एलन मस्क की उम्मीदों को झटका, इस मामले में मोदी सरकार नहीं देगी राहत

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 03 अगस्त 2021। इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, बीते दिनों एलन मस्क ने भारत सरकार से इलेक्ट्रिक कारों पर आयात शुल्क में कटौती की मांग की थी। अब सरकार की ओर से स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात शुल्क में कटौती की योजना नहीं है।

केंद्र सरकार में मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने संसद को बताया, “भारी उद्योग मंत्रालय में ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।” इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए घरेलू कर और चार्जिंग स्टेशन जोड़ने जैसे कुछ अन्य कदम उठा रही है। सरकार की ओर से ये बयान ऐसे समय में आया है जब एलन मस्क ने आयात शुल्क कम करने की मांग की है। ब्लूमबर्ग न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ला ने पिछले महीने परिवहन और उद्योग मंत्रालयों को पत्र लिखकर इलेक्ट्रिक कारों पर आयात शुल्क को 60 -100 फीसदी की मौजूदा सीमा से 40 फीसदी तक कम करने का अनुरोध किया था।

इसके बाद एलन मस्क ने ट्विटर पर कहा था कि भारत में आयात शुल्क दुनिया में सबसे ऊंचा है। इसके साथ ही मस्क ने कहा है कि अगर कंपनी भारत में आयातित वाहनों के साथ सफल रहती है, तो बाद में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने पर विचार कर सकती है। बता दें कि टेस्ला, भारत में पैठ बनाने की कोशिश कर रही है।  फिलहाल भारत 40,000 डॉलर से अधिक की कीमत की पूरी तरह आयातित कार पर सीआईएफ (लागत, बीमा और भाड़े) के साथ 100 फीसदी का आयात शुल्क लगाता है। इससे कम लागत की कार पर आयात शुल्क की दर 60 फीसदी है। 

Leave a Reply

Next Post

शेयर बाजार में टूटे कई रिकॉर्ड: पहली बार निफ्टी 16000 अंक के पार, सेंसेक्स भी ऑल टाइम हाई पर

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 03 अगस्त 2021। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को शेयर बाजार में एक के बाद एक कई सारे रिकॉर्ड बने। कारोबार के दौरान सेंसेक्स अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया तो वहीं निफ्टी ने भी लंबी छलांग लगाते हुए पहली बार […]

You May Like

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर पीसीसी चीफ दीपक बैज उत्साहित, कहा- जनता कांग्रेस को जिताने का बना चुकी है मन…....|....छत्तीसगढ़ के 11 सौ लोगों ने अमरनाथ जाने कराया पंजीयन....|....राहुल गांधी ने किया नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के अलावा प्रियंका और सोनिया रहीं मौजूद....|....इलाहाबाद से अस्थि विसर्जन कर वापस लौट रही कार नाले में गिरी, छह लोग घायल, हादसे में दो की हालत गम्भीर....|....घोटाले में नौकरी खोने वाले शिक्षकों की मदद के लिए अलग कानूनी सेल बनाएगी भाजपा, पीएम मोदी का एलान....|....आबकारी नीति घोटाला: हाईकोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिकाओं पर ED-CBI को जारी किया नोटिस....|....किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते शताब्दी समेत कई सुपरफास्ट ट्रेनें रद्द....|....भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मंडल के सदस्य एवं अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड अतुल कुमार अंजन का निधन....|....कबीर सिंह फेम सुप्रसिद्ध एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के करकमलों से डी.के. सोनी को नोटेबल आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट एंड सोशल वर्कर ऑफ द ईयर का मिला अवार्ड....|....आगरा में तीसरे चरण के मतदान से पहले बवाल, पथराव के बाद आगजनी; फायरिंग में घायल हुई महिला