आगजनी-तोड़फोड़ के बीच 35 ट्रेनें रद्द, 200 अन्य पर भी असर, रेलवे ने कहा- बहुत जरूरी हो तभी यात्रा करें

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 17 जून 2022। भारतीय सेना की नई भर्ती योजना अग्निपथ को लेकर खड़ा हुआ बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसके विरोध में यूपी, बिहार समेत देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन जारी हैं। रेलवे पर भी इसको बुरा असर पड़ रहा है और ट्रेनों में आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आई हैं। इसके चलते 35 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, जबकि 200 अन्य ट्रेनें अपने समय से कई घंटे की देरी से चल रही हैं। इसके अलावा13 को शॉर्ट टर्मिनेट कर दिया गया है।

पांच मेल और 29 एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल
इस 35 ट्रेनों में पांच मेल और 29 एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अकेले पूर्व मध्य रेलवे जोन में कुल 22 ट्रेनें रद्द की गई हैं। रेलवे अधिकारियों की मानें तो फिलहाल, इस बवाल के कारण हुए नुकसान का आकलन करना मुश्किल होगा। बता दें कि बिहार के समस्तीपुर और लखीसराय में शुक्रवार सुबह प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ, एकलव्य चक्रवर्ती ने बताया कि हमारे अधिकार क्षेत्र में विभिन्न स्टेशनों पर चल रहे छात्रों के आंदोलन के कारण 8 ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं। इनमें 12335 मालदा टाउन – लोकमान्य तिलक (टी) एक्सप्रेस और 12273 हावड़ा – नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस को रद्द किया गया है। 

नांगलोई में इकठ्ठा हुए प्रदर्शनकारी
रिपोर्ट में कहा गया कि शुक्रवार को नांगलोई में, प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक को अवरुद्ध कर दिया और हाल ही में घोषित योजना के खिलाफ नारेबाजी की। दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्हें सुबह लगभग 9.45 बजे सूचना मिली कि 15-20 लोग नांगलोई रेलवे स्टेशन पर अग्निपथ योजना और आरआरबी परीक्षा में देरी के विरोध में एकत्र हुए हैं। पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद प्रदर्शनकारियों को शांत कराया और तितर-बितर किया। 

इन प्रमुख ट्रेनों के पहिए जाम
उन ट्रेनों की बात करें जिनपर इस उपद्रव को खासा असर पड़ा है तो इनमें 12424 गुवाहाटी राजधानी, 15652 लोहित एक्सप्रेस, 28181 टाटा नगर- कटिहार एक्सप्रेस, 12331 हिमगिरि एक्सप्रेस, 13005 अमृतसर मेल, 12392 श्रमजीवी एक्सप्रेस  12296 संघमित्रा एक्सप्रेस, 13258 आनंद विहार- दानापुर एक्सप्रेस ट्रेनों के पहिए जाम हो गए हैं। इसके अलावा13554 वाराणसी आसनसोल मेमो, 13152 जम्मूतवी एक्सप्रेस 12260 दूरंतो  एक्सप्रेस,12988 अजमेर सियालह एक्सप्रेस,13009 दून एक्सप्रेस, 12307 जोधपुर एक्सप्रेस, 12321मुंबई मेल, 12987 सियालदह अजमेर एक्सप्रेस को भी रोक दिया गया है।  

रेलवे ने लोगों से की अपील
अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में बढ़ रहे आक्रोश को देखते हुए भारतीय रेलवे ने अपील की है कि बहुत जरूरी न हो तो अपनी यात्राएं रद्द कर दीजिए। रेलवे की ओर से कहा गया कि वर्तमान हालात में टिकट कैंसिलेशन कराने को लेकर केई चार्ज नहीं देना होगा। इसके अलावा रेलवे की ओर से लोगों को हिदायत भी दी गई है कि अगर आपका कोई नजदीकी या परिजन किसी नजदीकी स्टेशन पर फंसा हुआ है तो उन्हें प्राइवेट गाड़ी से लेकर आइए। 

रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
अग्निपथ योजना के विरोध में शुरू हुए विरोध के बीच पूर्व मध्य रेलवे ने निम्नलिखित रेलवे स्टेशनों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। यहां से ट्रेनों के संबंध में सटीक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Leave a Reply

Next Post

भारत ने परमाणु हथियारों पर एक साल में खर्च किए 7799 करोड़ रुपये, कुल नौ देशों ने लुटाए 82.4 अरब डॉलर

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 17 जून 2022। परमाणु हथियारों के निर्माण व उनके रख-रखाव पर भारत ने एक साल में करीब एक अरब डॉलर (7799 करोड़ रुपये) से अधिक खर्च किए हैं। वैश्विक परमाणु हथियारों के खात्मे पर आईसीएएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के परमाणु हथियार […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे