राज्यसभा: हंगामे के बीच किशोर न्याय संशोधन विधेयक को मंजूरी, बच्चों का होगा बेहतर संरक्षण

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 29 जुलाई 2021। राज्यसभा में विपक्ष के हंगामे और शोरशराबे के बीच बुधवार को किशोर न्याय (बालकों की देखरेख और संरक्षण) संशोधन विधेयक 2021 संसद से पारित हो गया। सदन में विधेयक को ध्वनिमत से मंजूरी मिल गई। लोकसभा में यह विधेयक 24 मार्च को पारित हो चुका है। इसके साथ ही अब बच्चा गोद लेने व संरक्षण के मामले में जिलाधिकारी को अतिरिक्त अधिकार मिलेंगे।

हंगामे के कारण दोपहर तक के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई विपक्ष के सांसद फिर वेल में आकर नारेबाजी करने लगे। शोरशराबे के बीच ही महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने विधेयक के संबंध में कहा, यह बच्चों के हितों की रक्षा के लिए लाया गया है तथा आगामी पीढ़ी की जरूरतों को ध्यान में रखकर इसे तैयार किया गया है। सभी सदस्यों को राजनीति से हटकर इसे पास करना चाहिए। ये ऐसे बच्चे हैं जो वोटर नहीं हैं। मंत्री ने कहा, बाल कल्याण समितियों को ज्यादा ताकत दी जा रही है। इससे बच्चों का बेहतर संरक्षण करने में मदद मिलेगी। संशोधन विधेयक में बच्चों से जुड़े मामलों का तेजी से निस्तारण होगा और जवाबदेही बढ़ाने के लिए जिला मजिस्ट्रेट तथा अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट को शक्तियां देकर सशक्त बनाया गया है।

बच्चा गोद लेने में लग रहे थे 60 से ज्यादा दिन

मंत्री ने बच्चा गोद लेने की प्रक्रिया का जिक्र करते हुए कहा, 60 दिनों का समय लगना चाहिए लेकिन काफी अधिक समय लग रहा है। समय से कागजी प्रक्रिया पूरी नहीं होने से बच्चों के हित प्रभावित हो रहे हैं। गोद लिए जाने से संबंधित करीब एक हजार मामले विभिन्न अदालतों में लंबित हैं। उन्होंने कहा, बच्चों के संरक्षण को ध्यान में रखकर जिला मजिस्ट्रेट को निगरानी और कानून के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी दी जा रही है। इस दौरान विभिन्न मुद्दों को लेकर विपक्षी दलों के सदस्यों का आसन के समक्ष आ कर हंगामा जारी था। हाथों में तख्तियां और पोस्टर लिए हुए ये सदस्य सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे थे।

चर्चा के लिए नाम पुकारे गए, सदस्य वेल में हंगामा करते रहे

विधेयक पर चर्चा के लिए पीठासीन अध्यक्ष भुवनेश्वर कालिता ने सदस्यों के नाम पुकारे। इनमें से कुछ सदन में नहीं थे, और कुछ आसन के समक्ष हंगामा कर रहे थे। वहीं कुछ सदस्यों ने सदन में व्यवस्था न होने का तर्क देकर अपनी बात नहीं रखी। चर्चा में किसी सदस्य के हिस्सा न लेने पर पीठासीन अध्यक्ष कालिता ने मंत्री से कहा कि वे विधेयक पारित करने के लिए प्रस्ताव करें। स्मृति ने विधेयक पारित करने के लिए प्रस्ताव किया और ध्वनि मत से विधेयक को मंजूरी दे दी गई।

शोर शराबे  के बीच 40 मिनट चला प्रश्नकाल

विपक्षी दलों के शोरशराबे के बीच बुधवार को राज्यसभा में 40 मिनट का प्रश्नकाल चला। इस बीच विपक्षी सांसद वेल में पोस्टर लेकर लगातार नारेबाजी करते रहे। लेकिन उपसभापति हरिवंश ने चार मंत्रालय से संबंधित सवाल जवाब करा सदन को चलाने का फैसला किया। श्नकाल में भाजपा समेत सहयोगी दलों बीजद, एआईडीएमके, जदयू सांसदों ने सवाल उठाए और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी,  श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव और सामाजिक न्याय अधिकारिकता राज्य मंत्री प्रतिभा भौमिक ने जवाब दिए। इस बीच तीन बार स्थगन के बाद भी जब विपक्ष का हंगामा बंद नहीं हुआ तो उच्च सदन को बृहस्पतिवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

Leave a Reply

Next Post

भारत के लिए सातवां दिन शानदार, तीरंदाजी-बैडमिंटन और शूटिंग में भारतीय एथलीटों ने किया कमाल

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर टोक्यो 29 जुलाई 2021। टोक्यो ओलंपिक के सातवें दिन भारत ने अच्छी शुरुआत की। स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने महिला सिगल्स के अंतिम 16 मुकाबले में डेनमार्क की मिया को हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई। अब सिंधु का मुकाबला यामागुची से होगा। वहीं भारतीय […]

You May Like

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को दी राहत, एक जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत....|....सीता सोरेन के समर्थन में रक्षा मंत्री राजनाथ की रैली, कहा- झामुमो आकंठ भ्रष्टाचार में लिप्त....|....अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम....|....गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल....|....विष्णुदेव साय का बड़ा खुलासा, भूपेश नहीं चाहते थे कि केंद्र की योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को मिले....|...."टीम के लिए स्ट्राइक रेट..." विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान....|....सीएम मोहन यादव ने की शिवराज की तारीफ, राहुल को बताया झूठा, कहा- यह मोदी और मोदी की गारंटी का चुनाव है....|....पीड़िया के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, सुबह छह बजे से जारी है एनकाउंटर....|....बैतूल सीट पर मतदान जारी, चार बूथों पर 11 बजे तक 43.96% वोटिंग....|....शिवराज बोले-डरपोक लोग इंडी गठबंधन में है, मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा को राजनीति का जोकर बताया