कप्तानी छोड़ने के बाद सबसे लंबा चला था इस खिलाड़ी का करियर, अब विराट कोहली का क्या होगा?

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 16 जनवरी 2022। विराट कोहली ने टेस्ट फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी है। शनिवार को उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की। अब वह तीनों प्रारूपों में बतौर बल्लेबाज खेलेंगे। हालांकि, अब सवाल यह उठ रहा है कि कप्तानी छोड़ने के बाद 33 साल के कोहली का करियर कितना लंबा होगा। हम आपको 10 या उससे ज्यादा टेस्ट में भारत की कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों के पद छोड़ने के बाद वे कितने साल तक टेस्ट खेलते रहे, इस बारे में बता रहे हैं।

भारत के लिए टेस्ट की कप्तानी छोड़ने के बाद सबसे ज्यादा समय तक खेलते रहने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन 1996 में टेस्ट कप्तान बने थे और साल 2000 तक कप्तानी की थी। उनकी कप्तानी में भारत ने 25 टेस्ट खेले। इसमें से चार में जीत मिली और नौ मैचों में हार का सामना करना पड़ा। 12 टेस्ट ड्रॉ रहे थे। 2000 में कप्तानी छोड़ने के बाद सचिन 2013 तक टेस्ट खेलते रहे। यानी 13 साल उन्होंने टीम का प्रतिनिधित्व किया। कप्तानी छोड़ने वक्त सचिन की उम्र 27 साल की थी, जबकि संन्यास लेते वक्त उनकी उम्र 40 साल थी।

कपिल भी काफी समय तक खेलते रहे

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पूर्व ऑलराउंडर कपिल देव हैं। कपिल को 1983 में टेस्ट की कप्तानी सौंपी गई थी। 1987 में उन्हें कप्तानी से हटा दिया गया था। इसके बाद वह 1994 तक क्रिकेट खेलते रहे। यानी कप्तानी से हटने के बाद कपिल सात साल तक क्रिकेट खेलते रहे थे। कप्तानी से हटाए जाने के वक्त कपिल 28 साल के थे और उनका करियर 35 साल की उम्र में खत्म हुआ था। 

द्रविड़ ने भी जल्दी छोड़ दी थी कप्तानी

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भारत के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ हैं। द्रविड़ ने पहली बार 2003 में टेस्ट में कप्तानी की थी। तब वह 30 साल के थे। 2005 में द्रविड़ रेगुलर कैप्टन बन गए थे। 2007 में द्रविड़ ने कप्तानी छोड़ दी थी। उस वक्त उनकी उम्र 34 साल थी। इसके बाद 2012 तक टेस्ट खेलते रहे थे। 2012 में उन्होंने संन्यास ले लिया था। द्रविड़ कप्तानी छोड़ने के बाद पांच साल तक टेस्ट खेलते रहे। तब उनकी उम्र 39 साल की थी। 

गांगुली और वेंगसरकर चौथे नंबर पर

कप्तानी छोड़ने के बाद सबसे ज्यादा समय तक टीम में बने रहने के मामले में सौरव गांगुली और दिलीप वेंगसरकर संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं। इन दोनों ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ने के बाद लगभग तीन-तीन साल तक टीम का प्रतिनिधित्व किया। वेंगसरकर 1987 में कप्तान बने थे और 1989 में उन्होंने कप्तानी छोड़ दी थी। 31 साल की उम्र में वह कप्तान बने और 33 साल में कप्तानी छोड़ दी। इसके बाद वह 1992 तक, यानी 36 साल की उम्र तक टेस्ट क्रिकेट खेलते रहे थे। वहीं, गांगुली साल 2000 में पहली बार टेस्ट कप्तान बने और उन्होंने 2005 तक टीम इंडिया की कप्तानी की। यानी 28 साल की उम्र में गांगुली को कप्तानी मिली थी और 33 साल की उम्र में उन्होंने कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद वह 2008 तक यानी तीन और साल तक टेस्ट खेलते रहे थे। 2008 में संन्यास लेते वक्त गांगुली की उम्र 36 साल थी। गांगुली ही वह कप्तान हैं, जिनके अंदर टीम इंडिया ने विदेश में जीतना सीखा।

 

Leave a Reply

Next Post

सारेगामा लाया रिया शर्मा का नया देसी ट्रैक ‘फूंक ले’

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   मुंबई (महाराष्ट्र) 16 जनवरी 2022। सारेगामा इंडिया, देश का सबसे पुराना और सबसे लोकप्रिय संगीत लेबल, ने कुछ देसी तड़के के साथ नए साल की शुरुआत की है, क्योंकि उन्होंने भारतीय टेलीविजन उद्योग की सांवली सुंदरता, निया शर्मा की विशेषता वाला अपना नवीनतम एकल ‘फूंक ले’ लॉन्च […]

You May Like

नक्सलियों का मुखबिर निकला पंचायत सचिव, आईजी ने किया खुलासा....|....सीएम साय ने स्वच्छता दीदियों के साथ पतरी और दोने में किया भोजन, 20 वॉटर कूलर लगाने के दिये निर्देश....|....बलौदाबाजार हिंसा पर मायावती बोलीं: बिना शर्त हो निर्दोष लोगों की रिहाई, सीएम साय ने कहा- जहर घोल रहे कुछ लोग....|....सीएम साय ने दिल्ली में की पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात: नक्सल ऑपरेशन और छत्तीसगढ़ विजन डॉक्यूमेंट पर हुई चर्चा....|....रायपुर के हॉस्पिटल में भर्ती पार्षद की मौत, सड़क हादसे में आई थी गंभीर चोट....|....नक्सलवाद की काली छाया को जल्द करेंगे दूर, गृहमंत्री विजय शर्मा का बयान....|....अखिलेश ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा हार का बदला अयोध्या के साधु-संतों से न लें....|....सोनाक्षी- जहीर की शादी पर फैलाई जा रही 'नफरत' पर कांग्रेस नेता को आया गुस्सा, पोस्ट कर लिखा-आप दोनों को.......|....कानून व्यवस्था को लेकर RJD प्रवक्ता ने NDA सरकार को घेरा, कहा- बिहार में हर जगह बलात्कार, लूट जैसी घटनाएं घट रही....|....दिल्ली में दर्दनाक घटना: प्रेम नगर में एक घर में लगी भीषण आग, परिवार के चार लोगों की मौत