पश्चिम बंगाल: कोलकाता बंदरगाह पर पहली बार एक जहाज से दूसरे जहाज में उतारी गई LPG

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

कोलकाता 18 अक्टूबर 2021। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह पर शनिवार को पहली बार भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) की तरल पेट्रोलियम गैस (LPG) को एक जहाज से दूसरे जहाज पर उतारा गया। यह जानकारी पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय की ओर से दी गई है। मंत्रालय के अनुसार, बीपीसीएल ने सेवा प्रदाता मैसर्स फेंडरकेयर मरीन को इस तरह की सेवाएं प्रदान करने के लिए नियुक्त किया है।

लगभग 2.6 करोड़ रुपये की होगी बचत

भारत पेट्रोलियम द्वारा पहली बार एक जहाज से दूसरे जहाज पर 17 घंटे में 23,051 मीट्रिक टन एलपीजी को दूसरे जहाज में पहुंचाया गया। बीपीसीएल ने बताया कि हल्दिया डॉक सिस्टम के तहत एक जहाज से सीधे दूसरे जहाज में माल उतारने से सात से नौ दिन और प्रति यात्रा करीब 3,50,000 डॉलर यानी लगभग 2.6 करोड़ रुपये की बचत होगी। तत्काल एसटीएस संचालन से न केवल देश के सबसे पुराने बंदरगाह के लिए नई व्यावसायिक संभावनाएं खुलने की उम्मीद है, बल्कि पर्याप्त विदेशी मुद्रा की बचत से व्यापार और देश को भी लाभ होगा।

हल्दिया डॉक कॉम्पलेक्स ने निभाई अहम भूमिका

जानकारी के अनुसार हल्दिया डॉक कॉम्पलेक्स ने इस काम को पूरा करने की जिम्मेदारी ली थी। इसके बाद उसकी ओर से कस्टम विभाग से मंजूरी की मांग की गई। विभाग ने 26 अप्रैल, 2021 को इस काम के लिए मंजूरी दे दी। बता दें कि हल्दिया डॉक कॉम्पलेक्स कार्गो के क्षेत्र में काम करने में अग्रणी है।

Leave a Reply

Next Post

असम में आतंकी हमले की तैयारी, आईएसआई व अलकायदा मिलकर आरएसएस व आर्मी कैंपों को बना सकते हैं निशाना

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 18 अक्टूबर 2021। उत्तर-पूर्वी राज्य असम में आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया गया है। असम पुलिस की ओर से जारी किए गए इस अलर्ट के तहत पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और आतंकी संगठन अलकायदा मिलकर राज्य में बड़ा आतंकी हमला कर सकते हैं। […]

You May Like

मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे....|....केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर गरीबों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 10 किलो अनाज मिलेगा....|....कान्स में सम्मानित होना सिनेमाई के शिखर पर चढ़ना है-उर्वशी रौतेला....|....हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन