नेपाल में 72 लोगों को लेकर जा रहा विमान क्रैश, 40 की मौत की पुष्टि, 5 भारतीय भी थे सवार

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

काठमांडू 15 जनवरी 2023। नेपाल में बड़ा विमान हादसा होने की खबर आ रही है. जानकारी के मुताबिक नेपाल की राजधानी काठमांडू से पोखरा जा रहा एक यात्री विमान क्रैश हो गया है. विमान में 68 यात्री और चार क्रू मेंबर सवार थे. विमान हादसे में अब तक 40 मौत की पुष्टि हो चुकी है. कहा ये भी जा रहा है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है. विमान में पांच भारतीय और 14 विदेशी नागरिक भी सवार थे. विमान काठमांडू से पोखरा जाते वक्त क्रैश हुआ. क्रैश विमान येति एयरलाइंस का बताया जा रहा है।

नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) ने बताया कि येती एअरलाइंस के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू से उड़ान भरी थी.‘रिपब्लिका’ अखबार के अनुसार, पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते समय विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के किनारे दुर्घटनाग्रस्त हो गया.  एएनआई ने इस हादसे की जानकारी देते हुए बताया कि नेपाल के पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर रनवे पर 72 सीटों वाला यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. फिलहाल बचाव कार्य जारी है और इसके लिए एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है.

एक स्थानीय अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि क्रैश होने की वजह से विमान में आग लग गई और बचावकर्मी इसे बुझाने की कोशिश कर रहे हैं. काठमांडू पोस्ट ने येति एयरलाइंस के एक प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला के हवाले से बताया कि एटीआर 72 येति एयरलाइंस का विमान पुराने हवाई अड्डे और पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच दुर्घटनाग्रस्त हो गया. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गई क्रैश की तस्वीरों और वीडियो में दुर्घटनास्थल से धुंआ निकलते देखा जा सकता है. सोशल मीडिया पर विमान हादसे के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं।

5 भारतीय समेत 9 विदेशी नागरिक थे
विमान को कैप्टन कमल केसी उड़ा रहे थे। 68 यात्रियों में से 53 नेपाली, 5 भारतीय, 4 रूसी, एक आयरिश, दो कोरियन, एक अफगानी और एक फ्रैंच नागरिक थे। इनमें 3 नवजात और 3 बच्चे शामिल हैं। एयरलांइस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने कहा है कि अभी तक किसी जीवित व्यक्ति को नहीं निकाला जा सका है।

वही विमान क्रैश हुआ, जिसने डेमो फ्लाई किया था
यति एयरलाइंस का 9N ANC विमान, वही है, जिसने पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के दिन डेमो फ्लाई किया था। इस विमान की क्षमता 70 यात्रियों की है। इसकी मैक्सिमम स्पीड 309 मील/घंटा है। दो इंजन वाले इस विमान में प्रैट एंड व्हिटनी PW 127 इंजन लगे हुए हैं।

नेपाल सरकार ने कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई
पोखरा हवाई अड्डे पर यात्री विमान दुर्घटना के बाद नेपाल सरकार ने कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है। प्रधानमंत्री पुष्प कल दहल ‘प्रचंड’ ने बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दे दिए हैं। सेना ने भी मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाल लिया है।

Leave a Reply

Next Post

जडेजा के सामने फिटनेस साबित करने की चुनौती, टेस्ट सीरीज से पहले रणजी ट्रॉफी में खेलेंगे

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 15 जनवरी 2023। भारत के अनुभवी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों के लिए टीम में शामिल किया गया। जडेजा पिछले साल एशिया कप के दौरान चोटिल हो गए थे। उसके बाद से वह […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं