24 घंटे में 31 बिलियन डॉलर घटी जुकरबर्ग की संपत्ति, मस्क के बाद उठाया सबसे बड़ा नुकसान

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 04 फरवरी 2022। मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक की चौथी तिमाही के नतीजे विश्लेषकों की उम्मीदों से बेहद कम रहे। शेयरों में आई भारी गिरावट के चलते मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में अब तक की सबसे बड़ी एक दिनी गिरावट आई और उनकी दौलत 2 घंटे में ही 31 बिलियन डॉलर कम हो गई। गुरुवार को मेटा के शेयर 26 फीसदी से ज्यादा टूट गए। फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा के शेयरों में आई इस भारी गिरावट के कारण कंपनी के मार्केट कैप में 200 अरब डॉलर से ज्यादा की कमी आई। इस संबंध में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह किसी भी अमेरिकी कंपनी के लिए एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट है। इस कारण फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति पिछले 24 घंटे में 31 बिलियन डॉलर कम हो गई। इस गिरावट के बाद अब जुकरबर्ग की कुल संपत्ति घटकर 85 बिलियन डॉलर रह गई। 

दिसंबर तिमाही में मुनाफा 8 फीसदी कम
दिसंबर, 2021 की तिमाही में मेटा का मुनाफा आठ फीसदी घटकर 10.28 अरब डॉलर रह गया, जो एक साल पहले समान अवधि में 11.21 अरब डॉलर रहा था। फेसबुक के सीएफओ डेविड वेहनर ने कहा कि इस साल ऐड रेवेन्यू में 10 अरब डॉलर की गिरावट देखी जा सकती है। जैसा कि हम जानते हैं, फेसबुक की कमाई में ऐड रेवेन्यू का बड़ा योगदान है. इस कमाई के लिए उसे यूजर्स का बिहेवियर ट्रैक करना जरूरी है।

एक दिन में दूसरी सबसे बड़ी गिरावट
31 अरब डॉलर की एक दिन की संपत्ति का नुकसान शेयर-कीमत में गिरावट के कारण अब तक का दूसरा सबसे बड़ा नुकसान है। इससे पहले टेस्ला इंक के शेयरों में जोरदार गिरावट के चलते नवंबर 2021 में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क को एक दिन में ही 35 बिलियन डॉलर का बड़ा नुकसान हुआ था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क की दौलत में भी गिरावट का दौर जारी है और पिछले हफ्ते उनकी कुल संपत्ति भी 25.8 अरब डॉलर गिर गई।

अंबानी और अडाणी से पीछे जुकरबर्ग
गौरतलब है कि इस बड़ी गिरावट के चलते संपत्ति के मामले में मार्क जुकरबर्ग शुक्रवार को भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी की कुल संपत्ति से मार्क जुकरबर्ग से ज्यादा हो गई। एक रिपोर्ट के अनुसार,  शुक्रवार सुबह रिलायंस के शेयरों में गिरावट के बाद गौतम अडाणी की नेट वर्थ मुकेश से ज्यादा हो गई। आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति फिलहाल 89.2 बिलियन डॉलर है जबकि अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी की संपत्ति 90.5 बिलियन डॉलर है।

Leave a Reply

Next Post

वेब सीरीज "किडनैप" व वेब सीरीज "केस क्लोज़ड" की शूटिंग शुरू

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 04 फरवरी 2022। मुम्बई के मनीषा बंगला में निर्माता निर्देशक बीएस अली की वेब सीरीज किडनैप और प्रोड्यूसर डायरेक्टर सूरज भारती की वेब सीरीज “केस क्लोज़ड” की शूटिंग शुरू हो गई है। दिव्या फ़िल्म एंड विज़न प्रस्तुत वेब सीरीज “केस क्लोज्ड” मूबिज़ ओके पर रिलीज […]

You May Like

आईसीसी ने घोषित किया कार्यक्रम, भारत-पाकिस्तान एक ग्रुप में, इस दिन होगी भिड़ंत....|....तीसरे चरण के मतदान के पूर्व दीपक बैज का दावा पूरे प्रदेश में इंडिया गठबंधन की सरकार बन रही....|....खाना खाने के तुरंत बाद करेंगे ये 7 काम तो होगा सेहत को बड़ा नुकसान....|....शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करती है ये खट्टी चीज, खाने को भी लंबे समय तक रखती फ्रेश, खून साफ करने में असरदार....|....भाजपा सभी ग्यारह सीटें जीत रही है : साय....|....शाहरुख ने बताया कब से शुरू होगी अगली फिल्म की शूटिंग....|....35 माओवादियों ने किया सरेंडर, तीन इनामी भी शामिल....|....शहडोल में रेत माफियाओं का आतंक, पुलिसकर्मी की ट्रैक्टर से कुचलकर की हत्या....|....बजरंग पुनिया को लगा बड़ा झटका, NADA ने इस वजह से किया सस्पेंड, खतरे में ओलंपिक की दावेदारी....|....'बेअदबी' के आरोप में युवक की पीट-पीटकर हत्या, पिता का दावा मानसिक रूप से बीमार था बेटा