सूरत में आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर द्वारा आयोजित टीबी मुक्त आरोग्य शिविर में हजारों लोगों ने उठाया लाभ

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

मुंबई 26 जून 2023। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर ने तारवाड़ी अमरोली सूरत में टीबी मुक्त आरोग्य शिविर का आयोजन किया, जिसमें एसबीआई फाउंडेशन का भरपूर सहयोग मिला। यहां मुख्य अतिथि एसबीआई फाउंडेशन के प्रबंध निदेशक संजय प्रकाश, एसबीआई के मैनेजर राजा राम चव्हाण ने कैम्प का उद्घाटन किया। इस टीबी मुक्त चिकित्सा शिविर में लगभग 4900 रोगियों ने टीबी की रोकथाम और इलाज का लाभ उठाया, साथ ही यहां व्हीलचेयर, चश्मे, दवाओं का वितरण भी किया गया। यहां विभिन्न क्षेत्रो के 34 से अधिक डॉक्टरों ने हिस्सा लिया।  आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर के अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि यहां हमने 34 से अधिक डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को नियुक्त किया, जिन्होंने आदिवासी लोगों को मुफ्त सेवाएं दी हैं, जिनमें टीबी टेस्ट 1900, सिकल सेल टेस्ट लगभग 1200, आंखों की जांच 2500 और लगभग 2300 चश्मे वितरित किए गए। दांतों की जांच, ब्लड ग्रुप टेस्ट लगभग 1500 , एचआईवी ब्लड शुगर टेस्ट 150, बोन डेंसिटी टेस्ट लगभग 90, ब्लड ग्रुपिंग टेस्ट लगभग 1200, ईसीजी टेस्ट 300 किये गए और 12 व्हीलचेयर वितरित की गई। इसके लिए हमने 5 एकड़ क्षेत्र में मंडप भी बनाया था और सभी रोगियों के लिए भोजन और पीने के पानी की व्यवस्था की गई थी। इस कैंप में टीबी के साथ साथ एनीमिया, एचआईवी, हेपेटाइटिस की भी जांच की गई। आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर का लक्ष्य है कि 6 हजार से 10 हजार तक टीबी के मरीजों का इलाज किया जा सके। सूरत, भरूच, दान व्यारा के लोगों को टीबी से मुक्त किया जा सके।  

आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर के अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य है कि 2025 तक भारत से टीबी को खत्म कर सकें। उसी मुहिम के अंतर्गत हमने 31 मार्च से यह अभियान शुरू किया है। १४ जून को बड़े पैमाने पर इसका कैम्प रखा गया। कुपोषण के शिकार लोगों को राशन किट्स का भी वितरण किया गया।”

डॉ धर्मेंद्र कुमार ने आगे बताया कि जांच के बाद यहां जितने भी टीबी के मरीज निकले, उनके लिए 6 महीने, एक साल तक के इलाज का प्रबंध किया जाएगा। सूरत के इर्दगिर्द के 4 जिलों को टीबी मुक्त करने का हमारा मिशन है। सूरत में हमने इस हेल्थ कैम्प के आयोजन के साथ ऑफिस की ओपनिंग भी की। साइक्लोन जैसे तूफान से फाइट करते हुए हमने इस कैम्प का सफलतापूर्वक आयोजन किया। हमारी नर्सें गांव गांव विजिट कर के लोगों की टीबी की जांच करती हैं, अगर कोई पॉज़िटिव मरीज निकलता है तो उसके इलाज की प्रक्रिया शुरू की जाती है।

Leave a Reply

Next Post

क्या तनीषा मुखर्जी लद्दाख के पहाड़ों में ट्रेकिंग कर रही हैं?

शेयर करे अनिल बेदाग/ छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 26 जून 2023। बॉलीवुड कलाकारों ने हमेशा हमें छुट्टियों के अच्छे सुझाव दिया है। चाहे वे काम के लिए बाहर हों या परिवार के साथ, वे उन यादों को अपने प्रशंसकों के साथ साझा करना सुनिश्चित करते हैं। हाल ही में, तनीषा मुखर्जी एक […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे