 8.57 लाख से अधिक मतदाता आगामी विधानसभा चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। व्यास ने कहा कि 1,276 मतदान केंद्रों में से लगभग 30 की पहचान ‘क्रिटिकल’ के रूप में की गई है। कुल मिलाकर 18 महिलाओं सहित 174 लोग चुनाव मैदान में हैं। दो-दो पुरुष और महिलाएं दो-दो सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 

Leave a Reply

Next Post

JCCJ की तीसरी लिस्ट जारी, लोरमी से सागर और महासमुंद से राशि को मिला टिकट

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 26 अक्टूबर 2023। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) ने अपने प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस सूची में कुल 5  प्रत्याशियों के सियासी रण में उतारा गया है। इसमें सामरी से प्रभा बेला मरकाम, लोरमी से सागर सिंह […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे