रक्षा उत्पादन में निजी क्षेत्र: राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ द्वारा विकसित काउंटर ड्रोन तकनीक निजी कंपनियों को सौंपी

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 08 अप्रैल 2022। रक्षा अनुसंधान एवं विकास परिषद (डीआरडीओ) द्वारा विकसित काउंटर ड्रोन तकनीक (सीडीटी) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अडानी डिफेंस सिस्टम, लारसन एंड टुब्रो, आस्ट्रामाइक्रोवेव, आईसीओएमएम टेली लिमिटेड और इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया को सौंप दी। इसे रक्षा उत्पादन में निजी क्षेत्र की भागीदारी और ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के के लिए बड़ा कदम माना जा रहा  है। डीआरडीओ के एक समारोह में रक्षा मंत्री और रक्षा राज्यमंत्री ने तकनीक से संबंधित दस्तावेज निजी कंपनियों के प्रतिनिधियों को सौंपे। अब यह कंपनियां बड़े पैमाने पर काउंटर ड्रोन सिस्टम का उत्पादन शुरू करेंगी। डीआरडीओ के मुताबिक, विभिन्न सेंसरों के जरिये यह तकनीक दुश्मन के ड्रोन को जटिल हालात में भी पहचान लेगी।

दुश्मन के ड्रोन का सभी डाटा अपने सिस्टम में कॉपी करने के बाद उसे आंशिक या पूरी तरह नष्ट किया जा सकेगा। दुश्मन ड्रोन की पहचान के लिए रडार और आरएफ पर आधारित डिटेक्शन सिस्टम काम में लाया जाएगा। उसके डाटा को खंगालने का काम इलेक्ट्रो ऑप्टिक सेंसर और कॉमिन्ट तकनीक से होगा। इस तकनीक से ड्रोन को बेजान करने के लिए आरएफ जैमिंग और एंटी जीएनएसएस का इस्तेमाल होगा। पूरी तरह नष्ट करने के लिए लेजर डायरेक्टेड एनर्जी वेपन विकसित किया गया है। यह तकनीक छोटे हाइब्रिड यूएवी, माइक्रो व मल्टीरोटर यूएवी और नैनो यूएवी सभी तरह के ड्रोन पर असरकारक होगी।

सौ और रक्षा उत्पादों को आयात सूची से हटाने की सूची जारी
रक्षा मंत्रालय ने 100 और रक्षा उपकरणों को आयात श्रेणी से हटाने वाली तीसरी सूची जारी की है। इससे पहले ऐसी दो सूची जारी कर 209 रक्षा उपकरणों को आयात श्रेणी से हटाया जा चुका है। इनमें 155 मिमी हल्की तोपें, हल्के लड़ाकू विमान से लेकर रायफल, पिस्तौल और जटिल तकनीक वाले उपकरण शामिल हैं। इन सभी उपकरणों का उत्पादन अगले पांच साल में देश में ही शुरू करने का लक्ष्य है।

Leave a Reply

Next Post

चिनैनी में बड़ा हादसा, प्रदर्शन कर रहे लोगों पर चढ़ा ट्रक, तीन की मौत, कई घायल

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   उधमपुर 08 अप्रैल 2022। उधमपुर के चिनैनी क्षेत्र में आज सुबह एक बड़ा हादसा गया। यहां पानी की समस्या को लेकर सड़क पर प्रदर्शन कर रहे लोगों पर ट्रक चढ़ गया। इस दौरान ट्रक ने कई लोगों को अपनी चपेट में ले लिया। बताया जा रहा […]

You May Like

हरभजन सिंह ने कर दी बड़ी मांग, इस खिलाड़ी को टी20 कप्तान के तौर पर तैयार करने का दिया सुझाव....|....भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज को लेकर आया पीसीबी प्रमुख का बयान, रखी ये शर्त....|....पीएम बोले- कांग्रेस वाले जपते हैं मेरे मरने की माला, कहते हैं फोड़ देंगे सिर....|...."भाजपा को वोट दें, ममता बनर्जी के गुंडों को उल्टा लटका देंगे": बंगाल में बोले अमित शाह....|....मुख्यमंत्री निवास में हनुमान जयंती पर सीएम विष्णुदेव साय ने की पूजा-अर्चना....|....बस्तर के हेमचंद मांझी को पद्मश्री पुरस्कार, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दी शुभकामनाएं....|....कांग्रेस का बड़ा दावा- इंडिया' गठबंधन ही कर सकता है भारत का तेज, समावेशी और टिकाऊ विकासण....|....सीएम केजरीवाल को तिहाड़ जेल में दी गई इन्सुलिन, लगातार बढ़ रहा था शुगर लेवल....|....कोहली के पास 40 गेंदों में शतक बनाने की क्षमता, टी20 विश्व कप में ओपनिंग करें: गांगुली....|....भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में प्रचंड बहुमत के साथ विजयी होकर लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी।