140 दिन में कोरोना मामलों का नया रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा मरीज मिले, तीन की मौत

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 23 मार्च 2023। देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बार फिर से तेजी से देखने को मिली है। 140 दिन के अंदर संक्रमण के रिकॉर्ड मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को 1300 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इसी के साथ सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 7605 हो गई है। बुधवार को संक्रमण से तीन लोगों ने जान भी गंवा दी। मरने वाले मरीज कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट से थे। देश में संक्रमण के चलते अब तक पांच लाख 30 हजार 816 लोगों की मौत हो चुकी है।

पीएम मोदी ने की बैठक, हालात की जानकारी ली
देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को एक अहम बैठक की। इस दौरान देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक के दौरान कोविड के ताजा हालात और सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा की। पीएमओ की ओर से बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोविड-19 और इन्फ्लुएंजा की स्थिति का आकलन करने के लिए उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। यह बैठक देश में इन्फ्लुएंजा के मामलों में वृद्धि और पिछले दो हफ्तों के दौरान कोविड के मामलों में वृद्धि को देखते हुए बुलायी गई थी।

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को नामित आईएनएसएसीओजी जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशालाओं के साथ सकारात्मक नमूनों के संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण को बढ़ाने का निर्देश दिया। इस कदम से नए वेरिएंट, यदि कोई हो की ट्रैकिंग और उस पर समय रहते प्रतिक्रिया देने में मदद करेगी। 

पीएम ने अस्पताल परिसरों में लोगों को मास्क पहनने पर जोर दिया
पीएम ने रोगियों, स्वास्थ्य पेशेवरों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के अस्पताल परिसर में मास्क पहनने सहित कोविड से बचाव के उचित व्यवहार पर जोर दिया। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि जब वरिष्ठ नागरिक और सह-रुग्णता वाले लोग भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाते हैं तो उन्हें मास्क पहनने की सलाह दी जानी चाहिए।

पीएम बोले- कोविड के प्रति जागरूक रहने की जरूरत
उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कोविड-19 महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और नियमित आधार पर देश भर में स्थिति की निगरानी करने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री ने टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार की 5 फोल्ड की रणनीति पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखने, सभी गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (एसएआरआई) मामलों की प्रयोगशाला निगरानी और परीक्षण को बढ़ाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि मॉक ड्रिल नियमित रूप से आयोजित की जानी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारे अस्पताल सभी जरूरतों के लिए तैयार हैं।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार को अपडेट किए गए आंकड़ों से पता चला कि भारत में 1134 नए कोरोना के मामले दर्ज किए गए। मौजूदा वक्त में 7,026 कोरोना संक्रमितों का इलाज चल रहा है। इस दौरान पांच लोगों की मौत भी हुई। छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र में एक-एक मौत की खबर है। इसके अलावा एक कोरोना संक्रमित की जान केरल में गई। देश में दैनिक सकारात्मकता 1.09 फीसदी दर्ज की गई, जबकि साप्ताहिक सकारात्मकता 0.98 प्रतिशत आंकी गई।

 

Leave a Reply

Next Post

ओडिशा सरकार ने ज्विगेटो पर मनोरंजन कर माफ किया, भुवनेश्वर में हुई है फिल्म की शूटिंग

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   भुवनेश्वर 23 मार्च 2023। ओडिशा सरकार ने बुधवार को भुवनेश्वर में फिल्माई गई बॉलीवुड फिल्म ज्विगेटो को मनोरंजन कर से छूट देने की घोषणा की। फिल्म की विशेष स्क्रीनिंग में शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को इस संबंध में एक प्रस्ताव को […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार