दिल्ली में नए कोरोना वायरस पर अलर्ट, ब्रिटेन से भारत लौटे 7000 लोग लोगों की घर-घर जाकर जांच

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

ब्रिटेन से भारत आए सभी लोगों की घर-घर जाकर जांच करने का फैसला

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

नई दिल्ली 23 दिसंबर 2020। ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर देश में भी एहतियात बरती जा रही है। मंगलवार रात से ब्रिटेन से भारत आने और जाने वाली सभी फ्लाइट रोक दी गई हैं। वहीं दिल्ली सरकार ने पिछले 2 हफ्ते में ब्रिटेन से आए सभी लोगों की घर-घर जाकर जांच करने का फैसला किया है. बता दें कि 9 दिसंबर से अब तक ब्रिटेन से लगभग 7,000 लोग दिल्ली पहुंचे हैं।

वहीं, ब्रिटेन से भारत आए 20 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. उन सभी को क्वारंटीन कर दिया गया है और उनके सैंपल टेस्ट के लिए भेज दिए गए हैं। टेस्ट के नतीजों से जवाब मिलेगा कि ब्रिटेन का नया वायरस भारत में दाखिल हुआ है या नहीं, टेस्ट के बाद यात्रियों को रिजल्ट आने तक एयरपोर्ट पर ही रोका गया। पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें अस्पताल भेजा जाएगा. जबकि निगेटिव आने पर जिन्हें घर भेजा जाएगा जहां उन्हें 7 दिनों तक क्वारंटीन में रहना होगा। 

इस सख्ती के नतीजे भी इस बार दिख रहे हैं. कोरोना टेस्ट की वजह से ही फ्लाइट बंद होने से पहले ब्रिटेन से भारत पहुंचे 8 यात्रियों के कोरोना पॉजिटिव होने की बात पता चली। उनमें से 6 यात्री लंदन से एयर इंडिया के विमान से दिल्ली पहुंचे थे। इनमें से एक यात्री ने दिल्ली से चेन्नई के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट ली थी, उसे चेन्नई में टेस्ट के बाद कोरोना पॉजिटिव पाया गया। वहीं ब्रिटेन से कोलकाता पहुंचे 2 यात्रियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया. इन सभी के सैंपल पुणे भेजे गए हैं ताकि ये पता लगाया जा सके कि क्या इनमें ब्रिटेन में फैला कोरोना का वायरस है या नहीं।

सरकार के मुताबिक देश में अब तक ब्रिटेन में फैले नए कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य)  डॉ वी के पॉल ने कहा कि हमारे देश में ऐसा सिग्नल नहीं पाया है, हमें नजर रखना होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी नए दिशानिर्देश इस बार काफी सख्त हैं।

इन निर्देशों के मुताबिक ऐसे यात्री जो ब्रिटेन से 25 नवंबर से 8 दिसंबर के बीच भारत पहुंचे हैं उनसे जिला निगरानी अधिकारी संपर्क करेंगे। उनसे रोजाना अपनी सेहत की जांच कर जानकारी देने को कहा जाएगा. वहीं 9 दिसंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से आए यात्रियों का ब्योरा भी राज्य सरकारों को भेजा जाएगा।

इनमें से किसी के भी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उसका सैंपल पुणे भेजा जाएगा जहां लैब में ये पता लगाया जाएगा कि उसमें नया कोरोना वायरस तो नहीं है। देश के स्वास्थ्य मंत्री ने भरोसा दिया है कि दहशत में आने की जरूरत नहीं है। सरकार नए कोरोना वायरस को लेकर पूरी तरह सतर्क है और उस पर नजर रख रही है।

दिल्ली में मंगलवार को कोविड-19 के 939 नए मामले सामने आए. प्रशासन ने कहा कि शहर में अभी तक 6,18,747 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। वहीं, 25 लोगों की मौत होने के साथ ही मरने वालों की संख्या 10,329 हो गई है. दिल्ली में उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 8,735 रह गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 23 दिसंबर सुबह 8 बजे तक का जारी कोरोना के आंकड़े…

  1. देश में अब तक कोरोना मरीजों की कुल संख्या-  1,00,99,066
  2. भारत में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा –  1,46,444
  3. देश में अब तक ठीक हुए मरीजों की संख्या – 96,63,382 
  4. देश में अब कुल एक्टिव मामलों की संख्या –  2,89,240
  5. 24 घंटे में मिले नए मामलों का आंकड़ा- 23,950
  6. 24 घंटे में हुई मौतें- 333 

ज्यादातर देशों में कोरोना संक्रमण की फिर से तेज हुई रफ्तार के बीच भारत में संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 173 दिनों के बाद रोजाना नए मामलों का आंकड़ा 20 हजार से नीचे दर्ज किया गया है।

भारत में मृत्यु दर भी बाकी देशों से काफी नीचे है. प्रति 10 लाख लोगों में देश में 2 करोना मरीजों की मौत हो रही है जबकि दुनिया के लिए इसका औसतम आंकड़ा 10 है। स्वास्थ्य विभाग ने ये भी साफ किया कि अभी तक की जांच में भारत में कोरोना वायरस म्यूटेशन का कोई मामला नहीं मिला है।

दुनियाभर में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 7.78 करोड़ के पार पहुंच गया है. महामारी में अब तक 17.11 लाख से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। वहीं करीब 5.47 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं।

Leave a Reply

Next Post

यूरिया बनाने वाले इफको प्लांट में अमोनिया गैस लीक, 2 अफसरों की मौत, 15 कर्मचारियों अस्पताल में भर्ती

शेयर करेप्लांट के पी-1 यूनिट में अमोनिया गैस का रिसाव 2 अफसरों की मौत, 15 कर्मचारी की तबीयत खराब यूरिया उत्पादन इकाई में पम्प लीकेज के कारण गैस रिसाव की आशंका छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           प्रयागराज 23 दिसंबर 2020। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में फूलपुर इफको (IFFCO) प्लांट में बीती रात बड़ा […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार