सदन में गरमाया शराब-आरक्षण का मुद्दा, पक्ष-विपक्ष ने एक-दूसरे पर लगाए आरोप, सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रायपुर 03 जनवरी 2023। छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीत सत्र के दूसरे दिन धर्मांतरण के मुद्दे पर जमकर हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित हो गई। नारायणपुर की घटना को लेकर बीजेपी सदस्यों ने कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए वेल पर आकर नारेबाजी करने लगे। जिसके बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया। भाजपा नेता बाहर आकर भी नारेबाजी करते रहे। इससे पहले प्रश्नकाल में पक्ष-विपक्ष के नेताओं के बीच सवाल-जवाब हुए। इस दौरान DMF फंड में भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर भाजपा ने हंगामा किया। इस पर मंत्री उमेश पटेल को विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने जांच कराने के निर्देश दिए। इसके बाद कांग्रेस विधायक के सवाल पर मंत्री कवासी लखमा उलझ गए। विपक्ष ने भी हंगामा शुरू कर दिया और प्रश्नकाल इसी हंगामे के बीच खत्म हुआ।

सबसे पहले सदन के माहौल की गर्मी 33 करोड़ के फंड के गलत उपयोग के आरोपों ने बढ़ा दीं। भाजपा विधायक सौरभ सिंह ने कहा कि DMF 33 करोड़ रुपयों से रोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम किए जाने थे, इसमें उन्होंने राशि के गलत उपयोग का आरोप लगाया। जवाब में मंत्री उमेश पटेल ने बताया कि 3 साल में 33 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। भाजपा की ओर से कहा गया कि जांजगीर जिले में प्रशिक्षण पर रुपए खर्च नहीं किए गए।

इसके बाद भाजपा के विधायकों, बृजमोहन अग्रवाल, अजय चंद्राकर समेत अन्य ने मिलकर हंगामा शुरू कर दिया। आरोप लगाया गया कि फंड का गलत उपयोग किया गया। उमेश पटेल पर ठीक से जवाब न देने और जांच न करने की बात कहकर भाजपा विधायकों ने विरोध शुरू कर दिया। इसके बाद दोनों पक्षों को शांत कराते हएु खुद विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत ने भी इस मामले की जांच को कहा। इसके बाद विपक्ष को आश्वस्त करते हुए मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि इसकी जांच कराएंगे। दूसरा बड़ा मुद्दा शराब का था। खुद कांग्रेस की ही विधायक छन्नी साहू ने अपनी ही सरकर के आबकारी मंत्री कवासी लखमा को घेरा। दरअसल कुछ वक्त पहले छन्नी के विधानसभा क्षेत्र खुज्जी के 8वीं के छात्र को आबकारी विभाग के अफसरों ने पकड़ा था। कहा गया था कि एक बाइक पर 3 लोगों के साथ 10 पेटी शराब मिली है और छात्र भी तस्करी में शामिल था।

इसी मसले पर बवाल हो गया, छन्नी ने मंत्री कवासी से पूछ लिया- ये बताइए कि 1 बाइक पर तीन लोग हों और उसमें 10 पेटी शराब लाई जा सकती है क्या ? जवाब में मंत्री ने कहा- उसको देख लेंगे, छन्नी ने दोहराया कि 10 पेटी शराब एक बाइक पर आएगी क्या। लखमा ने कहा एक बाइक पर तीन पेटी आ सकती है। बवाल में भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल की एंट्री हो गई, बृजमोहन बोले- मंत्री खुद स्वीकार रहे हैं कि एक बाइक पर तीन पेटी शराब आएगी। आबकारी वाले जानबूझकर किसी को फंसाने का काम कर रहे हैं। षड्यंत्र कर रहे हैं।

तुम्हारे बेटे को ले जाएंगे तो पता चलेगा
देखते ही देखते मामले ने तूल पकड़ लिया, लखमा के गोल-मोल जवाब सुनकर भाजपा विधायकों ने हंगामा कर दिया, कांग्रेसियों की बातें सुनकर बृजमोहन ने कहा – तुम्हारे बेटे को ले जाएंगे तो पता चलेगा। बृजमोहन ने ये भी कहा कि ये गंभीर मामला है कि, 8वीं के छात्र को पकड़कर उसका भविष्य खराब किया गया। दुश्मनी निकालने के लिए अफसरों ने ये कार्रवाई की। बृजमोहन अग्रवाल ने आगे कह- जब मंत्री मान रहे हैं कि एक बाइक पर 10 पेटी शराब नहीं आ सकती को अधिकारी को सदन से ही सस्पेंड करिए, जिस बच्चे को फंसाया गया है उसे मुआवजा दििजए। छन्नी साहू ने कहा- ये पूरी कार्रवाई गलत है, इस मामले में 8वीं के छात्र पर जो कार्रवाई की जा रही है उसे शून्य किया जाए। इन बातों को जवाब देते हुए मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि मैं इस मामले की जांच करवा लेता हूं, जो भी दोषी होगा उसपर कार्रवाई करेंगे।

Leave a Reply

Next Post

सौरव गांगुली की दिल्ली कैपिटल्स में वापसी, फ्रेंचाइजी ने पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष को दी यह बड़ी जिम्मेदारी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 03 जनवरी 2023। भारत के पूर्व कप्तान और पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली एक बार फिर से दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुड़ गए हैं। फ्रेंचाइजी ने उन्हें इस बार बड़ा पद दिया है। गांगुली फ्रेंचाइजी की तीन टीमों के डायरेक्टर होंगे। दिल्ली कैपिटल्स फ्रैंचाइजी […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार