भारत-पाकिस्तान टी20 विश्व कप मैच पर आतंकी हमले का साया, ISIS से जुड़े संगठन ने वीडियो जारी कर दी धमकी

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 30 मई 2024। टी20 विश्व कप का काउंट डाउन शुरू हो चुका है। भारतीय समयानुसार दो जून से इस टूर्नामेंट की शुरुआत हो रही है। हालांकि, फैंस को सबसे ज्यादा इंतजार नौ जून को न्यूयॉर्क में होने वाले भारत-पाकिस्तान मैच की है। अब इस मैच पर आतंकी हमले का साया है। आईआईएस से जुड़े एक आतंकी संगठन ने वीडियो जारी कर ‘लोन वुल्फ’ हमले की धमकी दी है। न्यूयॉर्क पुलिस के एक शीर्ष अधिकारी ने सुरक्षाकर्मियों को हाई अलर्ट करते हुए चेतावनी दी है। भारत-पाकिस्तान महामुकाबला नौ जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

वीडियो में 9/6/2024 की तारीख का जिक्र
ब्रिटिश अखबार ‘एक्सप्रेस’ ने सबसे पहले इस धमकी की खबर दी थी और कहा था कि आतंकी संगठन ने लंदन स्थित वेम्बले स्टेडियम (फुटबॉल स्टेडियम) समेत यूरोप के कई मैदानों को भी निशाना बनाने की धमकी दी है। दरअसल, ISIS-K द्वारा ब्रिटिश चैट साइट पर पोस्ट किए गए वीडियो में आइजनहावर पार्क स्थित नासाउ क्रिकेट स्टेडियम की एक तस्वीर थी और वहां ड्रोन उड़ते दिखाई पड़ रहे थे। वीडियो में 9/6/2024 की तारीख का जिक्र था। उसी दिन भारत-पाकिस्तान टी20 विश्व कप मैच भी होना है। 

‘लोन वुल्फ हमले की धमकी’
नासाउ काउंटी के पुलिस आयुक्त पैट्रिक राइडर ने कहा कि वायरल वीडियो में इस आतंकवादी समूह ने ‘लोन वुल्फ’ के हमले की धमकी दी है। ‘लोन वुल्फ’ आतंकवादी संगठनों से जुड़े सदस्य हैं जो संगठनों से इजाजत लेकर स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, जिससे उन्हें ट्रैक करना अधिक कठिन हो जाता है। राइडर ने कहा कि अतिरिक्त पुलिस अधिकारियों को आइजनहावर पार्क स्थित क्रिकेट स्टेडियम में तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘जब यहां के निवासियों की सुरक्षा की बात आएगी तो हम बारीकी से छानबीन करेंगे। दक्षिण और मध्य एशिया में सक्रिय इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठन आईएसआईएस-खोरासन (ISIS-K) द्वारा चैट ग्रुप में पोस्ट किए गए वीडियो में खतरे के स्तर के बारे में कुछ खास जानकारी नहीं दी गई थी।’

राइडर ने कहा, ‘जब आपके पास एक बड़े स्तर का मैच और इस तरह की भीड़ होती है, तो हर लीड विश्वसनीय होता है।’ उन्होंने कहा कि उन्हें अप्रैल में भी धमकियां मिली थीं और तब भी आईएसआईएस-के ने ही धमकी दी थी। उन्होंने कहा कि आईएसआईएस-के ने जगह का नाम तो नहीं बताया है, लेकिन स्टेडियम की तस्वीर और वहां उसी तारीख को भारत-पाकिस्तान मैच को देखते हुए यह थोड़ा स्पष्ट हो गया है।

‘हम हर स्थिति से निपटने में सक्षम’
न्यूयॉर्क शहर की सीमा से लगे नासाउ काउंटी के प्रमुख ब्रूस ब्लेकमैन ने कहा, ‘हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हम हर उस स्थिति से निपटने में सक्षम है जो संभावित रूप से उत्पन्न हो सकती है। इसके लिए हमने कई सावधानियां बरती हैं। हम हर खतरे को गंभीरता से लेते हैं। हर खतरे के लिए एक ही प्रक्रिया होती है। हम खतरों को कम नहीं आंकते। हम अपने सभी लीड्स को ट्रैक करते हैं।

न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल का बयान
बुधवार को न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने कहा कि उन्होंने न्यूयॉर्क राज्य पुलिस को सतर्क रहने और कड़ी से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए हैं। सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी करने के साथ-साथ भारी संख्या में पुलिस की तैनाती, शहर की निगरानी और स्क्रीनिंग प्रक्रिया को और सख्त करने के भी निर्देश दिए गए हैं। गवर्नर होचुल ने कहा, ‘हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। मेरा प्रशासन संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों और नासाउ काउंटी के साथ महीनों से काम कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि न्यूयॉर्कवासी और यहां आने वाले मेहमान सुरक्षित रहें।

आइजनहावर पार्क को नो-फ्लाई जोन बनाने का अनुरोध
आईआईएस-के द्वारा ड्रोन से हमले की धमकी मिलने के बाद काउंटी अधिकारियों ने एफएए (फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन) से आइजनहावर पार्क को ड्रोन के लिए नो-फ्लाई जोन बनाने का अनुरोध किया है। आईएसआईएस-के ने पहले भी पाकिस्तान में हमले किए हैं और भारत को आतंकी हमले की धमकी दी है। मार्च में आईएसआईएस-के के आतंकवादियों ने मॉस्को में एक कंसर्ट हॉल पर हमला किया था जिसमें करीब 130 लोग मारे गए थे। टी20 विश्व कप वेस्टइंडीज और अमेरिका की सह-मेजबानी में खेला जाना है। कुछ दिन पहले वेस्टइंडीज को भी आतंकी हमले की धमकी मिली थी। हालांकि, आईसीसी ने इस पूर मसले पर कहा है कि वह स्थानीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहा है। खिलाड़ियों और लोगों की सुरक्षा उनकी प्राथमिकता है।  आईसीसी ने आश्वस्त किया था कि फैंस और खिलाड़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव उपाय किया जा रहा है।

नासाउ स्टेडियम में 30 हजार लोगों के बैठने की क्षमता
नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 30,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। यह विशेष रूप से टी20 विश्व कप 2024 टूर्नामेंट के लिए ही बनाया गया है। यह स्टेडियम डलास में एक और स्टेडियम के साथ आगामी टी20 विश्व कप की मेजबानी करेगा। टीम इंडिया को अपने सारे मुकाबले अमेरिका में ही खेलने हैं। इनमें से शुरुआती तीन मैच, यानी भारत बनाम आयरलैंड (पांच जून), भारत बनाम पाकिस्तान (नौ जून) और भारत बनाम अमेरिका (12 जून) न्यूयॉर्क के नासाउ क्रिकेट स्टेडियम में ही खेले जाएंगे। इसके बाद टीम इंडिया 15 जून को कनाडा के खिलाफ फ्लोरिडा में मैच खेलेगी।

Leave a Reply

Next Post

होशियारपुर में गरजे पीएम मोदी: INDI गठबंधन को चेतावनी -मेरी चुप्पी को कमजोरी न समझें, मैं बोला तो...

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर चंडीगढ़ 30 मई 2024। पंजाब में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन पीएम नरेंद्र मोदी होशियारपुर में पहुंचे। रामलीला ग्राउंड में वे इंडी गठबंधन पर खूब बरसे। मोदी ने कहा कि मैं अभी चुप बैठा हूं, जिस दिन मोदी मुंह खोलेगा तुम्हारी सात पीढ़ी का हिसाब निकाल कर […]

You May Like

जांच में रेल हादसे की वजह का हुआ खुलासा, मालगाड़ी चालक दल की लापरवाही बनी जानलेवा....|....भूपेश बघेल के बयान पर केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू का पलटवार, कहा – एक दूसरे का कद छोटा करना कांग्रेस की संस्कृति....|....सीएम योगी ने दिए निर्देश, बोले- हर परिवार के पास हो फैमिली आईडी, हर जरूरत को पूरा करने का बनेगी माध्यम....|....20 हजार करोड़ बैंक धोखाधड़ी मामले में ED का एक्शन, दिल्ली-NCR से लेकर मुंबई में 35 स्थानों पर मारी रेड....|....शत्रुघ्न सिन्हा ने सोनाक्षी-जहीर की शादी से पहले जारी की चेतावनी!....|....मराठा आरक्षण अधिसूचना में 'सगे सोयारे' को शामिल करने की मांग कानूनी समीक्षा में नहीं टिकेगी: मंत्री गिरीश महाजन....|....सुपर-8 में भारत का सामना आज अफगानिस्तान से, टीम में हो सकती है इस खतरनाक खिलाड़ी की एंट्री....|....दिल्ली में प्रचंड गर्मी और मौतें: एक ही दिन में 142 शवों का दाह संस्कार, कोरोना के बाद सबसे ज्यादा आंकड़ा....|....झारखंड में भी होगा जातीय सर्वेक्षण, विधानसभा चुनाव को देखते हुए चंपई सरकार का बड़ा फैसला....|....कल्लाकुरिची में जहरीली शराब पीने से 34 की मौत; सीएम एमके स्टालिन ने सीबी-सीआईडी जांच के आदेश दिए