‘वह खिलाड़ी जिसने फुटबॉल को एक कला में बदला’, मेसी-नेमार और रोनाल्डो ने पेले को दी श्रद्धांजलि

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

साओ पोलो 30 दिसंबर 2022। पेले दुनिया के सबसे महान और सबसे पसंदीदा फुटबॉलर में से एख थे। उनका 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके निधन पर न केवल ब्राजील बल्कि पूरी दुनिया और पूरे फुटबॉल जगत में शोक की लहर है। मौजूदा पीढ़ी के तीन बेहतरीन फुटबॉलर्स, अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और ब्राजील के नेमार ने पेले को श्रद्धांजलि दी है।

भावुक हुए नेमार

ब्राजील और पेरिस सेंट-जर्मेन के सुपरस्टार नेमार ने अपने देश के महानतम खेल आइकन को श्रद्धांजलि देते हुए कहा- पेले से पहले, ’10’ सिर्फ एक संख्या थी।  लेकिन वह सुंदर वाक्य अधूरा है। मैं कहूंगा कि पेले से पहले फुटबॉल सिर्फ एक खेल था। उन्होंने फुटबॉल को एक कला में बदल दिया, मनोरंजन से भर दिया… फुटबॉल और ब्राजील को नाम मिला और इसके लिए किंग (पेले) को धन्यवाद। वह चले गए, लेकिन उनका जादू जिंदा रहेगा। पेले शाश्वत हैं। नेमार ने पेले के साथ कई तस्वीरें भी साझा कीं।

मेसी ने दी श्रद्धांजलि

अर्जेंटीना के विश्व कप विजेता कप्तान लियोनेल मेसी ने अपने पोस्ट में ब्राजीलियाई फुटबॉल नायक पेले को अलविदा कहा। साथ ही मेसी ने खुद की और “द किंग” की तस्वीरें साझा कीं। अर्जेंटीना के कप्तान ने लिखा- रेस्ट इन पीस पेले। 

रोनाल्डो ने दी श्रद्धांजलि

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने ब्राजील के दिग्गज के साथ अपनी तस्वीरें साझा कीं। उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक लंबे नोट में पेले को श्रद्धांजलि अर्पित की। रोनाल्डो ने लिखा- ब्राजील के सभी लोगों के लिए मेरी गहरी संवेदनाएं और विशेष रूप से एडसन अरांतेस दो नेसिमेंटो के परिवार के लिए। पेले को अलविदा। उस दर्द को व्यक्त करने के लिए कोई भी शब्द पर्याप्त नहीं होगा जो वर्तमान में पूरा फुटबॉल जगत महसूस कर रहा है। पेले आप लाखों लोगों के लिए प्रेरणा थे। कल, आज और हमेशा के लिए एक संदर्भ थे। आपने हमेशा मुझे जो प्यार दिखाया, वह हर उस पल में बदला गया, जिसे हमने दूर रहकर भी साझा किया था। पेले आपको कभी कोई भूल नहीं पाएगा। आपकी याद हममें से हर एक फुटबॉल प्रेमी में हमेशा के लिए रहेगी। रेस्ट इन पीस किंग पेले।

82 वर्ष की उम्र में पेले का निधन

बता दें कि सर्वकालिक महान फुटबॉलरों में से एक ब्राजील के दिग्गज पेले का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उनके निधन की खबर की पुष्टि उनकी बेटी ने गुरुवार देर रात इंस्टाग्राम पर की। कोलन कैंसर से जूझ रहे ब्राजील के पूर्व फुटबॉलर ने कीमोथेरेपी ट्रीटमेंट का जवाब देना बंद कर दिया था। उन्हें इस महीने की शुरुआत में अपने कैंसर के उपचार का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था और बाद में पता चला कि उन्हें रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन भी है।

एम्बाप्पे-रूनी भी हुए भावुक

फ्रांस के स्टार किलियन एम्बाप्पे ने लिखा- फुटबॉल के बादशाह हमें छोड़ गए हैं, लेकिन उनकी विरासत को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। RIP किंग। वहीं, इंग्लैंड के पूर्व स्टार फुटबॉलर वेन रूनी ने लिखा- रेस्ट इन पीस लीजेंड। रॉबी फाउलर ने ट्वीट किया- महानतम खिलाड़ियों में से एक पेले रेस्ट इन पीस।

Leave a Reply

Next Post

नहीं रहीं हीराबा: पीएम मोदी की मां के निधन पर शोक की लहर, आडवाणी, राहुल-शाह समेत कई नेताओं ने जताया दुख

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   अहमदाबाद 30 दिसंबर 2022। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा मोदी के निधन के बाद पूरा देश शोक में डूब गया है। सोशल मीडिया पर जहां हजारों लोग दुख जता रहे हैं वहीं कई बड़े नेताओं की प्रतिक्रियाएं भी आने लगी हैं।  केंद्रीय गृह मंत्री अमित […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे