‘रोहित बाहर इंतजार कर रहे…’, भारतीय टीम मैनेजमेंट की इस परेशानी को सुनील गावस्कर ने बताया अच्छा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 11 दिसंबर 2023। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप से पहले होने वाली टीम के कुछ मुकाबलों में से एक है। भारत का 2013 के बाद अपने पहले आईसीसी खिताब का इंतजार जारी है और वनडे विश्व कप के फाइनल में हार के बाद अगले साल होने वाला टी20 क्रिकेट विश्व कप उस सूखे को खत्म करने का शानदार मौका होगा। अगर शुरुआती संकेतों पर गौर किया जाए तो बीसीसीआई के चयनकर्ता टी20 क्रिकेट विश्व कप को ध्यान में रखते हुए युवाओं को ज्यादा से ज्यादा मौका देना चाहते हैं। दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए जो भारतीय टी20 टीम चुनी गई है, उसमें रिंकू सिंह, अर्शदीप सिंह, तिलक वर्मा जैसे युवा स्टार शामिल हैं। इनके पास विश्व कप के लिए टीम में जगह पक्की करने का शानदार अवसर होगा।

शुभमन और ऋतुराज ओपनिंग के लिए पहली पसंद

दक्षिण अफ्रीकी दौरे से पहले टीम चुनने के दौरान ऐसी खबरें थीं कि रोहित शर्मा को टीम का नेतृत्व करने के लिए कहा गया था जिसका नेतृत्व अब सूर्यकुमार यादव कर रहे हैं। हालांकि, नियमित भारतीय कप्तान ने दौरे के व्हाइट बॉल लेग से ब्रेक मांगा। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि टी20 क्रिकेट विश्व कप के लिए रोहित के नाम पर विचार किया जा सकता है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच ओपनिंग टी20 मैच से पहले सुनील गावस्कर से भारत की संभावित ओपनिंग जोड़ी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने दिलचस्प टिप्पणी की। उन्होंने कहा, ‘इस सीरीज के लिए शुभमन गिल और ऋतुराज गायकवाड़। यशस्वी जायसवाल भी टीम में हैं। उन्होंने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। अगर टीम बाएं हाथ और दाएं हाथ का संयोजन चाहती है तो शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल ओपनिंग उतरें।

‘रोहित खेलेंगे या नहीं, यह समस्या होना अच्छा है’

उन्होंने कहा, ‘यह टीम मैनेजमेंट के सामने बहुत अच्छी समस्या है। रोहित शर्मा भी हैं जो इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, यह देखना बाकी है कि क्या वह टी20 विश्व कप के लिए उपलब्ध रहेंगे या नहीं।’ इस बीच, पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने ‘मेन इन ब्लू’ के कप्तान रोहित शर्मा की तारीफ की है और कहा है कि उन्होंने वनडे विश्व कप 2023 के दौरान शानदार काम किया है। एक पॉडकास्ट इंटरव्यू के दौरान गंभीर ने कहा था कि भारत ने विश्व कप में दबदबा बनाए रखा और सिर्फ एक मैच खराब खेला था।

बारिश से मैच रद्द होने पर नाराज हैं गावस्कर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मैच बारिश के कारण धुल गया था। मुख्य रूप से टीवी अधिकारों से क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) को करीब 53 मिलियन यूएस डॉलर से अधिक मिलने वाले हैं। सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी ने कहा था कि भारत के खिलाफ सीरीज से निश्चित तौर पर दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड को संतुलन बनाने में मदद मिलेगी। हालांकि, डरबन में बारिश के कारण भारत को दक्षिण अफ्रीका दौरे की अच्छी शुरुआत नहीं मिली और गावस्कर सीरीज के पहले मैच के लिए सीएसए की तैयारियों से नाराज थे।

‘उनके पास शायद बीसीसीआई जितना पैसा नहीं होगा
गावस्कर ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड की आलोचना करते हुए कहा- बारिश होने पर भी पूरे क्रिकेट मैदान को कवर नहीं किया गया। अगर मैदान खुला रहता है और बारिश रुक जाती है तो आप जानते हैं कि यह अगले एक घंटे तक मैच शुरू नहीं होगा। उस बीच अगर अचानक फिर से बारिश होने लगती है, तो समझ लीजिए फिर कोई मैच नहीं हो पाएगा। हर क्रिकेट बोर्ड को काफी पैसा मिल रहा है। अगर वे कहते हैं कि उनके पास पैसे नहीं हैं, तो वे झूठ बोल रहे हैं। उनके पास शायद बीसीसीआई जितना पैसा नहीं है, लेकिन हर बोर्ड के पास पूरे मैदान को कवर करने के लिए इन कवर को खरीदने के लिए पैसा है।

गंभीर ने भी की रोहित की तारीफ

गंभीर ने कहा, ‘कप्तानी में रोहित ने बहुत, बहुत अच्छा काम किया है। पांच आईपीएल ट्रॉफी जीतना आसान नहीं है। पिछले 50 ओवर के विश्व कप में भारत ने जिस तरह दबदबा बनाया है और मैंने विश्व कप फाइनल से पहले भी यही कहा था… मैंने कहा कि परिणाम कुछ भी हो, विश्व कप के बाद परिणाम जो भी हो, भारत एक चैंपियन टीम की तरह खेला। 

गंभीर ने कहा, ‘एक खराब मैच रोहित शर्मा या इस टीम को खराब टीम नहीं बनाता। 10 मैच और जिस तरह से उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में दबदबा बनाया है। सिर्फ एक खराब मैच के कारण अगर आप रोहित शर्मा को खराब कप्तान कहते हो तो यह उचित नहीं है।’ टूर्नामेंट में लगातार 10 जीत के बाद, भारत फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गया। 42 वर्षीय पूर्व ओपनर ने कहा कि रोहित अगर अच्छी फॉर्म में हैं तो उन्हें 2024 टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का नेतृत्व करना चाहिए।

Leave a Reply

Next Post

'जाति आधारित गणना में रोड़ा अटकाने की मंशा केंद्र सरकार की नहीं' : अमित शाह

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 11 दिसंबर 2023। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार का जाति आधारित सर्वेक्षण में अड़चन पैदा करने का कभी कोई इरादा नहीं था और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जब बिहार में सत्ता में थी तब उसने इसका समर्थन […]

You May Like

भोले बाबा के सत्संग में भगदड़, 20 लोगों की मौत, एटा लाए गए शव; कई घायल मेडिकल कॉलेज में भर्ती....|....अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें....|....हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स....|....रहस्यमयी तरीके से गायब हुई नवजात बच्ची की कुएं में मिली लाश, इलाके में फैली सनसनी....|....मिलर के कैच को लेकर हो रहे विवाद पर पहली बार बोले सूर्यकुमार; विराट के साथ ट्रेनिंग की वजह भी बताई....|....राजस्थान के करौली में भीषण सड़क हादसा, मध्य प्रदेश के 9 लोगों की दर्दनाक मौत....|....सलमान खान को सिद्धू मूसेवाला की तरह मारने का था प्लान, पाकिस्तान से AK 47, AK 92 मंगाने की थी तैयारी: पुलिस चार्जशीट में खुलासा....|....छत्तीसगढ़ में दंतैल हाथी का उत्पात: घरों को किया क्षतिग्रस्त, धान-चावल किए चट; ग्रामीणों में दहशत....|....कोरबा में एनटीपीसी ने खुद तोड़ा राखड़ बांध, सामने आई वजह; अधिकारियों को सता रहा था ये बड़ा डर....|....'अवैध धर्मांतरण जारी रहा तो बहुसंख्यक आबादी अल्पसंख्यक हो जाएगी', इलाहाबाद हाईकोर्ट की टिप्पणी