बिल गेट्स ने पीएम मोदी को कहा ‘शुक्रिया’, बोले- वैश्विक लक्ष्यों को हासिल करने में भारत की भूमिका अहम

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

नई दिल्ली 06 जून 2022। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वैश्विक पहल ‘लाइफ मूवमेंट’ के शुभारंभ में शामिल हुए। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स भी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। इस दौरान बिल गेट्स ने कहा कि मैं इस वैश्विक पहल का नेतृत्व करने के लिए पीएम मोदी को बधाई देता हूं। हमारे वैश्विक जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने में भारत का नेतृत्व महत्वपूर्ण है। ग्रीनहाउस गैसों को खत्म करने के लिए हमें सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों की भागीदारी सहित सभी के तकनीकी और सहयोग की आवश्यकता है।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आइए हम ‘Reduce, Reuse, Recycle’ के सिद्धांतों का पालन करें। ‘एक धरती- कई प्रयास’ की जरूरत है। भारत वैश्विक कल्याण को आगे बढ़ाने के किसी भी प्रयास के समर्थन में खड़ा है। विश्व पर्यावरण दिवस पर हम ‘लाइफ-लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट’ को वैश्विक जन आंदोलन बनाने का संकल्प लें।

पीएम ने कहा कि इस आंदोलन के पीछे विचार यह है कि हम ऐसी जीवनशैली अपनाएं, जो हमारी धरती के अनुकूल हो और इसे नुकसान न पहुंचाए। जो लोग धरती के अनुकूल जीवनशैली जी रहे हैं उन्हें ‘प्रो प्लैनेट’ कहा जाता है। इस मौके पर एक धरती, कई प्रयास का नारा देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत पर्यावरण को बेहतर बनाने और वैश्विक कल्याण को और मजबूती देने के लिए पूरा समर्थन देने को तैयार है। पीएम ने कहा कि महात्मा गांधी ने शून्य कार्बन जीवनशैली की बात की थी। आइए अपने दैनिक जीवन में हम ज्यादा स्थाई विकल्पों को चुनें। आइये हम रियूज, रिड्यूस और रिसाइकिल के सिद्धांत का पालन करें। हमारी धरती एक है लेकिन हमारे प्रयास कई होने चाहिए।

इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया था कि ‘लाइफ ग्लोबल कॉल फॉर पेपर्स’ का लॉन्च, शिक्षाविदों, विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संस्थानों से इस बारे में विचारों और सुझावों को आमंत्रित करेगा कि लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन शैली को अपनाने के लिए कैसे राजी किया जाए।

रोटरी इंटरनेशनल कन्वेंशन में भी शामिल हुए पीएम
रोटरी इंटरनेशनल कन्वेंशन 2022 को संबोधित करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2070 तक नेट जीरो पर भारत की प्रतिबद्धता की विश्व समुदाय ने सराहना की। मुझे खुशी है कि रोटरी इंटरनेशनल स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता प्रदान करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में हमने 2014 में स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया था और हमने 5 वर्षों में पूर्ण स्वच्छता कवरेज हासिल की। भारत औपनिवेशिक शासन से आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है। पानी बचाने के लिए एक नया सामूहिक आंदोलन आकार ले चुका है। यह आंदोलन आधुनिक समाधानों के साथ जल संरक्षण की हमारी सदियों पुरानी प्रथाओं से प्रेरित है।

Leave a Reply

Next Post

शबाना आज़मी ने किया मदरहुड पर बेस्ड 'द ओल्डेस्ट लव स्टोरी ' बुक को लॉन्च

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           मुंबई 06 जून 2022। बॉलीवुड लीजेंड एक्ट्रेस शबाना आज़मी आजकल भले ही बड़े पर्दे से कुछ वक्त के लिए नदारद हो लेकिन बात जब माँ और माँ के बारे में कुछ कहने की हो ,जब उनकी अच्छाइयों को और माँ के साथ बिताए हुए यादों को […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं