मेक इन इंडिया के दम पर भारत बनेगा वैश्विक विनिर्माण केंद्र, जीडीपी में 25 फीसदी योगदान का लक्ष्य

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 01 फरवरी 2023। सरकार के प्रयासों और मेक इन इंडिया के दम पर भारत के पास मौजूदा दशक में वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनने का अनूठा अवसर है। इसकी वजह यह भी है कि विदेशी कंपनियां जुझारूपन बनाए रखने के लिए विनिर्माण एवं आपूर्ति श्रृंखला रणनीतियों को अपना रही हैं। इससे न सिर्फ देश में निवेश बढ़ेगा बल्कि भारी संख्या में रोजगार बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। मंगलवार को पेश आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 में कहा गया है कि अमेरिका एवं चीन के बीच व्यापार युद्ध, कोरोना महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध जैसी जटिल चुनौतियों की वजह से आपूर्ति श्रृंखला के झटकों का जोखिम आज के मुकाबले कभी भी इतना अधिक महसूस नहीं किया गया। इसलिए तेजी से बदलते हालात में वैश्विक कंपनियां विनिर्माण और आपूर्ति श्रृंखला रणनीतियों को अपना रही हैं। भारत को इस दशक में वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनने के इस अनूठे अवसर का लाभ उठाना चाहिए। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि इस अवसर का लाभ उठाने के लिए तीन प्रमुख बातें अहम हैं- उल्लेखनीय घरेलू मांग की संभावना, विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से कदम उठाना और विशिष्ट जनसांख्यिकीय लाभ। इसमें कहा गया है कि वैश्विक मूल्य श्रृंखला में भारत की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए मेक इन इंडिया 2.0 के जरिये 27 क्षेत्रों पर ध्यान दिया जा रहा है। इनमें 15 विनिर्माण और 12 सेवा क्षेत्र शामिल हैं।


5893 कॉरपोरेट दिवाला समाधान प्रक्रियाएं शुरू
दिसंबर 2022 के अंत तक कम से कम 5,893 कॉरपोरेट दिवाला समाधान प्रक्रियाएं (सीआईआरपी) शुरू हो गई थीं। इनमें से 67 फीसदी दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता (आईबीसी) के तहत बंद कर दी गई हैं। यह प्रक्रिया दिसंबर 2016 में लागू हुई थी।

उद्योग : पीएलआई से भारतीय कंपनियों की बढ़ेगी धमक, तीन लाख रोजगार मिले हैं इससे
उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना की मदद से 14 क्षेत्रों की भारतीय कंपनियां वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बन सकेंगी। इससे अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी में निवेश लाने और भारत को वैश्विक मूल्य श्रृंखला का अभिन्न हिस्सा बनाने में मदद मिलेगी। 31 दिसंबर, 2022 तक 14 क्षेत्रों के तहत 717 आवेदनों को मंजूरी दी गई। करीब 100 एमएसएमई को थोक दवाइयों, चिकित्सा उपकरणों, दूरसंचार जैसे क्षेत्रों में पीएलआई का लाभ मिला। करीब 47,500 करोड़ रुपये का वास्तविक निवेश किया गया है। पात्र उत्पादों का 3.85 लाख करोड़ रुपये का उत्पादन/बिक्री की गई। तीन लाख रोजगार मिले हैं।

एमएसएमई :  ईसीएलजीएस से मिली संजीवनी
सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) को विभिन्न संकट से उबारने में आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) की बड़ी भूमिका रही है। यह उनकी ओर से भुगतान किए जाने वाले जीएसटी से नजर भी आता है। देश की जीडीपी में करीब 35 फीसदी योगदान देने वाले छह करोड़ से अधिक छोटे उद्योगों को तेजी से कर्ज दिया गया। एमएसएमई क्षेत्र के लिए कर्ज वृद्धि जनवरी से नवंबर, 2022 के दौरान उल्लेखनीय रूप से अधिक और औसतन 30.6 फीसदी से ऊपर रही है। ईसीएलजीएस के तहत कर्ज लेने वाले 83 फीसदी छोटे उद्यम थे।

निर्यात : वैश्विक वृद्धि ने रफ्तार नहीं पकड़ी तो दिखेगा असर
वैश्विक अर्थव्यवस्था अगर रफ्तार नहीं पकड़ती और व्यापार सुस्त रहता है तो 2023-24 में भारत की निर्यात वृद्धि सपाट रह सकती है। दिसंबर, 2022 में भारत का निर्यात 12.2 फीसदी घटकर 34.48 अरब डॉलर रह गया। इस दौरान व्यापार घाटा बढ़कर 23.76 अरब डॉलर पहुंच गया।

Leave a Reply

Next Post

ओए ओए गर्ल सोनम की बॉलीवुड में वापसी

शेयर करे अनिल बेदाग /छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 01 फरवरी 2023। 90 के दशक में दिलों पर राज करने वाली त्रिदेव की ओए ओए गर्ल सोनम भारतीय सिनेमा में दमदार वापसी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। अपने वापस आने के बारे में बात करते हुए वह कहती हैं, “मुझे दुनिया […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे