भारत के हर कोने तक पहुंची ‘हुनर’

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

मुंबई 21 अक्टूबर 2023। महिलाओं को कौशल-निर्माण और उद्यमशीलता के अवसर प्रदान करने के लिए समर्पित अग्रणी स्किलटेक प्लेटफॉर्म, हुनर ऑनलाइन कोर्सेस ने भारत में महिलाओं की वित्तीय स्वतंत्रता की दिशा में एक महत्वपूर्ण पड़ाव हासिल किया है। मुंबई में आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में हुनर ऑनलाइन कोर्सेस ने निवेशक सुश्री शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के साथ 28 राज्यों में 55,000 से अधिक महिला उद्यमियों को तैयार करने की एवं भारत के हर कोने तक पहुंचने की अपनी यात्रा की ख़ुशी मनाई। इस अवसर पर प्रेरक ब्रांड फिल्मों का वर्ल्ड प्रीमियर आयोजित किया गया था। इन फिल्मों में दृढ़निश्चयी भारतीय महिलाओं की वास्तविक जीवन की कहानियां बताई गयी हैं, जिन्होंने चुनौतियों से निपटने के लिए अपनी आंतरिक शक्ति और कौशल का उपयोग करते हुए उल्लेखनीय सफलता हासिल की हैं। इन फिल्मों में जीवन यात्रा को स्क्रीन पर लाते हुए काव्यात्मक और लयबद्ध शैली का उपयोग किया गया है। सभी 28 राज्यों के 6000+ कस्बों की 30 लाख से अधिक महिलाओं में गृहिणी, युवा छात्र और कामकाजी महिलाएं शामिल हैं, उनमें से 30% महिलाएं पहले से ही सरकार द्वारा प्रमाणित फैशन, फ़ूड और ब्यूटी कौशल सीखने के बाद सफलतापूर्वक अपना खुद का व्यवसाय चला रही हैं। हुनर ऑनलाइन कोर्सेस ने महिला उद्यमियों के साथ आगे बढ़ते हुए राष्ट्र के निर्माण के अपने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए अपने निवेशक और ब्रांड एंबेसडर के रूप में शिल्पा शेट्टी कुंद्रा के साथ हाथ मिलाया है।

    हुनर ऑनलाइन कोर्सेस की सीईओ निष्ठा योगेश ने कहा, “कौशल अधिग्रहण के माध्यम से महिलाओं की उन्नति के हमारे मिशन में शामिल होने के लिए हम अपनी निवेशक और भागीदार, शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, हमारी गुरु, नीता लुल्ला और सभी उपस्थित लोगों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं। आज का कार्यक्रम कौशल शिक्षा और सशक्तिकरण की परिवर्तनकारी शक्ति का प्रतीक है, जो देश भर में महिलाओं के लिए उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करता है और हमारे समाज की आकांक्षाओं को आवाज देता है। मुझे खुशी है कि हम, एक देश के रूप में, महिलाओं की शक्ति का समर्थन करते हैं, लेकिन हमें अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। उद्यमशीलता के अवसरों के साथ महिलाओं को शिक्षित करने, समर्थन करने और सशक्त बनाने में निवेश करने की हुनर की प्रतिबद्धता भारत की महिलाओं की शक्ति का उपयोग करेगी और अर्थव्यवस्था में अद्वितीय परिवर्तन लेकर आएगी!  प्रेरक ब्रांड की फिल्मों में दिखाया गया कि कैसे इन महिलाओं ने अपने जीवन भर के सपने को हकीकत में बदलने की दिशा में पहला कदम उठाया, हर दिन सीखा और अपना नाम और नई पहचान बनाई। फिल्मों का नरेशन शिल्पा शेट्टी कुंद्रा द्वारा किया गया है, जिनकी अपनी यात्रा भी इन्हीं महिलाओं की तरह प्रेरक है। अपने काव्यात्मक आवाज़ का उपयोग करते हुए शिल्पा जी कौशल की ताकत में अपने दृढ़ विश्वास को दोहराती है। हुनर की सभी ब्रांड फिल्मों का उद्देश्य देश भर में महिलाओं को प्रेरित करना है; यह फ़िल्में कहती हैं कि खुद पर विश्वास रखें और हुनर के समर्थन से वित्तीय स्वतंत्रता और सम्मान की दिशा में आगे बढ़ें।

महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण पड़ाव बना यह कार्यक्रम, हुनर के छात्रों के वीडियो टेस्टीमोनियल्स की एक मर्मस्पर्शी श्रृंखला के साथ समाप्त हुआ, जिसमें उनकी परिवर्तनकारी यात्राओं को दिखाया गया। ये कहानियां भारतीय महिलाओं पर पड़ने वाले प्रभाव की एक शक्तिशाली याद के रूप में, उन्हें अपने सपनों को हासिल करने में मदद करती रहेंगी।

Leave a Reply

Next Post

यमुना एक्सप्रेसवे पर दर्दनाक हादसा, अज्ञात वाहन ने कार को मारी टक्कर, पांच की मौत और तीन गंभीर

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर ग्रेटर नोएडा 21 अक्टूबर 2023। उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले में यमुना एक्सप्रेसवे पर बड़ा सड़क हादसा हुआ है। हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई है जबकि तीन लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। तीनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मौके […]

You May Like

अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम....|....गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल....|....विष्णुदेव साय का बड़ा खुलासा, भूपेश नहीं चाहते थे कि केंद्र की योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को मिले....|...."टीम के लिए स्ट्राइक रेट..." विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान....|....सीएम मोहन यादव ने की शिवराज की तारीफ, राहुल को बताया झूठा, कहा- यह मोदी और मोदी की गारंटी का चुनाव है....|....पीड़िया के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, सुबह छह बजे से जारी है एनकाउंटर....|....बैतूल सीट पर मतदान जारी, चार बूथों पर 11 बजे तक 43.96% वोटिंग....|....शिवराज बोले-डरपोक लोग इंडी गठबंधन में है, मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा को राजनीति का जोकर बताया....|....पांच वर्षों में 40 हजार बच्चों की मौत: सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की कमी, हाईकोर्ट ने माना गंभीर....|....भीषण सड़क हादसे में तीन युवकों की मौत; कार से घर लौट रहे थे तीनों