नौ देशों के 1500 कलाकार लेंगे हिस्सा, रायपुर में एक नवंबर से होगी शुरुआत

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रायपुर 23 अक्टूबर 2022। छत्तीसगढ़ में एक नवंबर से राष्ट्रीय आदिवासी डांस फेस्टिवल का आगाज होने जा रहा है। राजधानी रायपुर के साइसं कॉलेज मैदान में होने वाले इस फेस्टिवल में इस बार भारत के 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों सहित नौ देश के 1500 से ज्यादा कलाकार शामिल होंगे। फेस्टिवल के लिए विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों और राज्यपालों को आमंत्रित किया जा रहा है। इसके लिए राज्य के मंत्रियों और अफसरों को व्यक्ति रूप से भेजा जा रहा है। 

सभी नौ देश पहली बार फेस्टिवल में होंगे शामिल
छत्तीसगढ़ की ओर से जिन नौ देशों को आमंत्रण भेजा गया है, उनमें मोजांबिक, मंगोलिया, टोंगो, रशिया, इंडोनेशिया, मालदीव, सर्बिया, न्यूजीलैंड और इजिप्ट के जनजातीय कलाकार शामिल है। यह सभी देश पहली बार रायपुर में होने वाले फेस्टिवल में शामिल होंगे। इन सभी विदेशी मेहमानों को छत्तीसगढ़ तक लाने-ले लजाने और उनकी मेहमान नवाजी की जिम्मेदारी इंडियन काउंसिल ऑफ कल्चरल रिलेशन (आईसीसीआर) को सौंपी गई है। 

डांस फेस्टिवल इस बार दो थीम पर
इस बार आदिवासी नृत्य महोत्सव में दो थीम रखी गई है। पहली थीम है ‘फसल कटाई पर होने वाले आदिवासी नृत्य’ और दूसरी थीम है ‘आदिवासी परम्पराएं और रीति- रिवाज’। विजेताओं को  20 लाख रुपये के पुरस्कारों का वितरण किया जाएगा। प्रथम स्थान के लिए पांच लाख रुपये, द्वितीय स्थान के लिए तीन लाख रुपये और तीसरा स्थान पाने वाली टीम को दो लाख रुपये के पुरस्कार दिए जाएंगे।

हमारा प्रयास दुनियाभर के आदिवासी समुदाय के विकास के लिए
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि इस महोत्सव के माध्यम से न केवल राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जनजातीय कलाकारों के बीच उनकी कलाओं की साझेदारी होगी, बल्कि वे एक-दूसरे के खान-पान, रीति-रिवाज, शिल्प-शैली को भी देख-समझ सकेंगे। इन प्रयासों के लिए हमने नेशनल ट्राइबल डांस फेस्टिवल के रूप में एक परंपरा की शुरुआत छत्तीसगढ़ में की है। उन्होंने कहा कि हमारा यह प्रयास न केवल छत्तीसगढ़, बल्कि देश और पूरी दुनिया के जन-जातीय समुदायों के विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।  

Leave a Reply

Next Post

केबीसी 14 के सेट पर बिग बी के साथ हुआ हादसा, पैर की नस कटी, टांके लगे

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 23 अक्टूबर 2022। बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन हाल ही में क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति 14’ के सेट पर एक हादसे का शिकार हो गए। इसके चलते उनके पैर की नस कट गई। अमिताभ बच्चन के पैर में इसके चलते काफी चोट आई। बिग बी […]

You May Like

भाजपा ने शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों की मदद के लिए शुरू की लीगल सेल, पीएम मोदी ने दिया था निर्देश....|....मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने किए महाकाल के दर्शन, कहा- जनता देगी कांग्रेस को जवाब....|....6 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक दंपति भी शामिल....|....फेल विद्यार्थियों को सीएम विष्णुदेव साय ने दिया संबल, निराश नहीं होने की बात कही....|...."किसी भी चैनल पर, किसी भी समय और किसी भी मुद्दे पर...", स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी को दी खुली चुनौती....|....'रोहित एमआई छोड़ देंगे', वसीम अकरम ने की बड़ी भविष्यवाणी, बताया किस टीम के लिए हिटमैन करेंगे ओपनिंग....|...."एक देश का तो एक बिहार का मजाक बना रहे", विजय सिन्हा ने राहुल-तेजस्वी पर साधा निशाना....|....उत्तराखंड में भारी बारिश, बादल फटने से जनजीवन अस्त-व्यस्त, IMD ने लोगों को किया अलर्ट....|....छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी....|....बंद कमरे में मिली पति-पत्नी और मासूम बच्चे की लाश, गले पर फंदे और चोट के मिले निशान; जांच में जुटी