भारत और कैरिकॉम के बीच बनी सहमति, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा के मुद्दे पर साथ करेंगे काम

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 24 सितंबर 2022। भारत और कैरेबियाई समुदाय (कैरिकॉम) सदस्य देशों के बीच खाद्य व ऊर्जा सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर सहमति बन गई है। अब ये देश इन वैश्विक मुद्दों पर एक साथ काम करेंगे। गौरतलब है कि शुक्रवार को भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर कैरिकॉम मंत्रिस्तरीय बैठक में शामिल हुए थे। इस दौरान इन देशों के बीच विकास साझेदारी, स्वास्थ्य सहयोग, डिजिटल जुड़ाव और क्षमता निर्माण पर चर्चा की गई। विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत-कैरिकॉम के विदेश मंत्रियों की चौथी बैठक शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर आयोजित की गई थी। विदेश मंत्री एस जयशंकर और बेलीज के विदेश मंत्री इमोन कर्टेन ने इस बैठक की सह-अध्यक्षता की।

कई देशों ने बैठक में लिया भाग
विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में बताया गया कि सितंबर, 2019 में UNGA के मौके पर कैरिकॉम देशों के नेताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक मुलाकात हुई थी। इसके बाद शुक्रवार को इस बैठक का आयोजित किया गया। बैठक में बारबाडोस, डोमिनिका, बहामास, ग्रेनाडा, गुयाना, जमैका, सेंट किट्स एंड नेविस, सेंट विंसेंट एंड ग्रेनाडाइन्स, त्रिनिदाद और टोबैगो और सूरीनाम के विदेश मंत्रियों ने भाग लिया।

कैरिकॉम देशों ने जताया भारत का आभार
विदेश मंत्रालय ने बताया, दोनों पक्षों ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर चल रहे सहयोग पर संतोष व्यक्त किया। बयान में कहा गया है कि दोनों की ओर से कैरिकॉम देशों की आवश्यकताओं के आधार पर विशेष प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों और विशेषज्ञों की प्रतिनियुक्ति पर विचार विमर्श किया गया। इस दौरान कैरिकॉम समुदाय ने कोरोना महामारी के द्वारा दवाओं व टीकों की आपूर्ति के लिए भारत का आभार जताया। 

Leave a Reply

Next Post

एक दिन के आराम के बाद फिर शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा, 17वें दिन कांग्रेसी चलेंगे 12 किमी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 24 सितंबर 2022। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 17वें दिन फिर से शुरू हो गई। केरल के पेरम्बरा से शुरू हुई यह यात्रा आज सुबह के चरण में करीब 12 किमी की दूरी तय करेगी और अंबल्लूर जंक्शन पर समाप्त होगी। पेरम्बरा से शुरू हुई […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे