कांग्रेस की रणनीति तैयार, दिग्विजय साधेंगे हारी सीटों को, कमलनाथ बनाएंगे रणनीति

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

भोपाल 22 फरवरी 2023। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनावों का काउंटडाउन शुरू हो गया है। सिर्फ सात-आठ महीने का समय बचा है। ऐसे में दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियों को धार देना शुरू कर दिया है। भाजपा की विकास यात्राएं अपने शबाब पर हैं, जिसमें प्रशासन की मदद से विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को साधा जा रहा है। वहीं, कांग्रेस ने भी प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के साझा नेतृत्व में आगे बढ़ने का फैसला किया है। कमलनाथ पार्टी के प्रदेश मुख्यालय पर बैठकर रणनीति बनाएंगे तो वहीं दिग्विजय सिंह दौरे करेंगे। फिलहाल इस पर काम शुरू हो गया है। 

कमलनाथ और दिग्विजय सिंह की जुगलबंदी पर भले ही भाजपा के आला नेता निशाने साध रहे हो, लेकिन कांग्रेस के प्रचार अभियान की धुरी इनके ईर्द-गिर्द ही बन रही है। दोनों ने मिलकर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के लिए मध्यप्रदेश से डेलिगेट्स की सूची को फाइनल किया। इसी वजह से दोनों के करीबी नेता इस लिस्ट में देखे जा रहे हैं। दिग्विजय सिंह और कमलनाथ के गले मिलते हुए और साथ के फोटो पिछले दिनों वायरल हुए थे। इसमें भी दोनों नेता कह चुके हैं कि हम मिलकर काम करेंगे। उनकी गतिविधियां भी इसी दिशा में आगे बढ़ रही हैं। 

दोनों के बीच खटपट की बात हुई पुरानी 
भारत जोड़ों यात्रा के दौरान दिग्विजय सिंह और कमलनाथ के बीच मनमुटाव की अटकलें लगी थी। इसके चलते ही राहुल गांधी ने दोनों नेताओं को मंच पर गले भी मिलाया था। भारत जोड़ो यात्रा खत्म होने के बाद दोनों को यह समझ आ गया है कि मध्यप्रदेश जीतने के लिए आपसी कड़वाहट को मिटाना होगा। दोनों परिपक्व नेता हैं और दोनों की समन्वित कदमताल बता रही है कि दोनों ही इसे गंभीरता से ले रहे हैं। दोनों की मिली-जुली ताकत ही थी जो 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस एकजुटता के साथ चुनाव लड़ी और 2018 के 58 सीटों से 114 सीटों तक पहुंच गई थी। उसके बाद जो भी हुआ, वह इतिहास बन चुका है।  

हारी सीटों पर दिग्विजय सिंह का फोकस
दिग्विजय सिंह ने 17 फरवरी को भोपाल की हारी हुई सीटों पर कार्यकर्ताओं से बातचीत की। फिर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सीट बुदनी (सीहोर) भी पहुंचे। उनका टारगेट ऐसी सीटों पर कार्यकर्ताओं को एकजुट करने का है, जहां पार्टी दो-तीन चुनाव से हार रही है। इसी सिलसिले में उनके प्रदेशव्यापी दौरे शुरू हो चुके हैं। कुल मिलाकर 60 सीटें ऐसी हैं, जहां कांग्रेस पिछले दो-तीन चुनाव लगातार हारी है। इन सीटों के लिए पार्टी ने अलग से रणनीति बनाई है। शुरुआत में दिग्विजय सिंह जा रहे हैं और वहां के कार्यकर्ताओं से संवाद कर रहे हैं ताकि उन्हें एकजुट बनाया जा सके। 

सर्वे कर मजबूत उम्मीदवार की रिपोर्ट बनाएंगे  
दिग्विजय सिंह हारी हुई सीटों पर जाकर एक तीर से की निशाने साध रहे हैं। मंडलम, सेक्टर और बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से मिल रहे हैं। रुठे कार्यकर्ताओं को मना रहे हैं। उन्हें फिर से पार्टी और अभियान से जोड़ रहे हैं। ऐसे कार्यकर्ताओं का मनोबल भी बढ़ा रहे हैं, जो पिछले कुछ समय से राजनीतिक दुर्भावनावश मुकदमों का सामना कर रहे हैं। चुनावों तक एकजुट रहने के गुर भी सिखा रहे हैं। ग्राउंड लेवल पर लगातार दौरों के बाद दिग्विजय सिंह एक सर्वे रिपोर्ट तैयार करेंगे। वहां के मजबूत उम्मीदवार के नामों को पता करेंगे और यह रिपोर्ट कमलनाथ को सौंपेंगे। फिलहाल हारी हुई सीटों पर जा रहे हैं, लेकिन इसके बाद उनके दौरे कांग्रेस की सीटों पर भी होंगे। वहां के जमीनी हालात पर भी वह रिपोर्ट सौंपने वाले हैं। 

जनता से मिलकर रणनीति बना रहे हैं कमलनाथ 
प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ का जोर भी उन सीटों पर हैं, जिन पर पार्टी लगातार हार रही है। वह भी ऐसी सीटों को चिह्नित कर दौरे कर रहे हैं। कोशिश हो रही है कि हर एक सीट के लिए अलग रणनीति हो। इसके लिए रोजाना लोगों से मिल रहे हैं और उनकी नाराजगी के मुद्दे समझने की कोशिश भी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Next Post

सुरेश पचौरी ने भाजपा पर साधा निशाना, बोले- विकास यात्रा के नाम पर सरकारी खर्च से हो रहा प्रचार प्रसार

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर भोपाल 22 फरवरी 2023। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार पर कांग्रेस ने बड़ा हमला बोला है। पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं मप्र कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष सुरेश पचौरी ने विकास यात्रा पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि यात्रा से बीजेपी सरकारी पैसे से अपना प्रचार […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा