केंद्रीय मंत्री ने कहा- भारत को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगी नई शिक्षा नीति

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 21 अप्रैल 2022। केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष सरकार ने बुधवार को कहा कि नई शिक्षा नीति भारत को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगी और साथ ही 21वीं सदी के भारत के निर्माण में मदद करेगी। केंद्रीय मंत्री सुभाष सरकार छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के 9वें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का उद्देश्य भविष्य में शिक्षा को मजबूत करना है। साथ ही कहा कि एनईपी के लाभों को देखा जाएगा। हम इसे और अधिक बारीकी से समझ रहे हैं और इसे जमीन पर लागू कर रहे हैं। यह नीति हमारे बच्चों और युवाओं को आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए तैयार करेगी। केंद्रीय मंत्री ने एनईपी के कार्यान्वयन के लिए बिलासपुर स्थित केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। साथ ही संस्थान ने एक टास्क फोर्स का गठन किया है और कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।

विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा है दीक्षांत समारोह के अवसर पर 141 छात्रों को अकादमिक उत्कृष्टता के लिए स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया, जबकि 81 छात्रों को पीएचडी डिग्री से सम्मानित किया गया। 

गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के 9वें दीक्षांत समारोह में केंद्रीय मंत्री सुभाष सरकार के साथ विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति और छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके और केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार चक्रवाल भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Next Post

PK के सहारे 2024 में मोदी को चुनौती देने की तैयारी में सोनिया, अब कांग्रेसी पैनल से मांगी रिपोर्ट

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 21 अप्रैल 2022। एक के बाद एक कई राज्यों में चुनावी हार के बाद कांग्रेस अब 2024 के लोकसभा चुनावों की तैयारी में जुट गई है। खबर है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पार्टी में सुधारों को लेकर कई कदम उठा रही हैं। इसके […]

You May Like

पश्चिम बंगाल की 7 लोकसभा सीटों पर सोमवार को मतदान, 88 उम्मीदवार हैं चुनावी मैदान में....|....प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर अंदर घुसे, कई घायल....|....सिम्स अस्पताल को मिली एक और बड़ी कामयाबी....|....सीएम विष्णुदेव साय ने प्रियंका गांधी पर बोला हमला: कहा- आसानी से नहीं जाएगी 70 सालों से झूठ बोलने की बीमारी....|....रायपुर के पास शालीमार एक्सप्रेस के एसी कोच में गिरा बिजली खंभा: यात्री का कटा हाथ, नाबालिग के आंख में आई चोट....|....सीएसके के बाहर होने के बाद खुद पर गुस्सा करते दिखे एमएस धोनी....|....मोदी ने 10 साल में छोटे व्यापारियों के लिए कुछ नहीं किया, गलत जीएसटी लागू करने से कई व्यापार खत्म हो गए : राहुल गांधी....|....'कांग्रेस और जेएमएम जैसे दलों को सिर्फ अपने भ्रष्टाचार से मतलब है', जमशेदपुर रैली से पीएम मोदी का हमला....|....​"पीएम मोदी खत्म हो गए हैं, इसलिए बार-बार बिहार आ रहे", प्रधानमंत्री के बिहार दौरे पर लालू यादव का तंज....|....प्रियंका गांधी ने रायबरेली में विभिन्न पवित्र स्थानों का किया दर्शन, भाई की सफलता के लिए की मांगी दुआ