सेहत के लिए अमृत समान हैं ये छोटे-छोटे बीज, 5 गंभीर बीमारियों से दिलाएंगे छुटकारा, स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए रामबाण

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

बिलासपुर 03 अक्टूबर 2023। मेथी का इस्तेमाल अधिकतर घरों में खाने-पीने की चीजों में किया जाता है. मेथी दाना भारतीय रसोई के प्रमुख मसालों में शुमार है. तमाम व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए मेथी दाना का तड़का लगाया जाता है. मेथी में तमाम पोषक तत्व होते हैं, जो इसे पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट बनाने में मदद करते हैं. मेथी में कोलीन, इनोसिटोल, बायोटिन, विटामिन ए, बी विटामिन, विटामिन डी, घुलनशील और अघुलनशील फाइबर, आयरन समेत पोषक तत्वों का भंडार होता है. यही वजह है कि इसे सेहत के लिए बेहद करामाती माना जा सकता है. मेथी को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है और आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल कई समस्याओं से निजात दिलाने में किया जाता है. मेथी औषधीय रूप से उपयोग किए जाने वाले सबसे पुराने पौधों में से एक है, जिसकी जड़ें पारंपरिक भारतीय और चीनी चिकित्सा प्रणालियों से जुड़ी हुई हैं।

मेथी का अर्क साबुन, कॉस्मेटिक्स, चाय, मसालों और कई सिरप में भी किया जाता है. मेथी का पानी भी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. मेथी दाना को रात में भिगोकर सुबह उसके पानी का सेवन करना लाभकारी होता है. पानी पीने और मेथी दाना को चबा-चबाकर खाने से कई अन्य बीमारियों में भी फायदा मिलता है. मेथी के छोटे-छोटे बीज डाइट में शामिल करने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है. मेथी दाना का सेवन करने से पुरुषों की रिप्रोडक्टिव हेल्थ बेहतर होती है और स्पर्म काउंट में बढ़ोतरी होती है. मेथी दाना इनफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी चमत्कारी साबित हो सकता है. इसमें मौजूद तमाम यौगिक ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

मेथी का सेवन करने के 5 बड़े फायदे

  • मेथी का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. मेथी आंतों के ग्लूकोज अवशोषण को कम करती है और इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाती है.
  • मेथी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार हो सकती है. इससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है और हार्ट हेल्थ बूस्ट हो सकती है.
  • हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाने में मेथी कारगर साबित हो सकती है. इससे भी हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है और ब्लड वेसल्स रिलैक्स होती हैं.
  • मेथी में एंटीऑक्सीडेंट का पर्याप्त स्तर होता है जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. मेथी के बीज शरीर की सूजन को तेजी से कम कर सकते हैं.
  • दर्द से राहत दिलाने के लिए मेथी के बीज असरदार हो सकते हैं. मेथी का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में दर्द से राहत के लिए लंबे समय से हो रहा है.

Leave a Reply

Next Post

स्थानीय संसाधनों में मूल निवासियों को हिस्सेदारी दी जाए - एमएमएंडपी महासभा

शेयर करेस्थानीय संसाधनों का उपयोग ग्राम सभा का है शक्ति! डीएमएएफ फंड का उचित कार्यान्वयनकिया जाना चाहिए छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           रायगढ़ 03 अक्टूबर 2023। माइंस मिनरल एंड पीपल (एमएमएंडपी) की 8वीं महासभा मंगलवार को शुरू हुई। एमएमएंडपी के अध्यक्ष रेब्बाप्रगदा रवि, सचिव अशोक श्रीमाली, राजेश त्रिपाठी और समिति के अन्य सदस्यों […]

You May Like

भारी बारिश के कारण बंगाल में नौ लोगों की मौत; बर्धमान, मिदनापुर और पुरुलिया सबसे ज्यादा प्रभावित....|....बारूद का जखीरा बरामद, फोर्स को छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बॉर्डर पर मिली बड़ी सफलता....|....अभिनय संस्थानों को 'दुकानें' कहने वाली रत्ना पाठक की टिप्पणी पर अनुपम खेर की प्रतिक्रिया....|....कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, दो दहशतगर्द ढेर, ऑपरेशन जारी....|....मैं इस लड़ाई में अपना सब कुछ दे रहा हूं, आप भी ऐसा करें: राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा....|....लद्दाख में नेशनल कॉन्फ्रेंस को झटका, पूरी कारगिल इकाई ने उम्मीदवार के चयन को लेकर इस्तीफा दिया....|....पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमला मामले में कोई सुराग नहीं, आरोपियों के पोस्टर लगे....|....सुनीता विलियम्स के तीसरे अंतरिक्ष मिशन की लॉन्चिंग तकनीकी समस्या की वजह से टली....|....11 बजे तक छत्तीसगढ़ के 7 लोकसभा सीटों पर 29.90 प्रतिशत मतदान....|....चार घंटे में 30.21% मतदान, मुरैना में प्रत्याशी नजरबंद, शराबी अफसर निलंबित