रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- रूस-यूक्रेन संघर्ष से सीख ले भविष्य के लिए तैयार रहे सेना

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 16 जनवरी 2023। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि समय के साथ सुरक्षा चुनौतियों में बदलाव हो रहा है। पिछले 10 सालों में जो सुरक्षा चुनौतियों में बदलाव हम देख रहे हैं, वह बदलाव पिछले 100 सालों के दौरान भी नहीं हुए थे। उन्होंने कहा कि सेना को रूस-यूक्रेन संघर्ष से सीख लेते हुए भविष्य के लिए तैयार रहना होगा। 75वें सेना दिवस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री ने कहा कि आज ऐसे-ऐसे हथियार इस्तेमाल में लाए जा रहे हैं जो पहले कभी सोचे भी नहीं गए थे। आज दुनिया में ड्रोन के प्रयोग किए जा रहे हैं, अंडरवाटर ड्रोन प्रयोग में लाए जा रहे हैं। आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस से संचालित हथियार प्रयोग में लाए जा रहे हैं, जिनमें इंसान को सामने आने की जरूरत ही नहीं पड़ती है।

बढ़ती प्रौद्योगिकी के इस वक्त में, सैनिक मानव और प्रौद्योगिकी का मिश्रण बन गए हैं। ऐसे में उन्होंने सशस्त्र बलों से अपनी क्षमताओं को बढ़ाने का अपील की और कहा कि आने वाले दिनों में सभी प्रमुख सशस्त्र बल अपने सुरक्षा तंत्र को और मजबूत करेंगे। साथ ही यूक्रेन जैसे संघर्षों से मिली सीख से खुद को अपडेट भी रखना है। रक्षा मंत्री ने कहा, पिछले 10 सालों में सुरक्षा चुनौतियों में ऐसे बदलाव हुए जो 100 वर्ष में भी नहीं हुए।

बाहरी-आंतरिक सुरक्षा में अंतर कम हुआ
उन्होंने कहा कि पहले सुरक्षा के दो पक्ष थे, एक बाहरी और दूसरा आंतरिक। आंतरिक सुरक्षा कानून-व्यवस्था से जुड़ा तो बाहरी सुरक्षा विदेशी तत्वों से सीमा की सुरक्षा थी लेकिन पिछले कुछ सालों में बाहरी और आंतरिक सुरक्षा में अंतर कम हुआ है। सुरक्षा खतरों के नए आयामों ने इसे वर्गीकृत करना मुश्किल बना दिया है।

Leave a Reply

Next Post

अरबपतियों की संपत्ति हर दिन 22,000 करोड़ रु. बढ़ रही, इन पर टैक्स से खत्म हो जाए दो अरब लोगों की गरीबी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 16 जनवरी 2023। दुनिया के एक फीसदी अमीरों की दौलत बीते दो सालों में दुनिया के बाकी 99 फीसदी लोगों की तुलना में करीब दोगुनी तेजी से बढ़ी है। एक नई रिपोर्ट में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। बता दें कि Oxfam ने […]

You May Like

एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में गोली लगने से एक जवान घायल, रायपुर रेफर....|....कवर्धा में भीषण सड़क हादसा; 30 फीट गहरी खाई में गिरा वाहन, 15 लोगों की मौत, 8 घायल....|....वोट न डालने वालों पर बिफरे परेश रावल, कहा- ऐसे लोगों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए....|....जगदलपुर में तेज रफ्तार बोलेरो का कहर, टक्कर लगने से पुलिसकर्मी घायल: अस्पताल में तोड़ा दम....|....'अरविंद केजरीवाल को मारने की साजिश... दिल्ली मेट्रो में लिखी गईं धमकियां' भाजपा पर आप का बड़ा आरोप....|....धोनी के संन्यास लेने को लेकर आया सीएसके के अधिकारी का बयान....|....लोकसभा चुनाव 2024: अक्षय कुमार, जान्हवी कपूर और अन्य सेलेब्स ने चरण 5 में डाला वोट....|....राजनाथ सिंह ने लखनऊ में परिजनों के साथ किया मतदान, बोले- 400 सीटें जीतेगा एनडीए....|....'अंतरिक्ष में इंसानों को भेजना और अंतरिक्ष स्टेशन बनाना हमारा लक्ष्य', इसरो प्रमुख एस सोमनाथ का एलान