निजात का बदलेगा अब स्वरूप !

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

नशे के साथ अवैध कारोबारियों पर चलेगा निजात का डंडा

साजिद खान/ छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

कोरिया (छत्तीसगढ़) 18 जनवरी 2022। जिले में “निजात” शब्द लोगों के जेहन में छाया रहा। जिले में पुलिस विभाग ने इस शब्द के नाम पर अभियान भी चलाया गया और अवैध नशे का शारीरिक सेवन करने वाले के विरुद्ध जिलें के थानों में सैकड़ो प्रकरण भी बने। इस अभियान के लिए नशा मुक्ति को लेकर अलग-अलग नारे भी प्रसारित किए गए। नारे से सामाजिक उत्साहवर्धन भी हुआ। जिले में खासकर महिलाओं ने इस अभियान का सहयोग किया। यह अभियान कितना सफल हुआ या कितना असफल रहा किसी सर्वे में नशेडियों के बढते या घटते ग्राफ से पता चल सकेगा। सरगुजा आईजी ने भी इस कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने के लिए संभाग पुलिस को प्रेरित किया था। अब निजात अभियान चलाने वाले साहब के स्थानांतरण हो जाने के बाद जिले में नए एसपी प्रफुल्ल कुमार ठाकुर पदस्थ हो गए हैं। 

जैसे विकास एक सतत प्रकिया का रूप है वैसे ही अपराध पर लगाम लगाना इस विभाग की सतत प्रकिया है। नए साहब के जिले में पदस्थ होने के बाद तुंरत बाद चिरिमिरी थाना में कबाड और सट्टा पर कार्यवाही हुई तो मनेन्द्रगढ़ थाना में भी अवैध कबाड की गाड़ी पकड़ी। नए एसपी के पदस्थ होने के बाद आपके निर्देश पर थाना मनेन्द्रगढ़ द्वारा दिनांक 15 जनवरी को आटो में झगराखांड बंद माइन से चोरी कर पिकअप भरा लगभग 3 टन अवैध कबाड जप्त कर वैधानिक कार्यवाही किया गया। दो आरोपियों को हिरासत में लिया गया। इसी तरह अपराधिक व्यवसाय पर अंकुश लगाने के लिए एस पी के निर्देश पर दिनांक 14 जनवरी को थाना चिरिमिरी में सट्टा पट्टी काटते हुए पाए जाने पर 6 लोगों पर कार्यवाही किया गया और सूचना पर ट्रक क्रमांक सीजी 16 सीएल 8100 तथा ट्रक क्रमांक सीजी सीजी 7100 में अवैध कबाड व वाहन जप्त कर कार्यवाही की गई। इसके अलावा सार्वजनिक स्थान पर शराब सेवन किए जाने के लिए बरदर निवासी पर थाना खडगवां में आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की गई।          

अवैध व्यवसाय व अपराधों पर लगाम लगाने के अलावा साहब के द्वारा थानों को पुराने व निगरानी शुदा बदमाशों की कुंडली को संधारित कर सूची तैयार करने के निर्देश दिए गए थे। इसी तारतम्य में थाना मनेन्द्रगढ़ बस स्टैंड रहने वाले राजेश उर्फ खिड़की को वर्ष 1988 से निगरानी बदमाश की सूची में लाया गया था। यह निगरानी बदमाश का वर्तमान में 65 वर्ष का है। इसके द्वारा विगत 5 वर्षों से कोई अपराध नही किया गया। इस पर पुलिस अधीक्षक के समक्ष पेश करने पर उपरोक्त व्यक्ति का नाम गुंडा बदमाश की सूची से बाहर कर दिया गया। जिससे उसकी आंखों में आसूं छलक गए। एसपी साहब के गुंडा व निगरानी पुराने बदमाशों की सूची संधारण वाले इस कदम से और भी न जाने कितने पुराने निगरानी शुदा बदमाश अपराध नही करने का मन बना कर उक्त सूची से बाहर निकलकर आने वाले समय में आंसू छलकाने को तैय्यार होंगे !  

Leave a Reply

Next Post

नव पदस्थ कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने कोरिया में संभाला पदभार !

शेयर करे साजिद खान/ छत्तीसगढ़ रिपोर्टर कोरिया (छत्तीसगढ़) 18 जनवरी 2022।  17 वें कलेक्टर के रूप में कुलदीप शर्मा ने आज मंगलवार को विधिवत रूप में कोरिया जिले में पदभार ग्रहण कर लिया। पदभार ग्रहण के पश्चात शर्मा ने कलेक्ट्रोट सभाकक्ष में जिला कार्यालय के अधिकारियों से परिचय प्राप्त कर […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा