Turmeric Side Effects : किन लोगों को हल्दी का कम करना चाहिए इस्तेमाल, जानें एक दिन में कितनी मात्रा है सही

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

नई दिल्ली 8 अगस्त 2022। हल्दी के फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं। अक्सर वजन घटाने, स्किन केयर और कई दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स को ठीक करने में हल्दी बहुत कारगर मानी जाती है। आयुर्वेद में हल्दी को काफी विशेष जड़ी-बूटी माना जाता है। हल्दी पर हमारा इतना भरोसा है कि हम इसे अपने जीवन के हर पहलू में इस्तेमाल करते हैं, चाहे वह गर्म पानी के साथ हो या इसे फेस पैक के रूप में इस्तेमाल कर रहा हो या यहां तक कि इंफेक्शन से बचने के लिए हल्दी का पेस्ट इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दिन में कितनी हल्दी का इस्तेमाल सही होता है? इसके अलावा हल्दी के ज्यादा इस्तेमाल से आपको साइड इफेक्ट भी हो सकता है।

एक दिन में कितनी हल्दी करें इस्तेमाल 
कई हेल्थ रिपोर्ट्स के अनुसार एक व्यक्ति एक दिन में लगभग 500 मिलीग्राम हल्दी का सेवन कर सकता है, जबकि यह 1-3 ग्राम तक जा सकता है, लेकिन इससे अधिक मात्रा में साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ जाता है। एक व्यक्ति कितनी हल्दी का सेवन कर सकता है यह व्यक्ति की मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति पर भी निर्भर करता है।

हल्दी के साइड इफेक्ट्स
जब आप अधिक हल्दी का सेवन करते हैं, तो कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स दिखने लगती हैं। हल्दी के अधिक सेवन के हल्के लक्षण पेट खराब होना, दस्त, एसिड रिफ्लक्स, चक्कर आना और सिरदर्द हैं। लंबे समय तक बड़ी मात्रा में हल्दी लेने से गुर्दे की पथरी बनने का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि यह मूत्र में ऑक्सालेट के स्तर को बढ़ाता है। हालांकि हल्दी को त्वचा पर लगाने से इसका कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं होता। जिन लोगों की स्किन सेंसटिव है, उनके चेहरे पर दाने या पिम्पल्स हो सकते हैं।

किन लोगों के लिए हानिकारक है हल्दी
जिन लोगों को पित्ताशय की थैली की समस्या है, रक्तस्राव विकार, गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स विकार है, उन्हें हल्दी का कम से कम सेवन करने की सलाह दी जाती है। डायबिटीज वाले लोगों को भी हल्दी का सेवन सावधानी से करना चाहिए क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन शुगर लेवल पर असर डालता है। आयरन की कमी वाले लोगों को हल्दी का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि यह आयरन के अवशोषण को लगभग 20% कम कर देता है।

Leave a Reply

Next Post

पीवी सिंधु ने जीता गोल्ड, कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार मिली स्वर्णिम सफलता

शेयर करेपीवी सिंधु ने सीधे गेम में कनाडा की शटलर को गोल्ड मेडल मैच में शिकस्त दी, भारत ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता 19वां गोल्ड मेडल है छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           नई दिल्ली 8 अगस्त 2022 । कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के नाम एक और स्वर्ण पदक पक्का हो गया है. […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे