इसरो प्रमुख बोले- गगनयान मिशन के लिए अंतरिक्ष यात्री तैयार, 2025 में उड़ान भरने का इंतजार कर रहे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

गांधीनगर 03 दिसंबर 2023 भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने शनिवार को कहा कि गगनयान मिशन के लिए चुने गए अंतरिक्ष यात्री तैयार हैं और 2025 में उड़ान भरने का इंतजार कर रहे हैं। गुजरात के गांधीनगर में पंडित दीनदयाल ऊर्जा विश्वविद्यालय (पीडीईयू) के 11वें दीक्षांत समारोह में स्नातक छात्रों को संबोधित करते हुए सोमनाथ ने कहा, गगनयान कार्यक्रम का लक्ष्य 2025 में तीन दिवसीय मिशन के लिए चार यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजना और उन्हें सुरक्षित पृथ्वी पर वापस लाना है। इसरो प्रमुख ने कहा कि विश्व में भारत आज अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में अग्रणी बन गया है। भले ही हमारे यहां निवेश मामूली रहता है। देश खुद के अंतरिक्ष यान बनाने और खुद लॉन्च करने में सक्षम है।

गगनयान मिशन के तहत इसरो का लक्ष्य 2025 में तीन दिनों के लिए चार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजना और सुरक्षित तरीके से उन्हें पृथ्वी पर उतारना है। सोमनाथ ने कहा कि चंद्रयान-3 की चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर ऐतिहासिक लैंडिंग के बाद, इसरो गगनयान मिशन को संभव बनाने के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए दिन-रात काम कर रहा है।  उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित वापस लाना इस मिशन का बेहद महत्वपूर्ण पहलू है। इसे संभव बनाने के लिए हमें बहुत सारी तकनीक विकसित करने की जरूरत है और हम इसे संभव बनाने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में इसके लिए कई तकनीकों को नए सिरे से विकसित और सफल बनाया गया है।

सोमनाथ ने कहा कि इसरो अंतरिक्ष स्टेशन बनाने पर भी विचार कर रहा है, जो वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति और उद्योगों के लिए विभिन्न क्षेत्रों में काम करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसरो अध्यक्ष ने कहा, चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग से मिली ऊर्जा हमें आज बड़े सपने देखने में सक्षम बनाती है। हमारा कोई भी सपना छोटा नहीं हो सकता। हम जो भी सफलता हासिल करते हैं, उसके साथ हमारे सपने और बड़े हो जाते हैं और इसे हासिल करना ही होगा। और यह हो सकता है। 

Leave a Reply

Next Post

सचिन नहीं बल्कि अपने बेटे को इस स्टार एथलीट को फॉलो करते देखना चाहते हैं ब्रायन लारा, चौंका देगा नाम

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर कोलकाता 03 दिसंबर 2023। वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा ने कहा कि अगर उनका बेटा एथलीट बनता है, तो वह चाहेंगे कि उनका बेटा भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली को प्रतिबद्धता और समर्पण के उदाहरण के रूप में इस्तेमाल करे। विराट कोहली के लिए इस साल […]

You May Like

लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्यौहार देखने छत्तीसगढ़ आया विदेशी राजनयिक दल....|....मतदान से पहले कमलनाथ की श्रमिक वर्ग को साधने की कोशिश, संकल्प पत्र की घोषणाएं गिनाई....|....सिंधिया के समर्थन में गरजे सीएम योगी, कहा- कांग्रेस का विरासत टैक्स औरंगजेब का जजिया कर....|....गर्मी के मौसम में रोज सुबह करें ये काम, पेट की बढ़ी चर्बी लगेगी गलने....|....गर्मी में रोज पिएं किशमिश का पानी, हीट को करेगा बीट....|....पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो इस तरह करें हल्दी का सेवन, जल्द दिखेगा असर....|....देवेंद्र यादव के पक्ष में त्रिलोक श्रीवास एवं समर्थकों का तूफानी जनसंपर्क....|....एल्विश यादव पर ईडी का एक्शन, नोएडा पुलिस की एफआईआर पर दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस....|....पलामू में पीएम मोदी ने कांग्रेस-झामुमो को घेरा, दोनों पर लगाया जनता की जायदाद हड़पने की कोशिश का आरोप....|....'छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की अब खैर नहीं': विष्णुदेव बोले- भ्रष्टाचारी पूर्व सीएम हो या कोई और जाना पड़ेगा जेल