छत्तीसगढ़ सरकार को शराब से 6831 करोड़ 71 लाख रुपए के राजस्व मिले

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

मंत्री कवासी लखमा ने सदन में बताया कि शराब में पानी मिलाकर बेचने पर 20-22 कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई

प्रदेश में 337 देशी व 321 विदेशी दुकाने संचालित हैं

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रायपुर 27 अगस्त 2020। छत्तीसगढ़ विधानसभा में शराब पर हुए सवाल जबाव के बीच विभागीय मंत्री कवासी लखमा ने सत्तापक्ष के विधायक संतराम नेताम के सवाल पर बताया कि वर्ष 2019 से लेकर जून 2020 तक शासन को शराब की बिक्री से रूपए 6831,71,79,063 (छ:हजार आठ सौ इकतीस करोड़ इकहत्तर लाख उन्यासी हजार तिरसठ रूपए) राजस्व के रूप में मिले।

प्रदेश में 337 देशी व 321 विदेशी दुकाने संचालित हो रही हैं। यह भी बताया कि अधिक दर पर शराब बेंचने वाले व गबन करने वाले 7 सौ कर्मचारी नौकरी से निकाले गए।

प्रदेश की शराब दुकानों में अधिक दर पर शराब बेचने और गबन आदि के मामले में प्लेसमेंट एजेंसी के 7 सौ कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

यह जानकारी आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने गुरूवार को विधानसभा में दी। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने आरोप लगाया कि प्रदेश में सरकारी संरक्षण में बड़े पैमाने पर अवैध शराब की बिक्री हो रही है। दूकानों में अधिक दर पर शराब बिक्री की जा रही है। इससे सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है।

नेता प्रतिपक्ष कौशिक के सवाल के जवाब में
आबकारी मंत्री ने बताया कि प्रदेश में एक जनवरी 2019 से अब तक अधिक दर पर शराब बेचने की 5551 शिकायतें आई हैं। उन्होंने कहा कि अधिक दर पर शराब बेचने और गबन आदि की शिकायत पर 7 सौ कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है।

आबकारी मंत्री ने पूरक सवाल के जबाव में बताया कि गड़बड़ी के आधार पर दंड का निर्धारण किया गया है।नेता प्रतिपक्ष श्री कौशिक ने कहा कि सरकार ने प्लेसमेंट एजेंसी के खिलाफ एफआईआर दर्ज क्यों नहीं कराई। जबकि सारे कर्मचारी प्लेसमेंट एजेंसी के थे? आबकारी मंत्री ने कहा
कि भले ही प्लेसमेंट एजेंसी के कर्मचारी हैं, लेकिन विभाग के लोग इसकी मॉनिटरिंग करते हैं, इसलिए उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई।

नेता प्रतिपक्ष ने आरोप लगाया कि सरकार की देखरेख में अधिकारी और प्लेसमेंट एजेंसी की मिलीभगत से शराब में पानी मिलाकर बेचा गया है। उन्होंने इस पर कार्रवाई को लेकर जानकारी चाही, उन्हे बताया गया कि शराब में पानी मिलाकर बेचने पर 20-22 कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

लखमा ने बताया जो भी शिकायते सही रूप से मिल रही है सरकार तत्काल में सख्त कार्रवाई कर रही है।

Leave a Reply

Next Post

जेईई और एनईईटी की परीक्षा लेने का छात्र कर रहे है विरोध - शैलेश नितिन त्रिवेदी

शेयर करेबरसते पानी में छात्रों के लिये कांग्रेस ने दिया धरना गांधीमूर्ति के सामने राजधानी रायपुर सहित सभी जिला मुख्यालयों में हुआ प्रदर्शन छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर/28 अगस्त 2020। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि सत्ता के मद और अंहकार में डूबी मोदी सरकार द्वारा […]

You May Like

11 बजे तक छत्तीसगढ़ के 7 लोकसभा सीटों पर 29.90 प्रतिशत मतदान....|....चार घंटे में 30.21% मतदान, मुरैना में प्रत्याशी नजरबंद, शराबी अफसर निलंबित....|....अररिया में ड्यूटी कर रहे होमगार्ड जवान की मौत, मधेपुरा में वोट का बहिष्कार....|....प्रधानमंत्री मोदी ने मतदान के बाद लोगों से की स्वास्थ्य का ध्यान रखने की अपील, भीड़ में बच्चे को दुलारा....|....तीसरे चरण के मतदान में भी हिंसा, बंगाल में भाजपा उम्मीदवार से भिड़ा टीएमसी का बूथ कार्यकर्ता....|....योगी बोले- औरंगजेब की औलादों से कहो नायकों का अपमान स्वीकार नहीं, अखिलेश ने भाजपा को घेरा....|...."कांगुवा" में नज़र आएगा हॉलीवुड लेवल का एक्शन....|....लोकप्रिय गीत 'विग्दियां हीरन' के लिए विश्व स्तर पर सुर्खियां बटोरती उर्वशी रौतेला....|....भूपेश बघेल संभालेंगे राहुल गांधी के चुनाव की कमान; रायबरेली लोकसभा सीट के लिए बने सीनियर ऑब्जर्वर....|....चैम्पियन ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी भारतीय टीम? बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने दिया बड़ा बयान