आंखों की रोशन बढ़ाने के लिए आयुर्वेद ने बताए ये आसान तरीके

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

नई दिल्ली 8 अगस्त 2022 । आजकल हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन है और ज्यादातर वक्त स्क्रीन पर खर्च होता है। बच्चे काफी वक्त ऑनलाइन रहते हैं वहीं खानपान भी ऐसा है कि छोटी सी उम्र में उनको चश्मा चढ़ जाता है। इसके अलावा बारिश के मौसम में भी आंखों से जुड़े कई इन्फेक्शंस होने का खतरा रहता है। आंखें काफी सेंसिटिव होती हैं इसलिए इनका खास ध्यान रखना चाहिए। हालांकि ज्यादातर लोग इनके लिए कोई खास एफर्ट नहीं करते। आयुर्वेद में कई ऐसे तरीके बताए गए हैं जो आंखों की रोशनी कम नहीं होने देते साथ ही इनफेक्शंस से भी बचाते हैं।

यहां जानें कुछ टिप्स…

अपनाएं आयुर्वेद टिप्स

पुराने जमाने में बुजुर्ग लोग ही चश्मा लगाए नजर आते थे। आजकल छोटे-छोटे बच्चों की भी नजर कमजोर होने लगती है। आयुर्वेद डॉक्टर दीक्षा भावसार ने कुछ टिप्स अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किए हैं जो आपकी आंखों की रोशन और हेल्थ ठीक रखने में मददगार हो सकते हैं। 


ऑर्गेनिक गुलाब जल

आंखों में ऑर्गेनिक गुलाब जल डालें इससे आंखों की थकान दूर होगी और जलन या कोई और समस्या है तो उसमें भी राहत मिलेगी।

गाय का घी

गाय का घी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। इसे खाने से आखों की सेहत भी अच्छी रहती है। इसे आंखों या नथुनों  (नॉस्ट्रिल्स) में लगाना आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

त्रिफला

त्रिफला तीन तरह के हर्ब्स का मिश्रण होता है। यह बाजार में मिलता है या इसे आप घर पर भी बना सकते हैं। यह आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह पेट, त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा होता है।

Leave a Reply

Next Post

Turmeric Side Effects : किन लोगों को हल्दी का कम करना चाहिए इस्तेमाल, जानें एक दिन में कितनी मात्रा है सही

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           नई दिल्ली 8 अगस्त 2022। हल्दी के फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं। अक्सर वजन घटाने, स्किन केयर और कई दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स को ठीक करने में हल्दी बहुत कारगर मानी जाती है। आयुर्वेद में हल्दी को काफी विशेष जड़ी-बूटी माना जाता है। हल्दी […]

You May Like

श्रीनगर में ‘सिंघम अगेन’ की शूटिंग, जैकी श्रॉफ ने बताया कैसा रहा उनका अनुभव....|....'नवीन बाबू की सरकार झोले की सरकार', संबलपुर में बीजद पर भड़के अमित शाह....|....पीएम मोदी बोले- पांचवें चरण में इंडी गठबंधन परास्त हो चुका, कांग्रेस ने 60 साल बर्बाद किए....|....स्वाति मालीवाल मामले की एसआईटी करेगी जांच, इस महिला अधिकारी को मिली जिम्मेदारी....|....कवर्धा सड़क हादसा: 17 शवों का एक साथ अंतिम संस्कार, उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा रहे मौजूद रहे....|....कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी के बयान को झूठा बताना मुख्यमंत्री की बौखलाहट - दीपक बैज....|....एसआई भर्ती पर हाईकोर्ट का फैसला, मेरिट सूची में शामिल उम्मीदवारों को 90 दिन में नियुक्ति देने के आदेश....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एनकाउंटर में गोली लगने से एक जवान घायल, रायपुर रेफर....|....कवर्धा में भीषण सड़क हादसा; 30 फीट गहरी खाई में गिरा वाहन, 15 लोगों की मौत, 8 घायल....|....वोट न डालने वालों पर बिफरे परेश रावल, कहा- ऐसे लोगों के लिए कुछ प्रावधान होने चाहिए