सीडब्ल्यूसी मेंबर्स के लिए नहीं होंगे चुनाव, कांग्रेस अध्यक्ष करेंगे नॉमिनेट, रायपुर में स्टीयरिंग कमेटी में हुआ फैसला

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रायपुर 24 फरवरी 2023। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के नवा रायपुर इलाके में कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन जारी है। यहां पहले दिन स्टीयरिंग कमेटी की बैठक हुई है। जिसमें सर्वसम्मति से फैसला लिया गया है कि महाधिवेशन में कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) का चुनाव नहीं होगा। फैसला लिया गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष ही सदस्यों को मनोनित करेंगे। इस संबंध में बैठक के बाद कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने जानकारी दी है। उन्होंने यह भी बताया है कि इस महाधिवेशन मे 16 प्रावधानों और 32 नियमों में संशोधन किया जाएगा। जयराम रमेश ने स्टीयरिंग कमेटी की बैठक के बाद पूरे महाधिवेशन को लेकर जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार शाम को सब्जेक्ट कमेटी की बैठक होगी। बैठक में 6 प्रस्तावों पर चर्चा होगी। उस पर विचार होगा। उसको मंजूरी दी जाएगी। फिर 25 और 26 इन विषयों पर चर्चा होगी। 25 फरवरी को सुबह 10.30 बजे प्रीलिमिनरी सेशन को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे संबोधित करेंगे। इसके बाद 11 या 11.15 बजे पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को सेशन को संबोधित करेंगी।

25 फरवरी को सोनिया गांधी के भाषण के बाद तीन प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी। जिसमें राजनीतिक, विदेशी और आर्थिक मामलों से जुड़े प्रस्ताव पर चर्चा होगी। 26 जनवरी को कृषि, युवा शिक्षा और रोजगार, सामाजिक न्याय प्रस्ताव पर चर्चा होगी। इसके बाद 26 जनवरी को ही सुबह 10.30 बजे राहुल गांधी गांधी प्रीलिमिनरी सेशन को संबोधित करेंगे। 2 बजे कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे का अंतिम भाषण होगा। फिर 3 बजे जनसभा होगी। जिसे राहुल संबोधित करेंगे। राहुल के साथ उस पब्लिक रैली को सोनिया गांधी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी संबोधित करेंगे।

इस वजह से चुनाव नहीं कराने का फैसला

पत्रकारों से चर्चा करते हुए जयराम रमेश ने कहा है कि आज स्टीयरिंग कमेटी की बैठक हुई है। सभी सदस्यों ने अपनी राय रखी है। सर्व सम्मति से फैसला लिया गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष को यह अधिकार दिया जाए कि वह कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्यों को मनोनित करें। एक तो जो राजनीति हालात देश में हैं। उसका एक मिसाल कल देखने को एक मिला है। राजनीतिक चुनौतियां हैं, देश के सामने और विपक्ष की पार्टी होने के नाते, देश की स्थिति के कारण ये फैसला लिया गया है। ये फैसला सर्व सम्मति से लिया गया है। उन्होंने कहा कि आम सहमति से नहीं। सर्व सम्मति से ये फैसला लिया गया है।

हमारी पार्टी के संविधान में बड़े महत्वपूर्ण संशोधन का प्रस्ताव है। इस पर भी विचार होगा प्रीलिमिनरी सेशन में। मुझे विश्वास है कि जो हमारे पार्टी के संविधान में संशोधन का प्रस्ताव है। करीब 16 प्रावधानों में संशोधन किया जा रहा है। 32 नियमों में संशोधन का प्रस्ताव है। आज उस पर भी विचार हुआ है। सब्जेक्ट कमेटी में विचार होगा। प्रीलिमिनरी सेशन में इस विषय पर विचार होगा।

इन वर्गों को मिले प्रतिनिधित्व

रमेश ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण संशोधन है वह यह है कांग्रेस वर्किंग कमेटी में दलित, युवाओं, महिलाओं, आदिवासियों, अल्पसंख्यकों, ओबीसी का प्रतिनिधित्व मिले। ये हमारे पार्टी के संशोधन में सुनिश्चित किया जा रहा है। इन सब विषयों पर सब्जेक्ट कमेटी में फैसला भी होगा। हमें पूरा विश्वास है कि ये संशोधन आएंगे। सब्जेक्ट कमेटी प्रस्तावों को मंजूरी देगी।

रमेश ने कहा कि हम 2 महत्वपूर्ण कारण, उसमें जो आज हमारे देश के सामने राजनीतिक चुनौती है वो। दूसरा कारण हमारे पार्टी के संशोधन में खासकर कमजोर वर्गों के लिए, दलितों के लिए, अल्पसंख्यक के लिए, युवाओं के लिए हमारे पार्टी के संविधान में ही हम इनका प्रतिनिधित्व सुनिश्चिच कर रहे हैं। यही दो कारण है। इस वजह से हमने कांग्रेस प्रेसिडेंट को सदस्यों को मनोनित करने का अधिकार दिया है।

इन लोग को मिलेगा वर्किंग कमेटी में स्थान

सब्जेक्ट कमेटी नियमों और प्रावधानों पर मंजूरी देगी। इस पर प्रीलिमिनरी में चर्चा होगी। कांग्रेस के पूर्व प्रधानमंत्री, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष, अध्यक्ष को कांग्रेस वर्किंग कमेटी में जगह दी जाएगी। ये भी एक प्रस्ताव है।

Leave a Reply

Next Post

सारा खान-अर्जुन मन्हास अभिनीत फिल्म 'द एरा ऑफ 1990' का रोमांटिक गाना 'रांझणा' रिलीज

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 24 फरवरी 2023। सारा खान और अर्जुन मन्हास अभिनीत फिल्म “द एरा ऑफ 1990” का सीजन का सबसे रोमांटिक गाना “रांझणा” अब जी म्यूजिक कंपनी पर स्ट्रीम हो रहा है. यह गाना निस्संदेह आपको फिर से प्यार करने पर मजबूर कर देगा. इंडियन आइडल […]

You May Like

नीट-यूजी के मामले पर पीएम मोदी की चुप्पी पर कांग्रेस ने खड़े किए सवाल, कहा- सरकार ने SC में इस विषय को लेकर झूठ बोला....|....अंतरराज्यीय शराब तस्कर गिरफ्तार, भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब जब्त, आबकारी विभाग ने की कार्रवाई....|....दिल्ली के बाद गुजरात में बड़ा हादसा, भारी बारिश के चलते राजकोट एयरपोर्ट टर्मिनल के बाहर की छत ढही....|....खरगे ने सोनिया गांधी के लेख को लेकर पीएम पर साधा निशाना, कहा- आम सहमति का उपदेश दे टकराव को भड़का रहे....|....कानूनी पेशे में महिला-पुरुष समानता पर बोले चीफ जस्टिस- अधिकतम लैंगिक प्रतिनिधित्व के लिए और प्रयास जरूरी....|....रथ यात्रा के दौरान 315 विशेष ट्रेनें चलाएगा रेलवे, मंत्री वैष्णव ने सीएम माझी के साथ बैठक में लिया फैसला....|....द्रविड़ ने बताया किसके लिए जीतना चाहते हैं विश्व कप, कोच के तौर पर होगा आखिरी मुकाबला....|....आज दिल्ली में जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, सीएम नीतीश कुमार ले सकते हैं बड़ा फैसला....|....बाबा बर्फानी के दर्शन आज, बालटाल से तीर्थयात्रियों का पहला जत्था पवित्र गुफा के लिए रवाना....|....'साजिशों के खेल का हुआ अंत, आ गया अपना हेमंत', पूर्व सीएम की रिहाई के बाद रांची में लगे पोस्टर