धोनी की CSK से खेलने वाले इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 08 सितंबर 2024। इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर मोइन अली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीमित ओवर सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम में नहीं चुना गया था। इंग्लैंड के लिए वह आखिरी बार 27 जून को गयाना में टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ खेले थे। भारत ने इंग्लिश टीम को हराया था। 37 साल के मोईन ने कहा कि यह उनके लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का सही समय है, ताकि युवाओं को टीम में ज्यादा से ज्यादा मौका मिल सके। मोईन ने कहा, ‘मैं 37 साल का हूं और इस महीने ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए मुझे नहीं चुना गया। मैंने इंग्लैंड के लिए काफी क्रिकेट खेली है। लेकिन अब अगली पीढ़ी को मौका देने का वक्त आ गया है। मुझे भी इंग्लैंड क्रिकेट द्वारा यही समझाया गया था। मुझे लगा कि यही समय सही है।’ इंग्लैंड के लिए 2014 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले मोईन ने कहा, ‘मैंने इस टीम के लिए अपनी भूमिका पूरी कर ली है।

मोईन पिछले काफी से इंग्लैंड की टीम के नियमित सदस्य रहे थे। उन्होंने सभी प्रारूपों में काफी योगदान दिया। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 68 टेस्ट, 138 वनडे और 92 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले। उन्होंने इंग्लैंड के लिए तीनों प्रारूपों को मिलाकर 6678 रन बनाए। इनमें आठ शतक, 28 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 366 विकेट भी लिए और अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का उच्च स्तर पर समापन किया। मोईन ने टेस्ट में पांच शतक और 15 अर्धशतक, वनडे में तीन शतक और छह अर्धशतक, जबकि टी20 में सात अर्धशतक लगाए हैं। टेस्ट में मोईन की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 53 रन देकर छह विकेट है। वनडे में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 46 रन देकर चार विकेट और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 24 रन देकर तीन विकेट है।

मोईन ने कहा, ‘मुझे बहुत गर्व है। जब आप पहली बार इंग्लैंड के लिए खेलते हैं, तो आपको पता नहीं होता कि आप कितने मैच खेलने जा रहे हैं। इसलिए लगभग 300 मैच खेलने के बाद मुझे खुद पर गर्व है। मेरे पहले कुछ साल सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेलने को लेकर था। एक बार जब इयोन मोर्गन ने वनडे की कमान संभाली, तो खेलना ज्यादा मजेदार हो गया था। लेकिन टेस्ट क्रिकेट उचित क्रिकेट था। इंग्लैंड को अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 और पांच वनडे मुकाबले खेलने हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम 11 सितंबर से इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलेगी। वनडे सीरीज 19 सितंबर से ट्रेंटब्रिज में शुरू होगी। मोईन 2019 में वनडे विश्व कप और 2022 में टी20 विश्व कप जीतने वाली इंग्लिश टीम का हिस्सा रह चुके हैं। हालांकि, वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे और उन्हें उम्मीद है कि वे आगे चलकर कोचिंग टीम का भी हिस्सा बन सकते हैं। मोईन का अंतरराष्ट्रीय करियर 10 वर्षों का रहा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड की टी20 टीम: फिल सॉल्ट (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, जैकब बेथेल, ब्रायडन कार्स, जॉर्डन कॉक्स, सैम करन, जोश हल, विल जैक्स, लियाम लिविंगस्टोन, साकिब महमूद, डैन मूसले, जेमी ओवरटन, आदिल राशिद, रीस टॉपले, जॉन टर्नर। (जोस बटलर के चोटिल होने की वजह से सॉल्ट को कप्तानी सौंपी गई)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड वनडे टीम: जोस बटलर (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, गस एटकिंसन, जैकब बेथेल, हैरी ब्रूक, ब्राइडन कार्स, जॉर्डन कॉक्स, बेन डकेट, जोश हल, विल जैक्स, मैथ्यू पॉट्स, आदिल राशिद, फिल सॉल्ट, जेमी स्मिथ, रीस टॉपले, जॉन टर्नर।

Leave a Reply

Next Post

कंगना रनौत की फिल्म 'इमरजेंसी' की रिलीज पर विवाद, सेंसर बोर्ड ने मांगे तीन कट और दस बदलाव

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 08 सितंबर 2024। कंगना रनौत की बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘इमरजेंसी’ लंबे समय से विवादों में घिरी रही है, जिसके कारण फिल्म की रिलीज डेट को पोस्टपोन कर दिया गया है। पहले 6 सितंबर को रिलीज होने वाली इस फिल्म पर अब केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) ने […]

You May Like

विद्युत जामवाल के राह पर चले सुपर स्टार यश कुमार, उनकी अपकमिंग फिल्म "हाथी मेरे साथी" का ट्रेलर हुआ रिलीज....|....उमा का राहुल पर तीखा हमला, बोली-जब मर्यादाएं लांघी जाती हैं, तो शस्त्र का प्रयोग जरूरी हो जाता है....|....'नीति-निर्माताओं की उदासीनता से पिछड़ी मूल आबादी', सीएम सोरेन का आरोप- झारखंड को नहीं दिया महत्व....|....चक्रधर समारोह 2024: लोकनृत्य कर्मा और मांदर की थाप पर जमकर थिरके सीएम विष्णुदेव साय....|....सुकमा में गांव में घुसा बाढ़ का पानी.. 20 मकान ढहे, रात में शिफ्ट किए गए ग्रामीण....|....भाजपा प्रवक्ता प्रदीप भंडरी बोले- राहुल चीन के लिए बल्लेबाजी करने को उत्सुक, भारत का अपमान करना उनकी आदत....|....यूपी डीजीपी बोले, जाति देखकर एनकाउंटर नहीं करती पुलिस, कार्रवाई में पूरी निष्पक्षता बरती जाती है....|....सुल्तानपुर एनकाउंटर पर सियासत तेज, 'अपराध, अपराधी और जाति के नाम पर जबरदस्ती की राजनीति'; मायावती का हमला....|....राहुल गांधी ने संघ और पीएम पर जमकर बोला हमला, कहा- चुनाव नतीजे आते ही भाजपा और प्रधानमंत्री का डर कम हुआ....|....अक्षय कुमार के जन्मदिन पर फैंस को मिला तोहफा, खिलाड़ी की नई फिल्म का एलान