प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, अगले एशियाई खेलों में और बेहतर प्रदर्शन करेंगे भारतीय खिलाड़ी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 11 अक्टूबर 2023। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय खिलाड़ियों को अधिक सफलता हासिल करने के उनके प्रयास में हर संभव मदद का आश्वासन दिया और विश्वास जताया कि देश एशियाई खेलों के अगले सत्र में हांगझोउ खेलों से बेहतर प्रदर्शन करेगा. भारतीय खिलाड़ियों ने महाद्वीपीय खेलों के इतिहास में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 28 स्वर्ण सहित 107 पदक जीते और देश पदक तालिका में चौथे स्थान पर रहा. मोदी ने महिला खिलाड़ियों को भी बधाई दी और कहा कि उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और 660 सदस्यीय दल द्वारा हासिल किए गए आधे पदक जीते। मोदी ने एशियाई खेलों में हिस्सा लेने वाले दल को सम्मानित करते हुए यहां मंगलवार को कहा, ‘‘सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी कि खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं मिलें. आपने 100 पदक अंक आंकड़े को पार किया है। अगली बार हम इस रिकॉर्ड से आगे निकल जाएंगे। पेरिस (ओलंपिक) के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।

अगले एशियाई खेले 2026 में जापान में आयोजित किए जाएंगे। मोदी ने कहा, ‘‘खिलाड़ियों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश की. भारत में प्रतिभा की कभी कमी नहीं थी. जीतने की इच्छा हमेशा थी. वे पहले भी अच्छा प्रदर्शन करते थे लेकिन उनके रास्ते में कई बाधाएं आती थीं। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन 2014 के बाद भारतीय खिलाड़ियों को विदेशों में सर्वोत्तम प्रशिक्षण, सुविधाएं और प्रतियोगिताएं मिल रही हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि एशियाई खेलों में उपलब्धि देश में खेल के भविष्य के लिए एक अच्छा संकेत है और उन्होंने कहा कि पदक विजेताओं ने ‘नए रास्ते’ खोले हैं जो ‘नई पीढ़ी’ को प्रेरित करेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘हमने जिस भी प्रतियोगिता में भाग लिया, हमने पदक जीते. दायरा बढ़ रहा है जो भारत के लिए एक अच्छा संकेत है. आपने नए रास्ते खोले हैं जो नई पीढ़ी को प्रेरित करेंगे. यह (प्रदर्शन) पेरिस ओलंपिक (अगले साल होने वाले) के लिए भी नई प्रेरणा देगा।

मोदी ने कहा, ‘‘हमारी महिलाओं ने शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने देश में महिलाओं की ताकत का प्रदर्शन किया. एशियाई खेलों में जीते गए आधे पदक महिलाओं ने जीते. ट्रैक एवं फील्ड में मुझे लगा कि वे किसी भी कीमत पर स्वर्ण पदक से कम पर समझौता करने को तैयार नहीं थीं। प्रधानमंत्री ने खेल मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रम खेलो इंडिया की सराहना करते हुए कहा कि यह एक बड़ी सफलता रही है।

मोदी ने कहा, ‘‘इस एशियाई खेलों में 125 खिलाड़ी खेलो इंडिया कार्यक्रम का हिस्सा रहे थे और उन्होंने 40 पदक जीते. इससे पता चलता है कि खेलो इंडिया सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘खेलो इंडिया के तहत तीन हजार से अधिक खिलाड़ियों को प्रशिक्षण, कोचिंग, चिकित्सा और आहार सहायता मिल रही है. खिलाड़ियों को कुल 25 हजार करोड़ रुपये की सहायता दी जा रही है. एथलीटों के रास्ते में पैसा अड़चन नहीं बनेगा. अगले पांच साल में सरकार खिलाड़ियों पर अतिरिक्त तीन हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी और अधिक बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने देश का नाम रोशन करने वाले प्रत्येक एथलीट को ‘गोट’ (जीओएटी, ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम) भी कहा। उन्होंने कहा, ‘‘आज भारतीय खिलाड़ी सिर्फ अच्छा प्रदर्शन नहीं चाहते, वे पदक चाहते हैं. आप देश के लिए ‘गोट’ हैं। प्रधानमंत्री ने पदक विजेताओं से स्कूलों में ड्रग्स और डोपिंग के बारे में जागरूकता फैलाने का भी आग्रह किया।

मोदी ने कहा, ‘‘देश ड्रग्स के खिलाफ एक निर्णायक लड़ाई लड़ रहा है…डोपिंग के खिलाफ युद्ध. मैं चाहता हूं कि आप स्कूलों में जाएं और उन्हें (छात्रों को) बताएं कि पदक जीतने का सही तरीका क्या है और वे आपकी बात सुनेंगे. आप इसमें बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘युवाओं को नशीली दवाओं के हानिकारक असर के बारे में बताने को अपना मिशन बनाएं।

Leave a Reply

Next Post

किडनी के अंदर फंसी गंदगी को खींच लाती हैं ये 5 सब्जियां, पथरी को कर देती है भस्म, खाते ही क्लीन होगा कूड़ा-कचरा

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   बिलासपुर 11 अक्टूबर 2023। किडनी या गुर्दा हमारे शरीर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण अंग है. अगर हमारी किडनियां काम करना बंद कर दें तो हम कुछ घंटे में ही दम तोड़ सकते हैं. इसका कारण है कि किडनी शरीर के लिए आवश्यक चीजों को छानकर शरीर […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा