कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन फूड्स को खाना छोड़ दें

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

20 जनवरी 2022। कोलेस्ट्रॉल एक मोमी पदार्थ है जिसकी आपके शरीर को कोशिकाओं के निर्माण में जरूरत होती है. आपका लीवर आपके लिए आवश्यक कोलेस्ट्रॉल बनाता है, और कोई भी अतिरिक्त पशु आहार के रूप में आपकी डाइट से आता है. प्लांट बेस्ड फूड्स स्वाभाविक रूप से तेल सहित कोलेस्ट्रॉल फ्री होते हैं. जब दिल की सेहत की बात आती है तो कोलेस्ट्रॉल को हेल्दी रखना बहुत जरूरी होता है. रक्त में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को हृदय रोग और अन्य बीमारियों के जोखिम को भी बढ़ाने के लिए दिखाया गया है. फिर भी, हमें अपनी डाइट में कुछ कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है. जिन फूड्स में सेचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट होते हैं, वे लीवर को सामान्य से अधिक कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जिससे अक्सर ब्लड कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि होती है. कई लोग सवाल करते हैं कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को कैसे कम करें? तो यहां ऐसे फूड्स ही लिस्ट दी गई है जो आपके हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बिगाड़ सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए इन फूड्स से बचें

1. मक्खन

डेयरी फैट ज्यादातर संतृप्त वसा होती है, ये मक्खन, फैटी एसिड में और भी ज्यादा होता है. बटर की खपत मध्यम होनी चाहिए ताकि हेल्दी फैट किसी की डाइट में फिट हो सके. इसका मतलब है कि आप जैतून का तेल और अखरोट का तेल जैसे हेल्दी ऑयल को स्वैप करें. या अपने सुबह के टोस्ट पर उस बटर और जैम के ऊपर नट बटर का उपयोग करें।

2. अल्फ्रेडो सॉस

अल्फ्रेडो सॉस मक्खन और पनीर दोनों के साथ बनाया जाता है, जिसमें बहुत अधिक संतृप्त वसा, साथ ही व्हाइट फ्लोर होता है. हालांकि इस सॉस को हर बार खाया जा सकता है और इसका आनंद लिया जा सकता है, जो हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल के उच्च जोखिम में योगदान दे सकता है, खासतौर पर अनुवांशिक लिंक वाले लोगों में।

3. सोडा

सोडा को उन अपराधियों की लिस्ट में शामिल करें जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं. हाई शुगर का सेवन और खराब हृदय स्वास्थ्य के बीच संबंध के कारण अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन प्रति दिन 25 ग्राम से अधिक चीनी को सीमित करने की सिफारिश करता है. सोडा आपके स्वास्थ्य को बना या बिगाड़ नहीं सकता है, आपका समग्र खाने का पैटर्न हृदय स्वास्थ्य में एक बड़ी भूमिका निभाता है. तो, सोडा और शुगर कैंडी सेवन कम खाना उन लोगों के लिए बुद्धिमानी है जो पहले से ही हाई कोलेस्ट्रॉल के जोखिम में हैं।

4. माइक्रोवेव वाले पॉपकॉर्न

माइक्रोवेव और मूवी पॉपकॉर्न अक्सर बटर और हाइड्रोजनीकृत ऑयल से भरे होते हैं, जो कैलोरी और आर्टरी क्लॉगिंग फैट के अलावा कोई काम नहीं करते हैं. निश्चित रूप से मूवी पॉपकॉर्न में तरल बटर एड करने से बचें।

5. तला हुआ चिकन

तला हुआ चिकन आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बिगाड़ सकता है. अगर आप इसे खाना ही चाहते हैं तो असंतृप्त तेल जैसे जैतून या एवोकैडो में पकाएं, या वसा को कम करने के लिए इसे एयर फ्रायर में आजमाएं।

Leave a Reply

Next Post

कलेक्टर ने शहर में चल रहे विकास कार्यो का किया सघन निरीक्षण

शेयर करेसड़क चौड़ीकरण की धीमी गति पर जताई गहरी नाराजगी समय सीमा में गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण करने के दिए सख्त निर्देश समय सीमा में गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण करने के दिए सख्त निर्देश छत्तीसगढ़ रिपोर्टर बिलासपुर 20 जनवरी 2022/कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने आज शहर में चल […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा