खग की भाषा खग ही समझे अर्थात ठेकेदार के निर्माण करने के तरिके को एमबी बुक में इंजीनियर अच्छे से समझते हैं। इधर मुख्यमंत्री के निर्देश पर संभाग के कलेक्टरों ने गुणवत्ता व संधारण को लेकर सडको का निरिक्षण किए।

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर / मो.साजिद खान   

सरगुजा संभाग – सडकें जो बन चुकी हैं या जो बन रही हैं। कार्य की गुणवत्ता दिए गए प्राक्लन के अनुसार कराई गई है या नही कराई गई हैं। आनसाइड पर जाकर किए गए कार्य की परतों (लेयर) की खुदाई कर मापी जा सकती है। जिससे किए गए कार्य की गुणवत्ता और उपयोग में लाई गई सामाग्री की मानक शुद्धता की जांच शतप्रतिशत की जा सकती है। इसमें जांच का एक तरिका फर्लांग दर फर्लांग का भी हो सकता है जो माप पुस्तिका में दर्ज किया गया रहता है।
एक सवाल यह भी सामने आता है कि आज की बढी हुई महंगाई में सामाग्रियों की क्रमशः बढती दरों के बीच प्रतियोगिता में कम दर पर सडकों का ठेका हासिल कर ठेकेदार को गुणवत्तापूर्ण कार्य करके देना रहता है। आज अधिकतर सडकों ठेके कम दर पर (विलो में) हो रहे हैं। जिसमें प्राक्लन से लेकर एमबी बुक भरने तक के सामंजस्य को निर्माणाधीन सडक के ठेकेदार के साथ मूल्यांकनकर्ता इंजिनियर , सत्यापनकर्ता एसडीओ और एक्सकूटिव इंजीनियर भलिभांति समझते होंगे। इसमें चाहे वह आरईएस विभाग की सडक हो , चाहे वह पीएमजेएसवाई की सडक हो या लोक निर्माण विभाग की सडक हो।

संभाग में कलेक्टरों ने किया सडकों के निरिक्षण

मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार संभाग के कलेक्टर अपने- अपने जिले में पिछले दिनों सडकों की गुणवत्ता और संधारण को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ सडकों का निरिक्षण किए। सीएम के निर्देश के बाद पिछले दिनो एमसीबी कलेक्टर ने जिले में करोडों रूपये की लागत से चल रहे अलग-अलग सडकों के मरम्मत , नवीनीकरण , संधारण को लेकर सरभोका बस्ती से डोंगरी टोला लंबाई 2.46 किमी लागत 314.40 लाख , घुटरा से मुसरा पहुंच मार्ग लंबाई 4.30 किमी लागत 609.94 लाख , मनेन्द्रगढ़ लेदरी पाराडोल मार्ग लंबाई 2.14 किमी लागत 258.15 लाख , लेदरी हसदो पुल से गुरचहशा मार्ग लंबाई 3.20 किमी लागत 334.57 लाख , घुटरा से गरूडडोल लंबाई 6.75 किमी लागत 974.78 लाख रूपए की सडकों का अवलोकन किया। जिसमें कलेक्टर ने खडगवां तहसील अंतर्गत 2 करोड 90 लाख रूपए की लागत से निर्माणाधीन रतनपुर चोपन वाया कोटिया सडक के लेयर और प्रयुक्त मटेरियल को खुद सडक खोदकर मुआयना किया। इसी तरह जिलें करोडो रूपए की लागत से कई और सडके निर्माणाधीन अवस्था मे है।

इसी तरह आमजन के लिए बेहतर आवागमन को सुनिश्चित करने कोरिया जिले की सडकों की गुणवत्ता के लिए कोरिया कलेक्टर पिछले दिनों स्थल निरिक्षण कर निगरानी रखे हुए हैं तथा समय सीमा की बैठक में पी डब्ल्यू डी , पीएमजीएसवाई और आरईएस अधिकारियों को संधारण और नवीनीकरण में गुणवत्ता को लेकर निर्देश दे चुके हैं। जिसमें पीएमजेएसवाई की सोहनत में लटमा से रावतसरई तक 10 किमी बीटी नवीनीकरण , मंझराटोला से पथरगंवा सडक नवीनीकरण , पीडब्ल्यूडी द्वारा बैकुंठपुर अंतर्गत चोटिया-बरदर-बैकुंठपुर, सोनहत-रामगढ सडक पर बीटी नवीनीकरण,  शंकरपुर- भंडारपारा सडक पर ग्रानुलर सब बेस कार्य, खरवत – जमनीपारा नाली निर्माण कार्य और विक्रमपुर- कर्री सडक पर जीएसबी कार्य सहित आरईएस विभाग द्वारा सोनहत के तंजरा में सीसीरोड निर्माण की गुणवत्ता पर कलेक्टर की विशेष नजर है। 

इसी कडी में सूरजपुर कलेक्टर ने अन्य सडकों के अलावा पिछले दिनो भैयाथान ब्लाक के भैयाथान – पटना मार्ग का स्थल निरिक्षण किया। इस दौरान उन्होने मौके पर उपस्थित अधिकारी , कर्मचारियो से सडक निर्माण में प्रयुक्त किए जा रहे डामर के तापमान , डामरीकरण का प्रतिशत एंव उसकी मोटाई की जांच कराकर निर्माण कार्य की गुणवत्ता को परखा।

बहरहाल संभाग में चाहे वह पीएमजेएसवाई की सडक हो , आरईएस की सडक हो या पीडब्ल्यूडी की सडक हो उसके निर्माण में यदि प्राक्लन से लेकर निर्माण और एमबी बुक में सामन्जस्य की सही नियत हो तो आमजन को बेहतर गुणवत्तापूर्ण सडक मिलेगी। जिससे मुख्यमंत्री के दिए गए निर्देश का भी पालन होगा।

Leave a Reply

Next Post

जब 'झलक दिखला जा 10' स्टार गशमीर महाजनी डेंगू से पीड़ित होने के बावजूद रिहर्सल करते रहे

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  -अनिल बेदाग मुंबई 16 नवंबर 2022। गशमीर महाजनी, जो वर्तमान में डांस रियलिटी शो ‘झलक दिखला  10’ में दिखाई दे रहे हैं, पहले प्रदर्शन के बाद से ही अपने प्रशंसकों के साथ-साथ जजों को भी प्रभावित करने में कामयाब रहे हैं। प्रतिभाशाली अभिनेता इस शो के लिए […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा