डायबिटीज के मरीज इन नियमों का जरूर करें पालन, शुगर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

शेयर करे

मंगलवार 29 जून 2021। भारत को डायबिटीज मरीजों की राजधानी कहा जाने लगा है क्योंकि इन दिनों डायबिटीज एक विकट समस्या बन गई है। खराब लाइफस्टाइल के कारण ये बीमारी कम उम्र के लोगों को भी होने लगी है। इस बीमारी के आंकड़ों पर यदि नजर डालें तो देश की बड़ी आबादी इसकी चपेट में है। इसे कंट्रोल करने के लिए लोग डॉक्टर से लेकर घरेलू उपाय तक करते हैं। लेकिन कुछ बातें ऐसी है जिसका ध्यान डायबिटीज के मरीज को रखनी जरूरी है।

अच्छी डाइट और एक्सरसाइज

डायबिटीज होने पर आपको खाने का बहुत ध्यान रखना होता है। डायबिटीज पेशेंट को हर दो से तीन घंटे में कुछ न कुछ खाना चाहिए। स्नैक्स और भोजन खाने से डायबिटीज लेवल को कंट्रोल रखता है। अपनी डाइट में ब्राउन राइस, ओट्स, साबुत गेहूं जैसी  चीजों को शामिल करें। वहीं सफेद ब्रेड, नूडल्स, सफेद चावल जैसी चीजों से बचें क्योंकि ये डायबिटीज लेवल बढ़ाता है। ऐसे में डायबिटीज लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए नियमित शारीरिक एक्सरसाइज करना जरूरी है। लेकिन एक्सरसाइज से पहले और बाद में  डायबिटीज लेवल चेक करें, अगर ज्यादा हाई या लो हो तो एक्सरसाइज से बचें। 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

डायबिटीज ‘अच्छे’ कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और ‘खराब’ कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, जिससे दिल की बीमारी और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।  हाई कोलेस्ट्रॉल डिस्लिपिडेमिया होने के चांस बढ़ जाता है, जिसके चलते धमनियों में रुकावट और कोरोनरी जटिलताएं हो सकती हैं।  ऐसे में आप फास्ट फूड, बर्गर, पिज्जा और तले हुए स्नैक्स आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

नियमित डायबिटीज जांच

डायबिटीज जांच से पता चलता है कि क्या डायबिटीज लेवल हाई (हाइपरग्लेसेमिया) या निम्न बल्ड डायबिटीज का स्तर (हाईपोग्लाइसीमिया) है। ये दोनों ही बेहद खतरनाक है। डायबिटीज लेवल की रोजाना जांच करने के लिए ग्लूकोमीटर रखें और साल में दो बार एचबीए1सी की जांच कराएं। एचबीए1सी यानी हीमोंग्लोबिन ए1सी, इस बात का परिक्षण करता है कि समय के साथ आपकी डाईबिटीज कितनी अच्छी तरह नियंत्रित हुई है। 

दवाएं

डायबिटीज लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए सही समय पर निर्धारित दवा का सेवन करना बेहद जरूरी है। दवा की कमी से डायबिटीज से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। 

डायबिटीज फॉर्मूला

डायबिटीज पेशेंट को रोजाना एक्सरसाइज और खान पान में बदलाव की सलाह दी जाती है। अपने जीवन में डायबिटीज स्पेसिफिक फॉर्मूला को शामिल करें। ये सलाह दी जाती है कि डायबिटीज लेवल को मेनटेनम करने के लिए कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे विशेष अवयवों के साथ डिजाइन किया गया है। ये फॉर्मूला आपके सुबह के नाश्ते, लंच और डिनर में शामिल करें। ये आपके ब्लड ग्लुकोस और वजन को कंट्रोल करता है। 

Leave a Reply

Next Post

जर्मनी को टूर्नामेंट से बाहर कर इंग्लैंड ने कटाया क्वार्टर फाइनल का टिकट

शेयर करे वेम्बली 30 जून 2021। रहीम स्टर्लिंग और कप्तान हैरी कैन के दूसरे हाफ में किए गए गोल की बदौलत इंग्लैंड ने पुराने प्रतिद्वंद्वी जर्मनी को 2-0 से हराकर यूरो कप 2020 के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। मंगलवार को लंदन के वेम्बली स्टेडियम में हुए इस मुकाबले में […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार