न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 17 मई 2024। खानपान में अक्सर ही उन चीजों को शामिल किया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती हैं. भरपूर पोषण पाने के लिए ना सिर्फ फल और सब्जियों का सेवन जरूरी है बल्कि कुछ बीजों को भी खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. ये बीज महिलाओं की सेहत के लिए खासतौर से फायदेमंद साबित होते हैं. इंस्टाग्राम पर न्यूट्रिशिनिस्ट उर्वी गोहिल का अकाउंट है जिसपर वे अक्सर ही सेहत से जुड़ी टिप्स देती रहती हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में उर्वी ने महिलाओं के लिए फायदेमंद 3 बीजों के बारे में बताया है. उर्वी के अनुसार ये बीज महिलाओं की सेहत को दुरुस्त रखते हैं और आयरन से भरपूर होते हैं जिससे हीमोग्लोबिन बढ़ता है. महिलाओं को हर महीने पीरियड्स होते हैं, ऐसे में इन बीजों का सेवन खून बढ़ाने में मदद करता है। महिलाओं के लिए पहले फायदेमंद बीज हैं हलीम के बीज. इन बीजों को गुड़ के साथ मिलाकर लड्डू तैयार किए जा सकते हैं. इन बीजों से बनने वाले लड्डू स्वाद में तो अच्छे होते ही हैं, साथ ही सेहत के लिए भी अच्छे हैं. इन बीजों से बनने वाले लड्डू रोजाना नहीं बल्कि एक दिन छोड़कर खाए जा सकते हैं। दूसरे बीज हैं तिल. तिल के बीजों को ड्राई रोस्ट करें और इन्हें अपने सलाद या सब्जियों में डालकर खाया जा सकता है. इन बीजों के अलावा मेथी के बीजों को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. मेथी के बीजों को भिगोकर इनका अंकूरण कर लें. लंच या डिनर में इन स्प्राउट्स को शामिल कर सकते हैं।

ये तीनों ही बीज सुपरसीड्स इसलिए कहे जाते हैं क्योंकि इनसे सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. हलीम के बीजों में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पौटेशियम, विटामिन ए, सी और ई भी होता है. इन बीजों से पाचन अच्छा होता है, हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है और हड्डियों की सेहत अच्छी रहती है। तिल फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इनमें हेल्दी फैट्स होते हैं जो गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार हैं. साथ ही, तिल प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन बीजों का असर हार्ट हेल्थ बेहतर करने, स्किन को हेल्दी बनाने और पूरे शरीर की सेहत अच्छी रखने में भी देखा जा सकता है।

मेथी के दाने फाइबर, विटामिन, खनिज, आयरन, मैग्नीशियम और मैग्नीज के अच्छे स्त्रोत हैं और इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. इन बीजों के सेवन से कब्ज से छुटकारा मिलता है, वेट मैनेजमेंट में असर दिखता है. ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और स्किन की सेहत भी अच्छी रहती है।

Leave a Reply

Next Post

सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर बिलासपुर 17 मई 2024। गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप हालत खराब कर देती है. खासकर सुबह 9 से शाम 5 बजे तक गर्मी अपने चरम पर होती है और व्यक्ति लू की चपेट में आने से नहीं बच पाता. ऐसे में लू से बचने और […]

You May Like

जांच में रेल हादसे की वजह का हुआ खुलासा, मालगाड़ी चालक दल की लापरवाही बनी जानलेवा....|....भूपेश बघेल के बयान पर केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू का पलटवार, कहा – एक दूसरे का कद छोटा करना कांग्रेस की संस्कृति....|....सीएम योगी ने दिए निर्देश, बोले- हर परिवार के पास हो फैमिली आईडी, हर जरूरत को पूरा करने का बनेगी माध्यम....|....20 हजार करोड़ बैंक धोखाधड़ी मामले में ED का एक्शन, दिल्ली-NCR से लेकर मुंबई में 35 स्थानों पर मारी रेड....|....शत्रुघ्न सिन्हा ने सोनाक्षी-जहीर की शादी से पहले जारी की चेतावनी!....|....मराठा आरक्षण अधिसूचना में 'सगे सोयारे' को शामिल करने की मांग कानूनी समीक्षा में नहीं टिकेगी: मंत्री गिरीश महाजन....|....सुपर-8 में भारत का सामना आज अफगानिस्तान से, टीम में हो सकती है इस खतरनाक खिलाड़ी की एंट्री....|....दिल्ली में प्रचंड गर्मी और मौतें: एक ही दिन में 142 शवों का दाह संस्कार, कोरोना के बाद सबसे ज्यादा आंकड़ा....|....झारखंड में भी होगा जातीय सर्वेक्षण, विधानसभा चुनाव को देखते हुए चंपई सरकार का बड़ा फैसला....|....कल्लाकुरिची में जहरीली शराब पीने से 34 की मौत; सीएम एमके स्टालिन ने सीबी-सीआईडी जांच के आदेश दिए