सर्दी के मौसम में ये फिटनेस रूटीन नहीं होने देगा आपको ठंड से परेशान

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

सर्दियां आते ही स्वास्थ्य गड़बड़ाने लगता है, वजह ये कि बढ़ती ठंड में खुद की सेहत का ख्याल रखना और फिटनेस रूटीन को फॉलो करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. ज़्यादातर लोग तो सर्दियां आते ही फिटनेस रूटीन छोड़ देते हैं. लेकिन हमारे पास आपके लिए कुछ ऐसे मज़ेदार उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने फिटनेस रूटीन का पालन सर्दियों में भी आसानी से कर सकते हैं.

सर्दियों में अपनी फिटनेस रूटीन को बेहतर बनाए रखना और खुद की सेहत का ध्यान रखना बहुत मुश्किल सा हो जाता है. ऐसे में बढ़ती ठंड के कारण कई लोग अपने फिटनेस रूटीन में बड़े बदलाव करते हैं तो कुछ लोग सर्दियों के दौरान फिटनेस पर ध्यान ही छोड़ देते हैं. बढ़ती ठंड के कारण अक्सर बाहर जाकर या घर में भी एक्सरसाइज करना काफी मुश्किल हो जाता है. लेकिन अगर आप कुछ रणनीतियों के साथ अपने फिटनेस रूटीन का पालन करते हैं तो आपको सर्दी के मौसम में भी किसी तरह की परेशानी नहीं हो सकती है. तो आइये आपको बताते हैं कि बढ़ती ठंड के दौरान आप अपने फिटनेस रूटीन को कैसे सही तरीके से चला सकते हैं.

त्वचा का ख्याल रखें

बढ़ती सर्दी और ठंड के मौसम में अपनी सेहत के साथ-साथ अपनी त्वचा का भी ख्याल रखना बहुत ज़रूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ठंड के दौरान चलने वाली हवाओं के कारण आपकी त्वचा सूखने लगती है और नमी गायब होने लगती है. इससे बचाव के लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. जिससे की आप अपनी त्वचा को नियमित रूप से नमी दे सकें. इसके अलावा, मॉइस्चराइजिंग क्रीम या लोशन का नियमित रूप से इस्तेमाल भी त्वचा को फटने से बचा सकता है.

ज़्यादा कपड़े पहनें

सर्दी के दौरान ज़्यादा कपड़े पहनकर बाहर निकलना सभी के लिए एक सुरक्षा का विकल्प है जिससे आप ठंड से खुद को बचा सकते हैं. अगर आप एक्सरसाइज करने के लिए बाहर जा रहे हैं तो ज़रूरी है कि आप ज़्यादा कपड़े पहनें, जिससे कि आप ठंड को पूरी तरह से रोक सकें और खुद को ठंड से बचाते हुए अच्छी तरह से एक्सरसाइज कर सकें.

खुद को अच्छी तरह से वार्म-अप करें

किसी भी एक्सरसाइज से पहले वार्म-अप करना आपके लिए बहुत ज़रूरी है क्योंकि ये आपकी मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बनाए रखता है और आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है.

पेय पदार्थ पिएं

सर्दी के मौसम में ज़्यादातर लोग बहुत कम पानी और पेय पदार्थ पीते हैं, जबकि ये सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. अगर आप वर्कआउट करते हैं तो ज़रूरी है कि आप रोजाना पर्याप्त पानी पिएं जिससे कि आपके शरीर में पानी की कमी न हो. वहीं, अगर आप पानी नहीं पी सकते तो आप इसकी जगह स्पोर्ट्स ड्रिंक्स का सेवन भी कर सकते हैं.

ज़्यादा शरीर गर्म होने पर कपड़े कम करें

अगर आप वार्म अप के दौरान बहुत ज़्यादा अपने शरीर को गर्म महसूस कर रहे हैं तो आपको अपने कपड़ों की परत को कम कर लेना चाहिए. अगर आप शरीर के बहुत ज़्यादा गर्म होने के बाद भी कपड़ों को कम नहीं करते तो आपको डिहाइड्रेशन का भी खतरा होता है. इसलिए ज़्यादा वार्मअप के बाद आप अपने कपड़ों की परत कम करें.

Leave a Reply

Next Post

8 दिसंबर को किसानों के भारत बंद का समर्थन करेगी कांग्रेस, पार्टी कार्यालयों पर करेगी प्रदर्शन

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           नई दिल्ली 06 दिसम्बर 2020। कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन ग्यारहवें दिन भी जारी है। कल दिल्ली के विभान भवन में किसान नेताओं और सरकार के बीच की पांचवें दौर की बातचीत भी बेनतीजा रही। इससे पहले ही किसान संगठनों ने आठ दिसंबर को […]

You May Like

सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा....|....ओडिशा पोस्टर विवाद: बीजेपी और BJD समर्थकों के हिंसक टकराव में एक की मौत, सात घायल; चुनाव आयोग ने बढ़ाई सुरक्षा....|....घाटकोपर हादसे की जांच करेगी वीजेटीआई की टीम, बीएमसी ने कहा- सात दिन के भीतर मिल सकती है रिपोर्ट....|....क्लास रूम के गटर में मिली छात्र की लाश, विरोध में बवाल, स्कूल में तोड़फोड़; परिजन बोले- हत्या हुई है