19 घंटों के भीतर हावड़ा-चेन्नई लाइन पर ट्रेन सेवा बहाल, सीएम जगन ने किया घटनास्थल का दौरा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

विशाखापत्तनम। आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में हुए रेल हादसे के एक दिन बाद हावड़ा-चेन्नई लाइन पर ट्रेन सेवा फिर से बहाल कर दी गई है। रविवार की शाम दो यात्री ट्रेनों की टक्कर के कारण हुए हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई और 50 लोग घायल हुए हैं। दुर्घटना के बाद रेलवे रूट पर ट्रेनों का आवागमन थप गया था। कई ट्रेनें रद्द करनी पड़ी थीं। साथ ही कई ट्रेनों का समय और मार्ग भी बदलना पड़ा। अधिकारियों ने बताया कि रेलवे अधिकारियों के नेतृत्व में संयुक्त प्रयास के बाद दुर्घटना के 19 घंटों के भीतर हावड़ा-चेन्नई रेलवे लाइन पर ट्रेन सेवाएं बहाल कर दी हैं और पहली ट्रेन दोपहर 2:23 बजे रेल मार्ग से गुजरी। हादसे के बाद राहत और बहाली कार्य में कई क्रेन और जेसीबी के साथ कई विभागों के 1,000 कर्मचारी और पर्यवेक्षक लगाए गए थे।

दो खराब ऑटो सिग्नलों की अनदेखी से टकराई थीं ट्रेनें
ट्रेन हादसे की प्रारंभिक जांच में रेलवे ने रायगढ़ यात्री ट्रेन के चालक व सहायक चालक को जिम्मेदार ठहराया है। रिपोर्ट के मुताबिक, नियमों का उल्लंघन करते हुए ट्रेन दो खराब ऑटो सिग्नलों से गुजरी थी। दुर्घटना में चालक दल के दोनों सदस्यों की मौत हो गई। सात विशेषज्ञों की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, दुर्घटनास्थल, उपलब्ध साक्ष्य, अधिकारियों के बयान, डाटा लॉगर रिपोर्ट व स्पीडोमीटर चार्ट की जांच में खुलासा हुआ कि रायगढ़ यात्री ट्रेन ने विशाखापत्तनम पलासा यात्री ट्रेन को पीछे से दो खराब ऑटो सिग्नल के कारण टक्कर मार दी थी। इसके लिए रायगढ़ ट्रेन के लोको पायलट, एसएमएस राव और सहायक लोको पायलट जिम्मेदार थे। नियम के मुताबिक, ट्रेन को खराब ऑटो सिग्नल पर दो मिनट रुकना था और फिर 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरना था, लेकिन ऐसा न होने से हादसा हो गया।  

मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने अस्पताल में घायलों से की मुलाकात
वहीं, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी सोमवार को विजयनगरम पहुंचे और हालात का जायजा लिया। सीएम जगन ने शिक्षा मंत्री बोत्चा सत्यनारायण, विजयनगरम की कलेक्टर एस नागलक्ष्मी और अन्य लोगों के साथ अस्पताल में उपचार सुविधाओं का निरीक्षण किया और पीड़ितों से बात की।

सात शवों की अब तक नहीं हो सकी पहचान
ईस्ट कोस्ट रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बिश्वजीत साहू ने कहा, बचाव अभियान अब खत्म हो गया है। हमने फंसे हुए यात्रियों के लिए बसों और ट्रेनों की व्यवस्था की है। कुल 39 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और 24 ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है। उन्होंने कहा, मामूली चोटों वाले यात्रियों को अलमांडा अस्पताल में प्राथमिक उपचार दिया जा रहा है और गंभीर चोटों वाले यात्रियों को विजयनगरम और विशाखापत्तनम अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। हम यात्रियों को एसएमएस के माध्यम से सूचित कर रहे हैं और हमने एक हेल्प डेस्क स्थापित किया है।

अधिकारियों ने बताया कि रविवार शाम आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में विशाखापत्तनम-पालसा पैसेंजर ट्रेन के उसी मार्ग पर जा रही विशाखापत्तनम-रायगढ़ ट्रेन से टकराने के बाद कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए। मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि हादसे में तीन डिब्बे शामिल थे। विजयनगरम जिले के संयुक्त कलेक्टर मयूर अशोक ने कहा कि 13 लोगों की मौत दुर्घटनास्थल पर ही हो गई थी और एक यात्री ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक, 50 घायलों को विशाखापत्तनम और विजयनगरम के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

Leave a Reply

Next Post

एक्ट्रेस उर्फी जावेद को मिली जान से मारने की धमकी, मुंबई पुलिस से की शिकायत

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   मुंबई 31 अक्टूबर 2023। अपने अतरंगी कपड़ों को लेकर सोशल मीडिया पर तहलका मचाने वाली उर्फी जावेद को अब अपना ये फैशन महंगा पड़ गया है। दरअसल, उर्फी जावेद को एक बार फिर से जान से मारने की धमकी मिली। जिसके तहत उसने मुंबई के एक थाने में […]

You May Like

भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब....|....6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक दंपति भी शामिल....|....फेल विद्यार्थियों को सीएम विष्णुदेव साय ने दिया संबल, निराश नहीं होने की बात कही....|...."किसी भी चैनल पर, किसी भी समय और किसी भी मुद्दे पर...", स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी को दी खुली चुनौती....|....'रोहित एमआई छोड़ देंगे', वसीम अकरम ने की बड़ी भविष्यवाणी, बताया किस टीम के लिए हिटमैन करेंगे ओपनिंग....|...."एक देश का तो एक बिहार का मजाक बना रहे", विजय सिन्हा ने राहुल-तेजस्वी पर साधा निशाना....|....उत्तराखंड में भारी बारिश, बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त, IMD ने लोगों को किया अलर्ट....|....छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी....|....बंद कमरे में मिली पति-पत्नी और मासूम बच्चे की लाश, गले पर फंदे और चोट के मिले निशान; जांच में जुटी