बस्तर के मेडिकल कॉलेज में मरीजों का ग्लूकोज पी रहे चूहे, वीडियो सोशल मीडिया में वायरल

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

जगदलपुर 28 जुलाई 2022। छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के स्व. बलिराम कश्यप मेडिकल कॉलेज का एक चौंकाने वाला वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक मरीज बिस्तर पर लेटा हुआ है और उसे ग्लूकोज चढ़ाया जा रहा है, तभी ग्लूकोज बोतल के स्टैंड से एक चूहा नीचे उतरता है और मरीज के नस में लगी पाइप को कुतर देता है, इसी बीच एक और चूहा नीचे उतर कर उस पाइप से बहने वाले ग्लूकोज को पीने लगता है। इस पूरी घटना को बगल के बेड पर भर्ती दूसरे मरीज के परिजनों ने अपने मोबाइल पर रिकॉर्ड कर लिया।

बस्तर संभाग स्वास्थ्य सेवाओं के नाम पर हमेशा से पिछड़ा ही रहा है और यही वजह है कि लगभग 700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बस्तर संभाग के मुख्यालय जगदलपुर में इस मेडिकल कॉलेज की स्थापना की गई है। इस मेडिकल कॉलेज सह-अस्पताल का लोकार्पण तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों करवा कर इसे स्वास्थ्य सुविधा के क्षेत्र में मील का पत्थर बताया गया था। इस मेडिकल कॉलेज में बस्तर जिले के अलावा अन्य जिलों से मरीज इलाज करवाने पहुंचते हैं, जिसमें आदिवासी मरीजों की संख्या अत्यधिक होती है। ऐसे में मेडिकल कॉलेज के अस्पताल की ऐसी स्थिति चिंताजनक है।

इस घटना के बारे में मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. यू.एस. पैंकरा से चर्चा करने पर उन्होंने कहा कि यह मामला मेडिकल कॉलेज के अस्पताल से जुड़ा हुआ है इसकी तथ्यात्मक तौर पर जानकारी लेने के बाद ही कुछ कह पाऊंगा। वहीं, अस्पताल के अधीक्षक डॉ. टीकू सिन्हा ने कहा कि अस्पताल में चूहों की समस्या काफी बढ़ी हुई है और इसी वजह से चूहों की सफाई के लिए एक निजी कंपनी को इसका टेंडर भी दिया गया है।

अब तक 1200 चूहे मारे गए हैं, पर जब मरीज को ग्लूकोज चढ़ाया जा रहा था तब वहां किसी भी मेडिकल स्टाफ के मौजूद न होने के सवाल पर अधीक्षक का कहना है कि अस्पताल में अभी लगभग 120 स्टाफ नर्स हैं, जिससे कुछ व्यवस्थाओं में थोड़ी समस्याएं आ रही हैं पर जल्द ही और स्टाफ की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जानी है, जिससे सारी व्यवस्थाएं सुधार ली जाएंगी।

बस्तर संभाग के एकमात्र मेडिकल कॉलेज में हो रही लापरवाही को लेकर बस्तर कलेक्टर चंदन कुमार ने कहा कि अस्पताल में चूहों की समस्या बढ़ी है और उसके समाधान पर काम किया जा रहा है। उनके द्वारा लगातार महारानी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया जा रहा है जिससे अन्य समस्याओं का भी समाधान किया जा सके।

पहले भी परिजन कर चुके हैं शिकायत

मेडिकल कॉलेज में लापरवाही की यह कोई पहली तस्वीर नहीं है। इससे पहले भी कई मरीजों के परिजन अस्पताल की कई लापरवाहियां उजागर कर चुके हैं। कई बार लापरवाही की शिकायत को लेकर परिजनों और मेडिकल स्टाफ के बीच विवाद की स्थिति भी उत्पन्न हो चुकी है और मामला एफआईआर करवाने तक पहुंच चुका है। मेडिकल कॉलेज की अव्यवस्थाओं को लेकर बस्तर के जनप्रतिनिधियों में भी कभी कोई जागरूकता नजर नहीं आई, जिसे लेकर शहरवासियों में अक्सर नाराजगी देखी जाती रही है।

Leave a Reply

Next Post

कांग्रेसी विधायक पर दुर्ग कोर्ट ने दिया एफआईआर का आदेश, लाभ के दोहरे पद पर रहने और 23.25 लाख ठगी का आरोप

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           दुर्ग 28 जुलाई 2022। छत्तीसगढ़ में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के एक विधायक के खिलाफ दुर्ग जिला न्यायालय ने धोखाधड़ी का केस दर्ज करने का आदेश दिया है। विधायक पर लाभ के दोहरे पद में रहने और एक महिला को गर्व इंस्टीट्यूट का मेंबर व डायरेक्टर बनवाने […]

You May Like

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर पीसीसी चीफ दीपक बैज उत्साहित, कहा- जनता कांग्रेस को जिताने का बना चुकी है मन…....|....छत्तीसगढ़ के 11 सौ लोगों ने अमरनाथ जाने कराया पंजीयन....|....राहुल गांधी ने किया नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के अलावा प्रियंका और सोनिया रहीं मौजूद....|....इलाहाबाद से अस्थि विसर्जन कर वापस लौट रही कार नाले में गिरी, छह लोग घायल, हादसे में दो की हालत गम्भीर....|....घोटाले में नौकरी खोने वाले शिक्षकों की मदद के लिए अलग कानूनी सेल बनाएगी भाजपा, पीएम मोदी का एलान....|....आबकारी नीति घोटाला: हाईकोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिकाओं पर ED-CBI को जारी किया नोटिस....|....किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते शताब्दी समेत कई सुपरफास्ट ट्रेनें रद्द....|....भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मंडल के सदस्य एवं अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड अतुल कुमार अंजन का निधन....|....कबीर सिंह फेम सुप्रसिद्ध एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के करकमलों से डी.के. सोनी को नोटेबल आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट एंड सोशल वर्कर ऑफ द ईयर का मिला अवार्ड....|....आगरा में तीसरे चरण के मतदान से पहले बवाल, पथराव के बाद आगजनी; फायरिंग में घायल हुई महिला