नरेंद्र त्रिपाठी थाना प्रभारी बलरामपुर के विरुद्ध न्यायालय अवमानना का आवेदन पेश

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

अम्बिकापुर 16 दिसंबर 2023। डी.के. सोनी अधिवक्ता एवं आरटीआई कार्यकर्ता के द्वारा दिनांक 7.12.2023 को न्यायिक मजिस्ट्रेट बलरामपुर के समक्ष नरेंद्र त्रिपाठी थाना प्रभारी बलरामपुर के विरुद्ध धारा 12 न्यायालय अवमानना अधिनियम 1971 आवेदन प्रस्तुत किया गया है जिसमें डी.के. सोनी के द्वारा यह उल्लेख किया गया है कि माननीय न्यायालय के समक्ष धारा 156(3) द.प्र.स. का आवेदन प्रस्तुत किया गया था जिसमें माननीय न्यायालय के द्वारा डी.के. सोनी प्रति प्रो. मेसर्स दुर्गा ट्रेडिंग कंपनी अन्य में सुनवाई उपरांत दिनांक 5.7.2023 को आदेश पारित कर आवेदक के आवेदन को स्वीकार किया गया।
माननीय न्यायालय के द्वारा दिनांक 5.7.2023 को जो आदेश पारित किया गया उसमें संबंधित अभियुक्तगण के विरुद्ध प्रथम सूचना पत्र दर्ज कर 30 दिवस के अंदर मामले की जांच कर अभियोग पत्र एवं खत्मा खारिज की कार्यवाही कर कर न्यायालय में प्रस्तुत करने का आदेश थाना प्रभारी को दिया गया था लेकिन माननीय न्यायालय के उक्त आदेश के बाद भी चार माह से अधिक समय व्यतीत हो जाने के उपरांत थाना प्रभारी थाना बलरामपुर के द्वारा सिर्फ प्रथम सूचना पत्र क्रमांक 88/2023 अंतर्गत धारा 420भा द वि दर्ज किया गया है उक्त मामले में ना तो कोई अन्वेषण किया गया है और ना ही संबंधित अभियुक्तों की गिरफ्तारी की जा रही है।
नरेंद्र त्रिपाठी थाना बलरामपुर के थाना प्रभारी अभियुक्त नवीन बंसल प्रोप्राइटर मेसर्स दुर्गा ट्रेडिंग व उक्त अपराध में संलग्न तत्कालीन वन मंडलाधिकारी लक्ष्मण सिंह एवं अन्य आरोपियों से मिली भगत कर उनसे मोटी रकम लेकर उक्त मामले को दबाने का प्रयास किया जा रहा है जिसके कारण किसी प्रकार की कोई विवेचना नहीं की जा रही है और ना ही किसी प्रकार के दस्तावेजों की जप्ती एवं गिरफ्तारी की जा रही है जो कि माननीय न्यायालय के आदेश की स्पष्ट रूप से अवमानना है।
माननीय न्यायालय के आदेशानुसार थाना प्रभारी बलरामपुर को 30 दिवस के अंदर मामले की पूर्ण जांच कर परिणाम से न्यायालय का अवगत कराना था लेकिन थाना प्रभारी बलरामपुर के द्वारा किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है जबकि डी.के. सोनी के द्वारा दिनांक 28.8.2023 को थाना प्रभारी बलरामपुर के समय आवेदन देकर माननीय न्यायालय के आदेश का पालन करने का निवेदन किया गया था इसके अलावा दिनांक 29. 8. 2023 को पुलिस अधीक्षक बलरामपुर के समक्ष लिखित में आवेदन प्रस्तुत कर उक्त अपराध में माननीय न्यायालय के आदेशानुसार अंतिम प्रतिवेदन/ खत्मा खारिजी प्रस्तुत करने का निवेदन किया गया था लेकिन पुलिस अधीक्षक बलरामपुर के द्वारा भी माननीय न्यायालय के आदेश की स्पष्ट रूप से अवमानना कर रहा है माननीय न्यायालय के आदेश का पालन करने हेतु पुलिस अधीक्षक महानिदेशक सरगुजा को भी दिनांक 31.8.2023 को आवेदन प्रस्तुत कर माननीय न्यायालय के आदेश का पालन करने का निवेदन किया गया।
उसके उपरांत भी कोई कार्यवाही नहीं होने के कारण अधिवक्ता डी.के. सोनी के द्वारा न्यायिक मजिस्ट्रेट बलरामपुर दीपक कुमार शर्मा के न्यायालय में धारा 12 न्यायालय अवमानना अधिनियम 1971 के तहत आवेदन पेश किया गया जिस पर न्यायालय ने थाना प्रभारी नरेंद्र त्रिपाठी को नोटिस जारी करते हुए दिनांक 30.12.2023 को सुनवाई हेतु तिथि नियत की गई है।

Leave a Reply

Next Post

तबले पर रामायण की गहन कहानी का अनोखा शो

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   मुंबई 17 दिसंबर 2023। अनुराधा पाल कलेक्टिव द्वारा तबले पर रामायण की गहन कहानी मुम्बई में सुनने का अनुभव लें। यह अनोखा शो 17 दिसम्बर 2023 को सुबह 7;30 बजे जुहू, मुंबई के बिरला गार्डन में होने जा रहा है। यह पहली बार है कि किसी […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे