सीमापुरी में साजिश मामला : दिल्ली-एनसीआर समेत चार राज्यों में 15 स्थानों पर छापे, अब तक छह लोगों से पूछताछ

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

नई दिल्ली 20 फरवरी 2022। पुरानी सीमापुरी से बरामद विस्फोटक के मामले की जांच में जुटी दिल्ली पुलिस की कई टीमें संदिग्धों की तलाश में दिल्ली-एनसीआर और यूपी, पंजाब व मध्य प्रदेश के विभिन्न इलाकों में करीब 15 जगहों पर छापेमारी कर रही हैं। छापेमारी में दिल्ली पुलिस की टीम के साथ ही संबंधित प्रदेशों की पुलिस से भी सहयोग लिया जा रहा है। एक तरफ जहां यूपी एटीएस की टीम अपने स्तर पर संदिग्धों की जांच में जुटी हुई है तो दूसरी तरफ पंजाब व मध्य प्रदेश की पुलिस की मदद से भी जानकारी जुटाई जा रही है।

मकान मालिक हाशिम अहमद, प्रॉपर्टी डीलर शमीम अहमद व दो संदिग्धों समेत अब तक कुल छह लोगों से पूछताछ की है। स्पेशल सेल की पूछताछ के दायरे में आने वालों में मकान में दूसरी मंजिल पर रहने वाले दो किरायेदार व अन्य दो लोग शामिल हैं, जिनके नामों का खुलासा पुलिस ने जांच का हवाला देते हुए नहीं किया है। आशंका जताई जा रही है कि इनमें से कुछ के संबंध मकान में आईईडी रखने वालों से हो सकते हैं।

संदिग्धों की पहचान के प्रयास

दिल्ली पुलिस फरार संदिग्धों की पहचान का प्रयास कर रही है। इसके लिए मकान मालिक व प्रॉपर्टी डीलर से पूछताछ कर हुलिये के आधार पर दो संदिग्धों के स्केच तैयार किए गए हैं। पुलिस इन स्कैच के आधार पर आसपास के इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालकर संदिग्धों की पहचान करने में जुटी है। इसके अलावा कुछ संदिग्ध मोबाइल नंबरों की सीडीआर भी खंगाली जा रही है।

नंबरों की जांच कर मकान तक पहुंची थी टीम

बाइक बरामदगी के बाद वहां संक्रिय संदिग्ध मोबाइल नंबरों की जांच की गई। इसमें एक संदिग्ध मोबाइल की लोकेशन पुराना सीमापुरी के सुनारों वाली गली में मिली तो पुलिस सीमापुरी स्थित मकान में पहुंची। हालांकि संदिग्ध पहले ही फरार हो गए थे। कई दिन की निगरानी के बाद भी जब संदिग्ध नहीं आए तो गुरुवार को पुलिस ने सीमापुरी के डी-ब्लॉक, मकान नंबर-49 स्थित उनके कमरे की तलाशी ली, जहां से विस्फोटक बरामद किया गया।

संदिग्धों ने कहा था, पढ़ने के लिए आए

फरार संदिग्धों से मिलने वाले लोग पुलिस की पूछताछ के दायरे में हैं। मकान मालिक हाशिम और प्रॉपर्टी डीलर शमीम से प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि दूसरी मंजिल दो लोगों को किराए पर दी गई थी, लेकिन उनका पुलिस सत्यापन नहीं कराया गया था। दोनों किरायेदारों ने खुद को छात्र बताते हुए यूपी के गरीब परिवारों से होने की बात कही थी। संदिग्धों ने कहा था कि वे दिल्ली में पढ़ने के लिए आए हैं।

पाकिस्तान बॉर्डर पर आईईडी को एसेम्बल किया

जांच एजेंसियों को शक है कि सीमापुरी, गाजीपुर मंडी और कुल्लू के मामले में एक ही ग्रुप ने आईईडी एसेम्बल किया है। आईईडी को पाकिस्तान बॉर्डर पर एसेम्बल कर राजस्थान, पंजाब व कश्मीर के रास्ते दिल्ली पहुंचाया गया। इसमें कश्मीर व पंजाब में गुपचुप तरीके से आतंकी संगठनों के लिए काम करने वाले स्लीपर सेल ने मदद की है। इन्हीं के जरिए दिल्ली तक विस्फोटक पहुंचा है।

Leave a Reply

Next Post

कंगना रनौत ने ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ की कास्टिंग को बताया बड़ी गलती, आलिया भट्ट पर भी साधा निशाना

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           मुंबई 20 फरवरी 2022। कंगना रनौत बॉलीवुड के सेलिब्रिटीज को निशाना बनाने से नहीं चूकतीं। हाल ही में उन्होंने ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के प्रमोशन के तरीके पर सवाल उठाए थे। ‘गंगूबाई’ को रिलीज होने में कुछ दिन बचे हैं। इस बीच कंगना ने इंस्टाग्राम स्टोरीज पर पोस्ट […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे