पीएम-केयर्स फंड में देश के 10 सबसे बड़े दानवीर

शेयर करे

धनकुबेरों ने अपना खजाना खोला

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 09 Apr 2020 । कोरोना वायरस महामारी आपदा की घड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम-केयर्स कोष में योगदान करने के आह्वान पर धनकुबेरों ने अपना खजाना खोल दिया है। इस कोष में बड़े-बड़े कारोबारियों द्वारा 500-500 करोड़ रुपये तक का योगदान किया गया है। बॉलीवुड अभिनेता से लेकर दिग्गज कारोबारियों ने बढ़-चढ़कर दिल से इसमें योगदान किया है। हम ऐसे ही 10 सबसे बड़े लोगों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने कोरोना के खिलाफ जंग में सबसे अधिक योगदान किया है।

आदित्य बिड़ला ग्रुप

आदित्य बिड़ला ग्रुप ने कुल 500 करोड़ रुपये का योगदान करने की प्रतिबद्धता के तहत 400 करोड़ रुपये पीएम-केयर्स फंड में दिया है। बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन की साझेदारी में बिड़ला ने मुंबई में सेवेन हिल्स हॉस्पिटल्स में 100 बिस्तरों की सुविधा भी प्रदान की है। कंपनी ने उज्जैन, पुणे, हजारीबाग तथा रायगढ़ जैसे शहरों में भी 100 बिस्तर उपलब्ध कराए हैं।

टाटा समूह

टाटा समूह ने पीएम-केयर्स फंड में 500 करोड़ रुपये का योगदान किया है। कंपनी ने कहा, ‘हमेशा की तरह हम देश के समर्थन में पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।’ टाटा समूह ने इस आपदा के लिए 1,500 करोड़ रुपये देने का संकल्प जताया है।

मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी पीएम-केयर्स फंड में सबसे पहले योगदान करने वालों में से हैं। उन्होंने इस फंड में 500 करोड़ रुपये का योगदान करने की घोषणा की है। इसके अलावा, उन्होंने महाराष्ट्र सीएम रिलीफ फंड तथा गुजरात सीएम रिलीफ फंड में 5-5 करोड़ रुपये का योगदान करने की घोषणा की है। कंपनी ने कोरोना वायरस के मरीजों के लिए 100 बिस्तरों का एक अस्पताल तैयार किया है और हर दिन पांच लाख मास्क का उत्पादन कर रही है। साथ ही, कंपनी पीपीई प्रॉटेक्टिव गियर्स और जरूरतमंदों को खाना भी मुहैया करा रही है।

भूषण कुमार

टी-सीरिज कंपनी के एमडी भूषण कुमार ने पीएम-केयर्स फंड में 11 करोड़ रुपये का डोनेशन दिया है। उन्होंने कहा, ‘हमसे जितना संभव हो सकता है उतनी मदद करना बेहद जरूरी है।’ इसके अलावा, उन्होंने महाराष्ट्र सीएम रिलीफ फंड में भी दान दिया है।

अक्षय कुमार

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने पीएम-केयर्स फंड में 25 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। उन्होंने कहा, ‘जान है तो जहान है और मैं जीवन बचाने के लिए प्रतिबद्ध हूं।’ उन्होंने ट्वीट किया, ‘यह वह समय है, जब केवल लोगों की जान मायने रखती है। और इसके लिए हमें जहां तक संभव हो सके, सबकुछ करने जरूरत है।’

उदय कोटक

कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी उदय कोटक ने रविवार को पीएम-केयर्स फंड में 25 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। बैंक अलग से इस फंड में 25 करोड़ रुपये का योगदान करेगा। उन्होंने कहा, ‘यह समय जीवन और आजीविका बचाने का है।’

बीसीसीआई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पीएम-केयर्स में 51 करोड़ रुपये देने की प्रतिबद्धता जताई है, जिसका मूल उद्देश्य इमर्जेंसी तथा संकट काल से निपटना है। बोर्ड ने कहा, ‘हम संकट काल में हम सरकार की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

सज्जन जिंदल

जेएसडब्ल्यू ग्रुप के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने पीएम-केयर्स फंड में 100 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। उन्होंने कहा है कि उन हालात पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। जिंदल ने कहा कि वह कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए सरकार की हर संभव मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

गौतम अडाणी

अडाणी फाउंडेशन ने पीएम-केयर्स फंड में 100 करोड़ रुपये का योगदान करने की घोषणा की है। अडाणी फाउंडेशन ने गुजरात सीएम-रिलीफ फंड में 5 करोड़ रुपये तथा महाराष्ट्र सीएम-रिलीफ फंड में 1 करोड़ रुपये का योगदान किया है।

राधाकृष्ण दमानी

एवेन्यू सुपरमार्ट के प्रमोटर राधाकृष्ण दमानी ने पीएम-केयर्स फंड में 100 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। दमानी ने विभिन्न राज्यों को राहत कोष में 55 करोड़ रुपये का योगदान किया है। दमानी ने ये योगदान ग्रुप कंपनी ब्राइट स्टार इन्वेस्टमेंट्स के जरिए किया है।

Leave a Reply

Next Post

राजनीति भूल साथ आई बीजेपी-कांग्रेस, COVID-19 को रोकने मिलकर करेंगे काम

शेयर करेछत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर (छत्तीसगढ़)।  वैश्विक महामारी कोविड-19 के फैलाव को रोकने जहां पूरी देश और दुनिया दिन-रात काम कर रही है, वहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस महामारी को रोकने, इससे लड़ने और इसे दूर भगाने के लिए पहली बार विपक्ष के नेताओं से मोबाइल पर लंबी बातचीत करते […]

You May Like

पश्चिम बंगाल की 7 लोकसभा सीटों पर सोमवार को मतदान, 88 उम्मीदवार हैं चुनावी मैदान में....|....प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर अंदर घुसे, कई घायल....|....सिम्स अस्पताल को मिली एक और बड़ी कामयाबी....|....सीएम विष्णुदेव साय ने प्रियंका गांधी पर बोला हमला: कहा- आसानी से नहीं जाएगी 70 सालों से झूठ बोलने की बीमारी....|....रायपुर के पास शालीमार एक्सप्रेस के एसी कोच में गिरा बिजली खंभा: यात्री का कटा हाथ, नाबालिग के आंख में आई चोट....|....सीएसके के बाहर होने के बाद खुद पर गुस्सा करते दिखे एमएस धोनी....|....मोदी ने 10 साल में छोटे व्यापारियों के लिए कुछ नहीं किया, गलत जीएसटी लागू करने से कई व्यापार खत्म हो गए : राहुल गांधी....|....'कांग्रेस और जेएमएम जैसे दलों को सिर्फ अपने भ्रष्टाचार से मतलब है', जमशेदपुर रैली से पीएम मोदी का हमला....|....​"पीएम मोदी खत्म हो गए हैं, इसलिए बार-बार बिहार आ रहे", प्रधानमंत्री के बिहार दौरे पर लालू यादव का तंज....|....प्रियंका गांधी ने रायबरेली में विभिन्न पवित्र स्थानों का किया दर्शन, भाई की सफलता के लिए की मांगी दुआ