गौतम अडानी की लंबी छलांग: टॉप-10 अरबपतियों की सूची में छठे पायदान पर पहुंचे, मुकेश अंबानी रह गए बहुत पीछे

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 12 अप्रैल 2022। अरबपतियों की रेस में भारतीय उद्योगपति और अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी हर बीतते दिन के साथ दुनिया के बड़े-बड़े रईसों को पछाड़ते जा रहे हैं। टॉप-10 अरबपतियों की सूची में अब अडानी लंबी छलांग मारते हुए छठे पायदान पर पहुंच गए हैं। समूह की कंपनी के शेयरों में आई तेजी की दम पर सोमवार को उन्हें तगड़ा मुनाफा हुआ और उनकी नेट वर्थ में जबदरस्त तेजी आई। इस सूची में पहले 10वें नंबर पर मौजूद रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब 11वें नंबर पर खिसक गए हैं।  साल 2022 गौतम अडानी के लिए बेहद सफल साबित हो रहा है। कमाई के मामले में इस साल वह एलन मस्क और जेफ बेजोस जैसे दिग्गजों से भी आगे निकल गए हैं। उनकी नेटवर्थ रॉकेट की स्पीड से आगे बढ़ रही है और इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बीते दिनों तक टॉप-10 सूची में शामिल मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच एक पायदान का अंतर बना रहता था। कभी 10वें स्थान पर अडानी का कब्जा होता था, तो कभी अंबानी इस पायदान पर नजर आते थे। लेकिन अब 2022 में अडानी ने ऐसी लंबी छलांग लगाई है कि मुकेश अंबानी से कहीं आगे निकल गए है। सोमवार को अडानी समूह की सभी लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में तेजी आई। इसकी बदौलत अडानी की नेटवर्थ में 8.57 अरब डॉलर यानी करीब 65,091 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई।

कंपनी के शेयरों में जोरदार तेजी
सोमवार को गौतम अडानी के नेतृत्व वाली अडानी टोटल गैस के शेयरों में सबसे ज्यादा 10 फीसदी की तेजी देखने को मिली। इसके अलावा उनकी अन्य कंपनियों के शेयर भी हरे निशान पर बढ़त के साथ कारोबार करते रहे। दूसरी कंपनियों की बात करें तो अडानी पोर्ट में 1.83 फीसदी, अडानी पावर के शेयरों में 4.78 फीसदी, अडानी विल्मर में 4.99 फीसदी, अडानी एंटरप्राइजेज में 0.37 फीसदी और अडानी ट्रांसमिशन में 8.40 फीसदी की तेजी आई। यहां बता दें कि हाल ही में दुबई की इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (आईएचसी) ने अडानी समूह की तीन कंपनियों में दो अरब डॉलर (15 हजार करोड़ रुपये) निवेश करने पर मुहर लगाई है, इस खबर के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयर आसमान छू रहे हैं। 

इतनी हो गई अडानी की संपत्ति
रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी की नेट वर्थ अब 118 अरब डॉलर हो गई है। इसके चलते वह टॉप-10 अरबपतियों की सूची में छठे स्थान पर आ गए हैं। इससे पिछले दिन तक अडानी आठवें पायदान पर काबिज थे। इस उछाल के बाद उनकी संपत्ति दूसरे भारतीय दिग्गज उद्योगपति रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी की तुलना में 20 अरब डॉलर से ज्यादा हो गई है। मुकेश अंबानी 97.4 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ अरबपतियों की सूची में 11वें स्थान पर खिसक गए हैं। सोमवार को रिलायंस के शेयरों में गिरावट से उनकी नेटवर्थ में 4.82 करोड़ डॉलर की गिरावट आई। अब गौतम अडानी से आगे दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क, दूसरे स्थान पर जेफ बेजोस, तीसरे स्थान पर बर्नार्ड अरनॉल्ट, चौथे स्थान पर बिल गेट्स और पांचवे स्थान पर वॉरेन बफे का नाम आता है। वॉरेन बफे की संपत्ति भी अडानी से महज नौ अरब डॉलर ही ज्यादा है। 

लैरी पेज-सर्गेई बिन रह गए पीछे
गौतम अडानी ने जो लंबी छलांग मारी है उसके चलते कम्प्यूटर साइंटिस्ट लैरी पेज और गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन भी उनसे पीछे छूट गए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल अब तक अडानी की संपत्ति में 41.6 अरब डॉलर का इजाफा हो चुका है। वर्तमान की बात करें तो सूची में गौतम अडानी और वॉरेन बफे ही ऐसे अरबपति है जिनकी संपत्ति बढ़ी है, जबकि अन्य अरबपतियों की संपत्ति में गिरावट देखने को मिली है। एलन मस्क की संपत्ति में एक दिन में 11.5 अरब डॉलर की कमी आई और उनकी नेट वर्थ घटकर 249 अरब डॉलर पर आ गई। जेफ बेजोस की दौलत 3.48 अरब डॉलर घटकर 176 अरब डॉलर रह गई। इसके अलावा बर्नार्ड अरनॉल्ट की नेट वर्थ 2.82 अरब डॉलर की कमी के साथ 139 अरब डॉलर पर आ गई, जबकि बिल गेट्स 158 अरब डॉलर के नुकसान के साथ 130 अरब डॉलर के मालिक हैं। वॉरेन बफे की बात करें तो उनकी नेटवर्थ 127 अरब डॉलर है। 

Leave a Reply

Next Post

काबू में रखें आतंकवाद : पीएम शहबाज शरीफ के कश्मीर राग के जवाब में राजनाथ का सख्त संदेश, शुभकामनाएं भी दीं

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर वांशिगटन 12 अप्रैल 2022। पाकिस्तान के नए पीएम शहबाज शरीफ द्वारा भी कश्मीर राग छेड़े जाने के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उन्हें शुभकामनाएं देने के साथ ही खरी-खरी कही है। उन्होंने कहा कि ‘मैं सिर्फ उन्हें यह कहना चाहता हूं कि वे आतंकवाद काबू […]

You May Like

चेन्नई ने चेपॉक पर दर्ज की अपनी 50वीं जीत, रनों के लिहाज से हैदराबाद को मिली सबसे बड़ी हार....|....इंडेजीन लिमिटेड का आईपीओ 6 मई, 2024 को खुलेगा....|....सुकमा मुठभेड़ पर डिप्टी सीएम विजय शर्मा बाेले- नक्सलियों को समझना होगा कि बंदूक से अस्पताल-स्कूल नहीं बनते, कांग्रेस के स्टार प्रचारकों के प्रदेश दौरे पर भी साधा निशाना....|....छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें चल रही लेट, यात्री परेशान....|....शाहरुख खान ने की बल्लेबाजी तो बेटे अबराम ने ट्रेनिंग के दौरान रिंकू सिंह को फेंकी यॉर्कर....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, जंगल की आड़ से हुए फरार; एक नक्सली ढेर....|....बेमेतरा में पिकअप वाहन और ट्रक की भीषण टक्कर, नौ लोगों की मौत, सीएम ने जताया दुख....|....सीएम योगी का राहुल पर हमला: बोले- खुद को एक्सीडेंटल हिंदू कहने वालों का भारत के इतिहास पर बोलना हास्यास्पद....|....भाजपा संविधान बदलना, आरक्षण खत्म करना चाहती है - दीपक बैज....|....डबल इंजन की सरकार के संरक्षण में महादेव एप आज भी चल रहा