सेहत के लिए अमृत है यह छोटा लाल फल, कीमत में बेहद कम, खाने से बढ़ जाती है इम्युनिटी, कैंसर से भी होता है बचाव

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

बिलासपुर 03 अक्टूबर 2023। हमारे आसपास कई ऐसे साधारण फल हैं, जो खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. ऐसे ही फलों में स्ट्रॉबेरी भी एक है. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. स्ट्रॉबेरी अपने रंग, डिजाइन और टेस्ट तीनों की वजह से लोगों के बीच खास बनी हुई है. इसके फ्लेवर्स के डिशेज बच्चों को काफी पसंद होते हैं. इसका फ्लेवर इतना स्ट्रॉन्ग होता है कि इसे शेक, केक, चॉकलेट्स समेत कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, यह डिशेज इतने हेल्दी न हों, लेकिन ताजे-ताजे लाल-लाल स्ट्रॉबेरी स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी असरदार हो सकते हैं. दरअसल, स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट् और पॉलीफेनोक गुणों से भरपूर होता है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में प्रभावी हो सकता है. इसमें मौजूद विटामिन सी वजन कम करने से लेकर कैंसर से बचाव कर सकता है।

स्ट्रॉबेरी खाने के 5 चमत्कारी लाभ

इम्यूनिटी बढ़ाए: हेल्थलाइन के मुताबिक, विटामिन सी भरपूर स्ट्रॉबेरी खाने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है. साथ ही आपको इंफेक्शन से दूर रखती है. बता दें कि, इसका लाभ लेने के लिए आप दिन में एक कप स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं. इसको सर्दियों में खाना अधिक फायदेमंद है।

हार्ट को हेल्दी रखे: दिल की बीमारियों के दो सबसे बड़े कारण ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस और इनफ्लेमेशन हैं. इन दोनों से बचाव करने में स्ट्रॉबेरी अहम भूमिका निभा सकती है. दरअसल, स्ट्रॉबेरी में मौजूद फ्लेवोनॉइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स बैड कॉलेस्ट्रॉल से बचाव करता है जिससे धमनियां ब्लॉक होने से बच जाती हैं।

शुगर कंट्रोल करे: स्ट्रॉबेरी का सेवन डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है. दरअसल, स्ट्रॉबेरी में 40 ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो काफी कम है. इसका सीधा मतलब है कि डायबिटीज़ के मरीज बेफिक्र होकर इसे खा सकते हैं. इसके अलावा, नियमित रूप से स्ट्रॉबेरी खाने से टाइप 2 डायबिटीज़ का जोखिम भी कम होता है।

वजन घटाए: शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए स्ट्रॉबेरी असरदार है. दरअसल, स्ट्रॉबेरी में कैलोरी कम होती है. फाइबर युक्त स्ट्रॉबेरी खाने के बाद पेट काफी देर तक भरा रहता है और आप अनहेल्दी स्नैक खाने से बच जाते हैं. साथ ही इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी आपका मेटाबॉलिज़्म तेज़ कर सकता है, जिससे शरीर तेजी से कैलोरी बर्न करता है।

कैंसर से बचाव करे: कैंसर से बचाव करने में स्ट्रॉबेरी को असरदार माना जाता है. दरअसल, स्ट्रॉबेरी में पाए जाने वाले हाई एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से बचाव करते हैं. इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी में ल्यूटेन (lutein) और जीथानेसिन्स (zeathanacins) जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कैंसर सेल्स के विकास को रोकते में मदद करते हैं।

Leave a Reply

Next Post

सेहत के लिए अमृत समान हैं ये छोटे-छोटे बीज, 5 गंभीर बीमारियों से दिलाएंगे छुटकारा, स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए रामबाण

शेयर करे बिलासपुर 03 अक्टूबर 2023। मेथी का इस्तेमाल अधिकतर घरों में खाने-पीने की चीजों में किया जाता है. मेथी दाना भारतीय रसोई के प्रमुख मसालों में शुमार है. तमाम व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए मेथी दाना का तड़का लगाया जाता है. मेथी में तमाम पोषक तत्व होते हैं, […]

You May Like

भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब....|....6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक दंपति भी शामिल....|....फेल विद्यार्थियों को सीएम विष्णुदेव साय ने दिया संबल, निराश नहीं होने की बात कही....|...."किसी भी चैनल पर, किसी भी समय और किसी भी मुद्दे पर...", स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी को दी खुली चुनौती....|....'रोहित एमआई छोड़ देंगे', वसीम अकरम ने की बड़ी भविष्यवाणी, बताया किस टीम के लिए हिटमैन करेंगे ओपनिंग....|...."एक देश का तो एक बिहार का मजाक बना रहे", विजय सिन्हा ने राहुल-तेजस्वी पर साधा निशाना....|....उत्तराखंड में भारी बारिश, बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त, IMD ने लोगों को किया अलर्ट....|....छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी....|....बंद कमरे में मिली पति-पत्नी और मासूम बच्चे की लाश, गले पर फंदे और चोट के मिले निशान; जांच में जुटी