जानलेवा हो सकता है फूलगोभी में पाया जाने वाला कीड़ा, कहीं आप भी ये बग्स तो नहीं खा रहे

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

सर्दी आते ही सब्जियों में फूलगोभी का बोलबाला हो जाता है. लेकिन फूलगोभी के अंदर कई तरह के कीटाणु या बग्स रहते हैं जो शरीर के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकते हैं. कुछ कीट या परजीवियों को हम नंगी आंखों से देख सकते हैं लेकिन अधिकांश बग्स हमें दिखाई नहीं देते हैं, खासकर इनके लार्वा. कुछ लार्वा और टेपवर्म कूकिंग टेंपरेचर पर भी जीवित रह सकते हैं. अगर फूलगोभी में मौजूद कीड़ें या बग्स को सही तरीके से साफ नहीं किया जाए या सही तरह से पकाया न जाए तो ये हमारी आंत में पहुंच सकते हैं. आंत में पहुंचकर ये हानिकारक रसायन बनाते हैं जिसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ सकता है।

गोभी में लगने वाले प्रमुख बग्स हैं एफाइडस (aphids), फ्ली बीटल्स , सलग्स स्नेल्स , लीफ हूपर , और कई कीड़ों के लार्वा गोभी पर हमला करने वाले सबसे प्रमुख एफाइड्स बग्स है. इसके अलावा डायमंड बैक और मोथ का हमला भी गोभी में शुरू से ही हो जाता है जो अंत तक रहता है। फूलगोभी और पत्तागोभी में टेपवर्म यानी फीताकृमि भी पाई जाती है. अगर शरीर के अंदर चला जाए तो इससे ब्रेन की बीमारी हो सकती है. इसके लार्वा को हम देख नहीं सकते. यह बहुत छोटा होता है. पेट में पहुंचने के बाद यह सबसे पहले आंत, फिर ब्लड फ्लो के साथ नसों के जरिए दिमाग तक पहुंचता है. इसका लार्वा दिमाग को गंभीर चोट देता है. टेपवर्म से होने वाला इन्फेक्शन टैनिएसिस कहलाता है. यह आंत में पहुंचकर सिस्ट बनाता है, जिससे पस बनने लगता है. यह आंख में भी आ सकता है.फूलगोभी से हानिकारक कीड़ों को हटाने के लिए एक पैन में गोभी को काटकर रख लें. इसके बाद इसमें पानी और नमक डाल दें. फिर कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. नमक हाइड्रोस्कोपिक प्रकृति का होता यानी यह पानी को सोखता है. इसके अलावा इसमें प्रिजरवेटिव गुण भी पाया जाता है. जब नमक और पानी एक साथ आ जाता है तो यह कीड़ों को डिहाइड्रेट करने लगता है जिससे कीड़ें मरकर पानी के उपर तैरने लगतें हैं. अब इस पानी से गोभी को निकाल लें और सब्जी बनाने के लिए इस्तेमाल करें. पानी नमक के अलावा आप इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं।

फूलगोभी से कीड़ों को निकालने का दूसरा तरीका भी कारगर है. इसमें पहले फूलगोभी को काटकर पानी में भिगो दें. फिर उस टुकड़ों पर कॉर्नमील छिड़क दें. इसे कुछ देर तक छोड़ दें. जब फूलगोभी में मौजूद कीड़ें कॉर्नमील को खाएंगे तो कीड़े के पेट में सूजन हो जाएगी जिसके बाद इसका पेट फूलने लगेगा और ये मर जाएंगे।

Leave a Reply

Next Post

निजात का बदलेगा अब स्वरूप !

शेयर करेनशे के साथ अवैध कारोबारियों पर चलेगा निजात का डंडा साजिद खान/ छत्तीसगढ़ रिपोर्टर कोरिया (छत्तीसगढ़) 18 जनवरी 2022। जिले में “निजात” शब्द लोगों के जेहन में छाया रहा। जिले में पुलिस विभाग ने इस शब्द के नाम पर अभियान भी चलाया गया और अवैध नशे का शारीरिक सेवन […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार