बस्तर के अंदरूनी इलाकों में हवाई हमला : फटे बमों के अवशेष लेकर ग्रामीणों ने कहा- हमले में कुछ लोग हुए घायल, भागकर बचाई जान, अफसर मौन..

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

जगदलपुर/रायपुर 11 अप्रैल 2023। बस्तर के अंदरूनी इलाकों में एक बार फिर से हवाई हमला हुआ है। सुकमा-बीजापुर जिले की सरहद पर बसे ग्रामीणों ने फोर्स पर आरोप लगाया है कि ड्रोन और हेलीकॉप्टर से बम गिराए गए हैं। ग्रामीणों ने फटे हुए बम के अवशेष दिखाए हैं। उनके मुताबिक हवाई हमले में कुछ लोगों को मामूली चोटें भी आई हैं। वहीं अफसर इस पर कुछ भी नहीं कह रहे हैं। गांव के भीमा ने बताया कि जब्बागट्टा, मीनागट्टा, कवरगट्टा, भट्टिगुड़ा समेत मोरकोमेट्टा पहाड़ी में ड्रोन से हमला किया गया । 3 दिन पहले सुबह करीब 6 बजे गांव और जंगल में बम गिराए गए। साथ ही हेलीकॉप्टर से फायरिंग भी की गई। गांव वालों का आरोप है कि फोर्स की तरफ से की गई इस कार्रवाई में कुछ ग्रामीण घायल भी हुए हैं। जिमनें महिलाएं भी शामिल हैं। इनकी हालत सामान्य हैं।

गांव के भीमा ने बताया कि जब्बागट्टा, मीनागट्टा, कवरगट्टा, भट्टिगुड़ा समेत मोरकोमेट्टा पहाड़ी में ड्रोन से हमला किया गया । 3 दिन पहले सुबह करीब 6 बजे गांव और जंगल में बम गिराए गए। साथ ही हेलीकॉप्टर से फायरिंग भी की गई। गांव वालों का आरोप है कि फोर्स की तरफ से की गई इस कार्रवाई में कुछ ग्रामीण घायल भी हुए हैं। जिमनें महिलाएं भी शामिल हैं। इनकी हालत सामान्य हैं।

ग्रामीणों ने कहा कि, इलाके के लोग अपने खेतों में काम कर रहे थे। कुछ लोग महुआ बीनने जंगल की तरह गए हुए थे। इसी बीच हवाई हमला किया गया। जिससे सभी अपनी जान बचाकर भागने लगे। किसी तरह सभी ने अपने-अपने घरों में घुसकर जान बचाई। इस बमबारी से लोग दहशत में हैं। इसलिए अब कोई भी महुआ बीनने या फिर खेत में काम करने नहीं जा रहा।

अफसर कुछ भी नहीं कह रहे

खेत में काम कर रहे और महुआ बीन रहे लोगों पर ड्रोन हमले के बारे में जब अफसरों से बात की गई तो वो इसके बारे में कुछ भी नहीं कह रहे हैं। उनके मुताबिक उनकी ओर से अटैक नहीं किया गया है।

कवासी लखमा बोले- हमला हुआ होगा तो ये गलत है

हवाई हमला को लेकर छत्तीसगढ़ के आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि, मुझे इसकी जानकारी नहीं है और न ही सरकार को इसके बारे में पता है। अगर हवाई हमला हुआ होगा तो यह गलत है। ऐसा नहीं होना चाहिए।

3 सालों में 4 बार हवाई हमले का आरोप

बस्तर के भीतरी इलाकों में पिछले 3 सालों में 4 बार ड्रोन और हेलीकॉप्टर से बम गिराने का आरोप फोर्स पर लगा है। सबसे पहले साल 2021 में हवाई बमबारी का आरोप लगा था। साथ ही कुछ महीने पहले भी एक गांव में बम गिराने की बात ग्रामीणों ने कही थी। नक्सलियों ने भी पर्चा और कुछ तस्वीरें जारी कर बम गिरने का आरोप लगाया था। नक्सलियों ने कहा था कि, फोर्स के हवाई हमले से एक महिला नक्सली की मौत हुई है। जिसकी तस्वीर भी जारी की थी।

नक्सली लीडर ने किया था प्रेस नोट जारी

माओवादी लीडर समता ने भी 3 दिन फहले प्रेस नोट जारी कर फोर्स पर ड्रोन से हमला करने का आरोप लगाया था। समता ने कहा था कि, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के निर्देश पर बमबारी की जा रही है। पामेड़ इलाके के जगलों समेत अन्य इलाके में बम गिराए गए हैं। पिछले 4 महीने में यह दूसरी बार हवाई बमबारी की गई है। समता का कहना है कि, CRPF का 84वां स्थापना दिवस कार्यक्रम करनपुर कैंप में आयोजित किया गया था। इसमें शामिल होने के लिए अमित शाह 25 मार्च को करनपुर कैंप आए थे। यहां उन्होंने कहा था कि, माओवादियों के साथ लड़ाई अंतिम चरण पर है।

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री ने महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर उन्हें किया नमन

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 11 अप्रैल 2023। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहाँ अपने निवास कार्यालय में समाज सुधारक, विचारक, लेखक और दार्शनिक महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर उनके छायाचित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया । इस अवसर पर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे भी उपस्थित थे। […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार