ओलंपिक टिकट को लक्ष्य बनाकर अपने अभियान की शुरुआत करेगी भारतीय पुरुष हॉकी टीम

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

हांगझोऊ 23 सितम्बर 2023 । भारतीय पुरुष हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लक्ष्य के साथ एशियाई खेलों के पूल ए में रविवार को यहां उज्बेकिस्तान के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करके अपने अभियान की शानदार शुरुआत करना चाहेगी। भारतीय टीम विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है और एशियाई खेलों में वह सबसे अधिक रैंकिंग वाली टीम है। ऐसी स्थिति में हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली टीम के लिए स्वर्ण पदक से कम का परिणाम निराशाजनक होगा। भारतीय टीम पिछले एशियाई खेलों में कांस्य पदक ही जीत पाई थी और उसकी भरपाई वह यहां करना चाहेगी। उसकी वर्तमान फॉर्म को देखते हुए उसे स्वर्ण पदक का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

नए मुख्य कोच क्रेग फुल्टन के पद संभालने के बाद भारतीय टीम ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। उसने पिछले महीने चेन्नई में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता जो एशियाई खेलों के लिए ड्रेस रिहर्सल की तरह था। इस प्रतियोगिता में एशिया की चोटी की टीमों ने हिस्सा लिया था। इसलिए भारतीय टीम से काफी उम्मीद की जा रही है और नए मुख्य कोच फुल्टन इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं।

फुल्टन ने कहा, मैं भारत को एशिया की नंबर एक टीम बनाना चाहता हूं। हमें यह समझना होगा कि अभी हम किस स्थिति में हैं और हमें किन क्षेत्रों में सुधार करने की जरूरत है। निश्चित तौर पर हम एशियाई खेलों के जरिए पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना चाहेंगे और यही हमारा मुख्य लक्ष्य भी है।

भारत के पास हरमनप्रीत के अलावा संजय, वरुण कुमार और अमित रोहिदास के रूप में अच्छे ड्रैग फ्लिकर हैं और टीम एशियाई खेलों में पेनल्टी कॉर्नर का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेगी। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पूर्व कप्तान मनप्रीत सिंह, वर्तमान उप कप्तान हार्दिक सिंह और युवा विवेक सागर प्रसाद मध्य पंक्ति का जिम्मा संभालेंगे जबकि अग्रिम पंक्ति में भारत के पास शमशेर सिंह, मंदीप सिंह, गुरजंत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक और सुखजीत सिंह जैसे मंझे खिलाड़ी हैं।

भारत के पास पीआर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक के रूप में दो अनुभवी गोलकीपर हैं। भारत और उज्बेकिस्तान के अलावा पूल ए में पाकिस्तान, सिंगापुर, जापान और बांग्लादेश जबकि पूल बी में कोरिया, मलेशिया, चीन, ओमान, थाईलैंड और इंडोनेशिया हैं। उज्बेकिस्तान के बाद भारतीय टीम 26 सितंबर को सिंगापुर, 28 सितंबर को जापान, 30 सितंबर को पाकिस्तान और दो अक्टूबर को बांग्लादेश से भिड़ेगी।

Leave a Reply

Next Post

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे मैच कल, अश्विन-अय्यर पर होगा अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर इंदौर 23 सितम्बर 2023 । मोहाली में सपाट विकेट पर रन बनाने से चूकने वाले श्रेयस अय्यर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को यहां होने वाले दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में कुछ रन अपने नाम पर जोड़ने का प्रयास करेंगे जबकि स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बीच […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे