राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए आया विशेष एयर इंडिया वन विमान, स्पेशल कम्युनिकेशन और एडवांस डिफेंस सिस्टम से लैस

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

विमान में VIPs के लिए केबिन और मेडिकल सेंटर की व्यवस्था, मीडिया के लिए भी जगह दी गई

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 02 अक्टूबर 2020। अमेरिका से स्पेशल एयरक्राफ्ट एयर इंडिया वन गुरुवार को दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा। इस विमान का इस्तेमाल राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की यात्राओं के दौरान किया जाएगा। इसमें स्पेशल कम्युनिकेशन सिस्टम है। इसके जरिए हवा में ऑडियो-वीडियो कम्युनिकेशन हो सकेगा और इसे हैक भी नहीं किया जा सकता है।

इस विमान की खासियत –

  1. एयरक्राफ्ट एडवांस डिफेंस सिस्टम से लैस है और मिसाइल अटैक को नाकाम करके पलटवार भी कर सकता है।
  2. इस विमान में हवा में ईंधन भरा जा सकता है। ईंधन भरने के बाद यह लगातार 17 घंटे तक उड़ान भर सकता है।
  3. विमान भारत से अमेरिका तक करीब साढ़े 12 हजार किमी की दूरी एक बार में तय कर सकता है।
  4. इस विमान में वीआईपी के लिए बड़े केबिन हैं और इसके अलावा एक मेडिकल सेंटर भी है।
  5. एयरक्राफ्ट में मीडिया के लिए भी जगह दी गई है। पीछे की सीटें इकोनॉमी क्लास हैं और बाकी सीटें बिजनेस क्लास हैं।
  6. दोनों विमान की कीमत करीब 8,458 करोड़ रुपए है। विमान के उड़ान के दौरान हर घंटे करीब 1 करोड़ 30 लाख रु. की लागत आती है।

अमेरिका से दो विमानों की डील हुई है

भारत ने अमेरिका से दो बोइंग-777 ईआर एयरक्राफ्ट (एयर इंडिया वन) खरीदने की डील की थी। इनमें से एक भारत आ चुका है। एयर इंडिया वन (बी-777) एयरक्राफ्ट की सभी तरह की टेस्टिंग पहले ही की जा चुकी है। अभी एयर इंडिया को यह विमान मिला है और इसे बाद में भारतीय वायुसेना को हैंडओवर किया जाएगा। जब तक वायुसेना के पायलट इस विमान को उड़ाने में एक्सपर्ट नहीं हो जाएंगे, तब तक एयर इंडिया के पायलट भी एयरक्राफ्ट ऑपरेटिंग टीम का हिस्सा रहेंगे।

भारत को कैसे मिले बोइंग 777-300 ईआर?

काफी लंबे समय से नए विमानों की खरीद पर चर्चा चल रही थी। जरूरत ये भी महसूस की गई कि नए विमान टू-इंजन या फोर-इंजन होने चाहिए। सरकार ने बोइंग 747 को रिप्लेस करने के लिए बोइंग 777-300 ईआर को चुना।

2006 में एयर इंडिया ने बोइंग को 68 विमानों का ऑर्डर दिया। इसमें 27 ड्रीमलाइनर, 15 बोइंग 777-300ईआर, 8 बोइंग 777-200 एलआर और 18 बोइंग 737-800 शामिल हैं।

24 जनवरी 2018 को तीन बोइंग 777-300 ईआर भारत को मिल चुके हैं। इनमें से दो को वीवीआईपी मोडिफिकेशन के लिए दोबारा अमेरिका भेजा गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन की तर्ज पर बोइंग 777-300 ईआर का कमर्शियल इस्तेमाल बिल्कुल नहीं किया जाएगा। जैसे इससे पहले बोइंग-747 विमानों का कमर्शियल यूज भी होता था और वीवीआईपी के लिए भी इनका इस्तेमाल होता था। डिफेंस मिनिस्ट्री बोइंग 777-300 ईआर को एयर इंडिया से खरीदेगी।

एक बात और कि इन नए विमानों को एयरफोर्स के पायलट ही उड़ाएंगे, एयर इंडिया के नहीं। हालांकि, इन विमानों के रखरखाव की जिम्मेदारी एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेस लिमिटेड के पास होगी, जो एयर इंडिया की सब्सिडियरी है।

एयर इंडिया वन के चालक पहनेंगे खादी के कपड़े

एयर इंडिया वन के चालक दल के सदस्य जल्द ही खादी के पोशाक पहनेंगे. इससे देश में बने इस कपड़े को प्रचारित किया जा सकेगा. एयर इंडिया वन  राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और उप-राष्ट्रपति का आधिकारिक विमान है. खादी एवं ग्राम उद्योग आयोग (केवीआईसी) के तहत आने वाले खादी ग्रामोद्योग भवन को इस संबंध में एक आदेश प्राप्त हुआ है. आदेश में कहा गया कि चालक दल की महिला सदस्य रेशम की साड़ी पहनेंगी जबकि पुरुष सदस्य खादी के बने जोधपुरी बंद गला कोट, पतलून और जैकट पहनेंगे.

Leave a Reply

Next Post

जो भाजपा नेत्रियां एक गजराज के मौत पर अवाज उठाये अच्छी बात है लेकिन उत्तर प्रदेश के हाथरस पीड़िता एवं परिवार के साथ क्यों नहीं दे रहे : वंदना राजपूत

शेयर करेस्मृति ईरानी , निर्मला सीता रमण, हेमा मालिनी, सरोज पांडे इत्यादि नेत्रियों ने हाथरस की बेटी को इंसाफ दिलाने के लिए एक शब्द भी नहीं कहे ऐसा लग रहा है मानों हाथरस की बेटी के साथ अन्य लोगों का जीवा भी कट गया है छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 02 अक्टूबर […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा