चक्रवात मिचौंग का खतरा मंडराया, तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश में भारी बारिश, 54 ट्रेनें रद्द

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

चेन्नई 03 दिसंबर 2023। भारत मौसम विज्ञान ने  बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर बन रहे दबाव के क्षेत्र को लेकर बड़ी जानकारी दी है। मौसम विभाग ने बताया है कि तीन दिसंबर को यह एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। इसके परिणामस्वरूप तमिलनाडु के उत्तरी तटीय जिलों और आंतरिक हिस्सों में भी भारी से बहुत भारी बारिश होगी।  मौसम विभाग ने आगे बताया कि यह चक्रवात तूफान 4 दिसंबर की सुबह तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु तटों से होते हुए पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच जाएगा। आईएमडी ने कहा कि सोमवार को यह दक्षिण आंध्र प्रदेश और उसके लगते तमिलनाडु के तटवर्ती क्षेत्रों की तरफ बढ़ेगा और सोमवार या मंगलवार को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच तट से टकराएगा। चक्रवात के तट से टकराते समय हवा की गति 80-90 किमी प्रतिघंटा रहेगी जो 100 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। 

आईएमडी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र 18 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ा और एक गहरे दबाव में तब्दील हो गया। यह सुबह 5:30 बजे पुडुचेरी से लगभग 500 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, चेन्नई से 510 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, नेल्लोर से 630 किमी दक्षिणपूर्व और मछलीपट्टनम से 710 किमी दक्षिणपूर्व में केंद्रित था। अगले 24 घंटे में इसके पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने और दक्षिणपश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात मिचौंग में बदलने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि म्यांमार के सुझाव पर इसको मिचौंग नाम दिया गया है।

चक्रवाती गतिविधि के कारण 80-90 किमी प्रति घंटे से लेकर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के उप महानिदेशक एस बालचंद्रन के अनुसार, पुदुक्कोट्टई, तंजावुर, तिरुवरुर, नागपट्टिनम, तिरुवल्लूर, चेन्नई, कांचीपुरम, रानीपेट, चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम और कुड्डालोर जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसे लेकर आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तटवर्ती जिलों के प्रशासन ने भी राहत और बचाव को लेकर जरूरी निर्देश जारी किए हैं।

पूर्वी तटीय रेलवे ने 54 ट्रेनें रद्द कीं
चक्रवात मिचौंग से खतरे को देखते हुए पूर्वी तटीय रेलवे ने एहतियातन 54 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इनमें पूर्वी तटीय रेलवे जोन से चलने वाली या गुजरने वाली एक्सप्रेस, मेल, सवारी गाड़ी और विशेष ट्रेनें शामिल हैं। ट्रेनों को 2 से 7 दिसंबर तक रद्द किया गया है। रेलवे ने यात्रियों को भी सलाह दी है कि यात्रा पर निकलने से पहले ट्रेनों के संचालन की स्थिति की जांच कर लें। रद्द की गई ट्रेनों में बरौली-कोयंबटूर साप्ताहिक, धनबाद-अल्लपुझा एक्सप्रेस भी शामिल है।

एसईआर ने बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के कारण 3 ट्रेनें रद्द कीं 
वहीं, इस चक्रवाती तूफान को लेकर दक्षिण पूर्व रेलवे ने शनिवार को रवाना होने वाली हावड़ा-चेन्नई मेल समेत तीन ट्रेनों को रद्द कर दिया है। एसईआर के एक अधिकारी ने इन ट्रेनों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रद्द की जाने वाली अन्य दो ट्रेनें हावड़ा-एसएमवीटी (बेंगलुरु) एक्सप्रेस और हटिया-एसएमवीटी (बेंगलुरु) एक्सप्रेस हैं।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने का दिया निर्देश  
वहीं, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने  हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री जगन ने अधिकारियों को तैयार रहने और प्रभावित लोगों को तटीय क्षेत्रों से सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने सहित राहत शिविरों की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि चक्रवात प्रभावित जिला कलेक्टरों और आपदा प्रबंधन अधिकारियों को लोगों की मदद के लिए आवश्यक राहत और बचाव उपाय करने और प्रभावित क्षेत्रों में बिजली लाइनों और परिवहन सुविधाओं को बहाल करने के लिए तैयार रहना चाहिए। साथ ही मुख्यमंत्री के निर्देश पर, राज्य सरकार ने राहत उपायों के लिए तिरुपति जिले को 2 करोड़ रुपये और नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, डॉ बीआर अंबेडकर कोनसीमा और काकीनाडा जिलों को 1 करोड़ रुपये जारी किए।

Leave a Reply

Next Post

इसरो प्रमुख बोले- गगनयान मिशन के लिए अंतरिक्ष यात्री तैयार, 2025 में उड़ान भरने का इंतजार कर रहे

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर गांधीनगर 03 दिसंबर 2023 भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने शनिवार को कहा कि गगनयान मिशन के लिए चुने गए अंतरिक्ष यात्री तैयार हैं और 2025 में उड़ान भरने का इंतजार कर रहे हैं। गुजरात के गांधीनगर में पंडित दीनदयाल ऊर्जा विश्वविद्यालय (पीडीईयू) […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे